विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Main Exam 2024 Toppers: मिलिए जेईई मेन परीक्षा के टॉप-3 टॉपर्स से, जानिए कैसे की तैयारी?

Toppers of JEE Main Exam 2024: जेईई मेन परीक्षा में कोटा एलन क्लासरूम स्टूडेंट्स रहे ऑल इंडिया टॉपर नीलकृष्ण, दूसरी रैंकिग पाने वाले दक्षेश मिश्रा और ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान बनाने वाले आदित्य कुमार ने NDTV के साथ अपनी सफलता की कहानी साझा की,युवाओं को जेईई परीक्षा में जीत का मंत्र दिया.

Read Time: 5 mins
JEE Main Exam 2024 Toppers: मिलिए जेईई मेन परीक्षा के टॉप-3 टॉपर्स से, जानिए कैसे की तैयारी?
जेईई मेन परीक्षा 2024 टॉपर नीलकृष्ण, दक्षेश मिश्रा और आदित्य कुमार

JEE-Main Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से बुधवार रात को जेईई-मेन 2024 के परिणाम जारी कर दिए गए. परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने टॉप-5 में जगह बनाई. देर रात देखे गए परिणामों में एलन स्टूडेंट नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया है. वही टॉप-5 में भी एलन के 3 स्टूडेंट्स ने जगह बनाने में सफल रहे.

जेईई मेन परीक्षा में कोटा एलन क्लासरूम स्टूडेंट्स रहे ऑल इंडिया टॉपर नीलकृष्ण, दूसरी रैंकिग पाने वाले दक्षेश मिश्रा और ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान बनाने वाले आदित्य कुमार ने NDTV के साथ अपनी सफलता की कहानी साझा की,युवाओं को जेईई परीक्षा में जीत का मंत्र दिया.

 एक किसान परिवार से हैं जेईई मेन ऑल इंडिया टॉपर नीलकृष्ण 

ऑल इंडिया रैंक में टॉपर बने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के नीलकृष्ण के पिता एक किसान है. एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट नीलकृष्णा ने जेईई-मेन में ऑल इंडिया रैंक-01 प्राप्त की है. इससे पहले नीलकृष्ण जेईई-मेन जनवरी में 100 पर्सेन्टाइल स्कोर व परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल किए थे.

परिवार के सामने आर्थिक चुनौतियां के बीच टॉपर बने नीलकृष्ण

बचपन अकोला के नजदीक वाशिन जिले के बेलखेड़ में बिताने वाले नीलकृष्ण कक्षा 4 तक पढ़ने के बाद कक्षा 5 से 10 तक जेसीआई स्कूल कांरजलाड में पढ़ा, फिर 11वीं में एलन में एडमिशन लिया. नीलकृष्ण ने परिवार के सामने आर्थिक चुनौतियां भी रही हैं, लेकिन नील का जज्बा कायम और कुछ उनके भाग्य ने उनका साथ दिया.

75 प्रतिशत स्कॉलरशिप जेईई ने आसान किया जेईई मेन का रास्ता

नीलकृष्ण ने बताया कि उनके पापा-मम्मी ने उनकी पढ़ाई जारी रखने के लिए अपनी कई जरूरतें पूरी नहीं की. उन्होंने बताया कि कई बार टेस्ट में नम्बर कम आते तो वो मुझे हिम्मत देते और अगले की तैयारी अच्छी करने के लिए समझाते. नील को एलन की ओर से 75 फीसदी स्कॉलरशिप मिली, जिसने उनका जेईई मेन का रास्ता आसान में बड़ी मदद की.

Latest and Breaking News on NDTV

एक किसान पिता के बेटे हैं ऑल इंडिया टॉपर नीलकृष्ण 

मुझे फिजिक्स में रिसर्च में जाना है, इसीलिए जेईई टारगेट किया

ऑल इंडिया टॉपर नील कहते हैं कि उन्हें फिजिक्स में रिसर्च में जाना है. उन्होंने बताया कि वो फिजिकल कैमेस्ट्री को ऐसे ही पढ़ता हूं. इनआर्गेनिक कैमेस्ट्री को नोट्स रिव्यू करके और आर्गेनिक कैमेस्ट्री नोट्स और प्रोब्लम सॉल्व करके सीखता हूं. उन्होंने कहा कि मैथ्स में प्रेक्टिस ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए.

