विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Main Result 2024: इस साल NTA में शामिल हुए थे सबसे ज़्यादा विद्यार्थी, 56 को मिला 100 पर्सेन्टाइल, ढाई लाख ने किया एडवांस के लिए क्वालीफाई

जेईई-मेन के दोनों सेशन में मिलाकर कुल 20 शिफ्टों में बीई-बीटेक की परीक्षा हुई, जिसमें जनवरी की 10 शिफ्टों में 23 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. इसके बाद अप्रैल सेशन की परीक्षा में कुल 10 शिफ्टों में 33 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. ऐसे में कुल 56 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. 

Read Time: 5 mins
JEE Main Result 2024: इस साल NTA में शामिल हुए थे सबसे ज़्यादा विद्यार्थी, 56 को मिला 100 पर्सेन्टाइल, ढाई लाख ने किया एडवांस के लिए क्वालीफाई
प्रतीकात्मक फोटो

JEE Mains Results 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई-मेन 2024 परीक्षा जनवरी व अप्रैल माह में आयोजित की गई. जनवरी माह में परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तथा अप्रैल माह में 4 से 9 अप्रैल के मध्य हुई. दोनों परीक्षाओं के उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर विद्यार्थियों की आल इंडिया रैंक जारी की गई. 

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जेईई-मेन 2024 में दोनों सेशन मिलाकर 14 लाख 15 हजार 110 स्टूडेंट्स शामिल हुए जबकि गत वर्ष 11 लाख 12 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. गत वर्ष के मुकाबले करीब तीन लाख से अधिक है. जेईई-मेन में यह संख्या एनटीए के रिकॉर्ड में सर्वाधिक है. 

इस वर्ष कुल 14 लाख 76 हजार 557 यूनीक कैंडिडेट ने जेईई-मेन के लिए रजिस्ट्रेशन किया, जिसमें 14 लाख 15 हजार 110 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. इनमें 9 लाख 24 हजार 636 विद्यार्थियां ने दोनों सेशन में रजिस्ट्रेशन किया और 8 लाख 22 हजार 899 विद्यार्थी दोनों सेशन की परीक्षाओं में शामिल हुए. जनवरी सेशन में 11 लाख 70 हजार 48 एवं अप्रैल सेशन के लिए 10 लाख 67 हजार 959 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. 

ये रही एडवांस्ड देने की पर्सेन्टाइल पात्रता 

जेईई-मेन के आधार पर क्वालीफाई किए गए ढाई लाख विद्यार्थियों ने एडवांस्ड परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें सामान्य श्रेणी से 1 लाख 1 हजार 324, ईडब्ल्यूएस से 25029, ओबीसी से 67570, एससी से 37581 एवं एसटी के 18780 विद्यार्थियों ने क्वालीफाई किया. सामान्य श्रेणी की 7 डेसीमल में पर्सेन्टाइल कटऑफ 93.2362181, ईडब्ल्यूएस की 81.3266412, ओबीसी की 79.6757881, एससी की 60.0923182, एसटी की 46.6975840 पर्सेन्टाइल कटऑफ रही. 

56 विद्यार्थियों को 100 पर्सेन्टाइल 

जेईई-मेन के दोनों सेशन में मिलाकर कुल 20 शिफ्टों में बीई-बीटेक की परीक्षा हुई, जिसमें जनवरी की 10 शिफ्टों में 23 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. इसके बाद अप्रैल सेशन की परीक्षा में कुल 10 शिफ्टों में 33 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. ऐसे में कुल 56 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया. 

स्टेट वाइज टॉपर में 79 स्टूडेंट्स 

जेईई-मेन के रिजल्ट में स्टेट वाइज टॉर्पस की सूची भी जारी की गई है. इसमें 79 स्टूडेंट्स शामिल हैं. इसमें अंडमान निकोबार का एक, आंध्रप्रदेश के 7, अरूणाचल, आसाम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरनागर हवेली, दमन व दीव, गोवा, केरला, लद्दाख, लक्ष्यदीप, मध्यप्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, हिमाचल, जम्मू, झारखंड, ओडिशा, पुड्डूचेरी, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के 1-1 विद्यार्थी, दिल्ली के 6, गुजरात, हरियाणा, पंजाब के 2-2, कर्नाटका के 3, महाराष्ट्र के 7, राजस्थान के 5, तेलंगाना के 19 विद्यार्थी शामिल हैं. इसके साथ-साथ कैटेगिरी वाइज टॉपर्स की सूची भी जारी की गई. 

