विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Advanced 2024: अब विदेश में बैठकर दे सकेंगे जेईई-एडवांस्ड परीक्षा, अबुधाबी, दुबई व काठमांडू में होंगे सेंटर

JEE Advance Exam 2024: जारी सूचना के मुताबिक साल 2024 में विदेश में परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों को भी नए परीक्षा शहरों का विकल्प दिया गया है, जिसके लिए अबुधाबी, दुबई व काठमांडू में परीक्षा केन्द्र होंगे, जहां विदेश में वाले विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे.

Read Time: 3 mins
JEE Advanced 2024: अब विदेश में बैठकर दे सकेंगे जेईई-एडवांस्ड परीक्षा, अबुधाबी, दुबई व काठमांडू में होंगे सेंटर
प्रतीकात्मक तस्वीर

JEE Advance Exam 2024:  देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है.छात्र लगातार आवेदन कर रहे हैं. बीते सोमवार तक करीब 44 हजार विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं अंतिम तिथि 7 मई है.दिलचस्प यह है कि अब विदेश में बैठकर भी छात्र जेईई एडवांस एग्जाम में बैठ सकेंगे, जिसके लिए कई देशों में सेटर बनाए गए हैं.

जारी सूचना के मुताबिक साल 2024 में विदेश में परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों को भी नए परीक्षा शहरों का विकल्प दिया गया है, जिसके लिए अबुधाबी, दुबई व काठमांडू में परीक्षा केन्द्र होंगे, जहां विदेश में वाले विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे.

26 मई को दो पारियों में देश के 222 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा देश में आगामी 26 मई को दो पारियों में देश के 222 परीक्षा शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल को शुरू हुई थी. उन्होंने बताया कि करीब दो हजार विद्यार्थियों के सामने डुप्लीकेट एप्लीकेशन आईडी की समस्या भी आ रही है.

गौरतलब है सैकड़ों विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें सेशन-2 के आधार पर जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई होने पर भरोसा है, लेकिन जेईई-एडवांस्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आईआईटी मद्रास द्वारा इन्हें परमिट नहीं किया जा रहा है, क्योंकि एनटीए ने इनके रिजल्ट में डुप्लीकेट लिखा है,

ऐसे कई विद्यार्थी सामने आ रहे हैं, जिन्होंने जेईई-मेन सेशन-1 और सेशन-2 में अलग-अलग रजिस्ट्रेशन नम्बर से आवेदन कर दिए थे. बाद में एनटीए ने जेईई-मेन अप्रैल के रिजल्ट में इन विद्यार्थियों के परिणाम रोक दिए और इसका कारण डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन होना बताया.

एनटीए की तरफ से यह बताया गया था कि विद्यार्थियों को जल्द ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा और यह पूछा जाएगा कि यह दोनों रजिस्ट्रेशन क्रमांक एक ही छात्र के हैं. पर्याप्त जानकारी मिलने के बाद ऑल इंडिया रैंक जारी कर दी जाएगी। वर्तमान में जो रैंक जारी की गई है यह जेईई-1 के पर्सेन्टाइल स्कोर के आधार पर ही की गई है.

पिछले वर्ष 1 लाख 89 हजार 744 छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

कई विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें उम्मीद है कि उन्होंने जेईई-मेन सेशन-2 में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अब उनका रिजल्ट रोक दिया गया है. इन विद्यार्थियों को अभी तक एनटीए की ओर से मेल भी नहीं मिला है. पिछले वर्ष 1 लाख 89 हजार 744 विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड में रजिस्ट्रेशन करवाया था, जो  जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक आवेदन थे. इस बार शुरुआती दो दिनों में ही 44 हजार विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें-JEE Main Exam 2024 Toppers: मिलिए जेईई मेन परीक्षा के टॉप-3 टॉपर्स से, जानिए कैसे की तैयारी?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा नेता देवी सिंह भाटी ने अफसरों पर लगाए गंभीर आरोप, बोले-मुख्य सचिव के कमरे के बाहर लाइन लगाते हैं विधायक
JEE Advanced 2024: अब विदेश में बैठकर दे सकेंगे जेईई-एडवांस्ड परीक्षा, अबुधाबी, दुबई व काठमांडू में होंगे सेंटर
Bhajanlal Government is going to close 303 colleges of Rajasthan, Ashok Gehlot's tweet creates uproar
Next Article
Rajasthan Politics: 'राजस्थान के 303 कॉलेजों को बंद करने जा रही भजनलाल सरकार', अशोक गहलोत के ट्वीट से मचा बवाल
Close
;