एक स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा जानने की इच्छा रखनी चाहिए

नील ने बताया कि जब तक सवाल का हल समझ नहीं आ जाता तब तक पूछते रहना चाहिए. पूछने में शर्म नहीं करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि जेईई मेन परीक्षा क्रैक करने के लिए रोजाना 10 से 12 घंटे सेल्फ स्टडी किया और अब उनका फोकस जेईई एडवांस्ड है.

आईआईटी मुंबई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहते हैं नील

जेईई मेन परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर बनकर सुर्खियों में आए नीलकृष्ण ने बताया के पढ़ाई के साथ-साथ वो आर्चरी भी खेलते हैं और वो स्टेट और नेशनल टूर्नामेंट तक खेल चुके हैं. उन्होंने बताया कि आर्चरी उन्हें लक्ष्य साधने के लिए एकाग्रता सिखाता है. साउथ इंडियन फिल्मों के शौकीन नील एग्जाम के बाद या सप्ताह में एक बार फिल्म जरूर देखते हैं.

जेईई मेन परीक्षा में दूसरी रैंक लाने वाले छात्र दक्षेश मिश्रा

जेईई मेन परीक्षा में दूसरी रैंक लाने वाले छात्र दक्षेश मिश्रा

टॉप-2  दक्षेश मिश्रा ने NCERT सेलेबस को दिया सफलता का श्रेय

पिछले तीन साल से एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट दक्षेश मिश्रा ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर एवं परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल कर ऑल इंडिया रैंक हासिल की है. इससे पहले 10वीं कक्षा 98 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण करने वाले दक्षेश ने बताया कि वो रोजाना 10 से 12 घंटे सेल्फ स्टडी करते हैं.

मैथ्स व फीजिक्स के सवालों की प्रैक्टिस कर किया कॉन्फिडेंस मजबूत 

दक्षेश ने बताया कि उन्होंने जेईई मेन परीक्षा में सफलता के लिए पूरी तरह एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस किया. उन्होंने बताया कि अपना कॉन्फिडेंस लेवल मजबूत करने के लिए वो मैथ्स व फीजिक्स के सवालों की प्रैक्टिस करते हैं. लास्ट टाइम में रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण बताने वाले दक्षेश का भी IIT मुंबई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने का सपना है.

Latest and Breaking News on NDTV

आदित्य कुमार ने JEE मेन परीक्षा 2024 में चौथी रैंक हासिल की

ऑल इंडिया रैंक-4 आदित्य कुमार एस्ट्रो फिजिक्स में बनाएंगे करियर

जेईई मेन एक्जाम में ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथी स्थान पर आए आदित्य कुमार पिछले दो साल से एलन के रेगुलर स्टूडेंट है. आदित्य ने जेईई मेन में परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक 04 हासिल की है. रोजाना 8 से 9 घंटे सेल्फ स्टडी करने वाले आदित्य खुद के एनालिसिस करने के लिए महत्वपूर्ण बताया.

रोजाना 8 से 9 घंटे की सेल्फ स्टडी को बताया टर्निंग प्वाइंट

सेल्फ स्टडी को टर्निंग प्वाइंटबताते हुए आदित्य ने कहा कि यदि किसी टेस्ट में मार्क्स कम आते थे तो कोशिश रहती थी कि अगले टेस्ट में उन गलतियों को दोबारा नहीं दोहराऊं. 10वीं कक्षा 97.8 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण करने वाले आदित्य का पूरा फोकस जेईई एडवांस्ड पर है, वो IIT मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक कर एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-JEE-Main Exam 2024: जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JEE Main Result 2024: जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया
JEE Main Exam 2024 Toppers: मिलिए जेईई मेन परीक्षा के टॉप-3 टॉपर्स से, जानिए कैसे की तैयारी?
RTE Admission 2024: 2 lakh 87 thousand student applications in Rajasthan, Lottery will be drawn today at 3 pm for free admission
Next Article
RTE Lottery: राजस्थान में RTE के तहत मिले 2.87 लाख आवेदन, आज दोपहर 3 बजे निकाली जाएगी लॉटरी
Close
;