विज्ञापन
Story ProgressBack

जाट आरक्षण आंदोलन: महापड़ाव को लेकर कांग्रेस के पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कही ये बड़ी बात

विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि, कुछ छुटपुटिया नेता माहौल को ख़राब करने की कोशिश करेंगे उनसे हमें सतर्क रहना होगा. लेकिन जाट समाज के लोगों का कहना है कि पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह जयचोली आएं और समाज को आश्वस्त करें कि केंद्र सरकार आरक्षण देगी. इसके बाद ही समाज महापड़ाव खत्म करने पर विचार करेगा.

Read Time: 4 min
जाट आरक्षण आंदोलन: महापड़ाव को लेकर कांग्रेस के पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कही ये बड़ी बात
प्रतिनिधि मंडल से मुलकात करते मंत्री विश्वेन्द्र सिंह.

Jat Reservation Movement: केंद्र सरकार की नौकरियों में ओबीसी वर्ग में लाभ लेने के लिए आरक्षण की मांग को लेकर जिले के उच्चैन उपखंड के गांव जयचोली में 17 जनवरी से महापड़ाव डाला हुआ है . इस महापड़ाव को रविवार को 12वां  दिन है. पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद सिंह ने आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल से वार्ता कि और महापड़ाव को स्थगित करने की बात कही, क्योंकि सरकार आरक्षण के मामले को लेकर सकारात्मक रूख में है.

अगर सरकार की तरफ से 4 फरवरी तक किसी भी तरह का सकारात्मक फैसला नहीं आता है तो एक बड़ी मीटिंग आयोजित की जाएगी, लेकिन जाट समाज के लोगों का कहना है कि पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह जयचोली आएं और समाज को आश्वस्त करें कि केंद्र सरकार आरक्षण देगी. इसके बाद ही समाज महापड़ाव खत्म करने पर विचार करेगा.

कभी भी मिल सकता है सरकार से वार्ता का निमंत्रण 

राजस्थान सरकार का भरतपुर धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति को दोबारा से किसी भी वक्त वार्ता के लिए निमंत्रण मिल सकता है. भरतपुर धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा केंद्र में वार्ता और कागजी कार्यवाही के लिए पांच सदस्यों की टीम की सूची बनाकर बनाकर भेज दी है.

'गांधीवादी तरीके से महापड़ाव जारी रहेगा'

राजस्थान सरकार की ओर से दो मंत्री कन्हैया लाल चौधरी और अविनाश गहलोत के साथ डीग कुम्हेर विधायक डॉक्टर शैलेश सिंह और नदबई विधायक जगत सिंह की संयुक्त वार्ता की कमेटी जल्द केंद्र में वार्ता करेगी. जब तक आरक्षण संघर्ष समिति का शांतिपूर्ण और गांधीवादी तरीके से महापड़ाव जारी रहेगा. आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह फौजदार ने कहा कि आरक्षण हमारा हक है और इसकी लड़ाई तब तक लड़ी जाएगी जब तक आरक्षण नहीं मिल जाता. 

25 जनवरी को जिला कलेक्टर से बातचीत हुई थी बातचीत में बताया कि सरकार का सकारात्मक रुख है. जहां जिला कलेक्टर ने वार्ता के लिए पांच सदस्यों की कमेटी भेजने को कहा था इसमें अधिवक्ता राजाराम ,अधिवक्ता दिलीप सिंह ,सुभाष मदेरणा ,गिर्राज सिंह , कुंवर सिंह ततामड आदि लोगो की कमेटी बनाकर भेज दी गई.

'मुख्यमंत्री से सकारात्मक वार्ता चल रही है'

मंदिर परिसर में भरतपुर धौलपुर के जाटों को केंद्र में आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे धरने को संबोधित करते हुए कहा कि जाटों को केंद्र में आरक्षण को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री से सकारात्मक वार्ता चल रही है जब तक राजस्थान सरकार का जवाब नहीं आता है तब तक ये आश्वासन देकर महापड़ाव स्थगित करने की अपील की. 

'4 फरवरी तक का समय दिया'

अगर सरकार से वार्ता के बाद भी आरक्षण की मांग के लिए सकारात्मक फैसला नहीं आता है तो पुनः 4 फरवरी को बड़ी मीटिंग करके कमेटी गठित करेंगे. कुछ छुटपुटिया नेता माहौल को ख़राब करने की कोशिश करेंगे उनसे हमें सतर्क रहना होगा, लेकिन जाट समाज के लोगों का कहना है कि पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह जयचोली आएं और समाज को आश्वस्त करें कि केंद्र सरकार आरक्षण देगी. इसके बाद ही समाज महापड़ाव खत्म करने पर विचार करेगा.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में लॉरेंस बिश्नोई और रोहित गोदारा गैंग के 13 ठिकानों पर पुलिस की रेड, 7 बदमाश गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close