इस ऑल इंडिया रैंक से मिलेंगे NIT-IIIT 

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी जिनकी एआईआर 5 हजार से कम रहेगी उन्हें टॉप 5 एनआईटी तिरछी, वारंगल, सूरतकल, इलाहाबाद, जयपुर ट्रिपलआईटी इलाहाबाद की कोर ब्रांच मिलने की संभावना होगी. विद्यार्थी जिनकी आल इंडिया रैंक 5 से 10 हजार के मध्य रहेगी, उन्हें उपरोक्त टॉप 5 एनआईटी की अन्य ब्रांचों के अतिरिक्त कालीकट, सूरत, नागपुर,भोपाल, कुरूक्षेत्र, राउरकेला जैसे एनआईटी में कोर ब्रांच मिलने की संभावना है.

ऐसे विद्यार्थी जिनकी एआईआर 10 से 20 हजार के मध्य आने की संभावना है, उन्हें जालंधर,जमशेदपुर, दिल्ली, गोवा,अगरतला, हमीरपुर, दुर्गापुर जैसे एनआईटी में कोर ब्रांच के साथ-साथ ट्रिपलआईटी ग्वालियर, जबलपुर, गुवाहाटी,ल खनऊ, पेक चंडीगढ़, बिट्स मिसरा आईआईईएसटी शिवपुर, जेएनयू, हैदराबाद यूनिवर्सिटी में कोर ब्रांच मिलने की संभावना रहेगी.

विद्यार्थी जिनकी ऑल इंडिया रैंक 20 से 30 हजार के मध्य रहती है उन्हें टॉप 10 एनआईटी की अन्य ब्रांचों के अतिरिक्त पटना, रायपुर, सिल्चर, उत्तराखंड, श्रीनगर, आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश जैसे एनआईटी की कोर ब्रांचों के साथ-साथ नए ट्रिपलआईटी जैसे तिरछी, नागपुर, पूणे, सूरत, भोपाल, वडोदरा, रांची, आदि मिलने की संभावनाएं बन सकती है.

साथ ही 30 से 60 हजार ऑल इंडिया रैंक वाले विद्यार्थियों को टॉप 20 एनआईटी की कोर ब्रांचों के अलावा अन्य ब्रांचों  व नोर्थ ईस्ट के एनआईटी जैसे सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम में कोर ब्रांचों के  साथ साथ नए ट्रिपलआईटी रांची, धारवाड़ ,कल्याणी, कुर्नूल, चित्तूर ,नया रायपुर, मणिपुर ऊना, कोटयम  व जीएफटीआई में प्रवेश मिलने की संभावना बन सकती है. यह दी गयी एआईआर पर कॉलेज मिलने की संभावनाएं कैटेगिरी अनुसार सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी के विद्यार्थियों के लिए बदल सकती है.

एनटीए स्कोर में टाइ लगने के बाद AIR निर्धारण के मापदण्ड

अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष पहली बार विद्यार्थियों के हायर एनटीए स्कोर में टाइ लगने पर रैंक के निर्धारण के लिए 9 मापदण्ड निर्धारित किए गए हैं, जिसमें यदि दो विद्यार्थियों के टोटल एनटीए स्कोर समान आते हैं तो ऑल इंडिया रैंक निर्धारण में सर्वप्रथम मैथेमेटिक्स का एनटीए स्कोर देखा जाता है. यह समान होने पर फिजिक्स, इसके बाद कैमेस्ट्री का एनटीए स्कोर, फिर सही और गलत उत्तरों की संख्या का अनुपात देखा जाता है.

इस स्थिति में टाइ लगने पर विषयवार मैथेमेटिक्स के सही व गलत उत्तरों की संख्या का अनुपात, यहां भी टाइ लगने पर फिजिक्स के सही और गलत उत्तरों की संख्या का अनुपात, उसमें टाइ लगने पर कैमेस्ट्री के सही एवं गलत उत्तरों की संख्या का अनुपात देखा जाता है. उपरोक्त सभी मापदण्डों में भी टाइ लगने की स्थिति में जिस विद्यार्थी की आयु ज्यादा होगी, उसे आल इंडिया रैंक में प्राथमिकता दी जाती है. आयु के मापदण्ड के स्तर पर ही भी यदि टाइ की स्थिति बनती है आवेदन क्रमांक के आरोही क्रम को प्राथमिकता दी देते हैं.

यह भी पढ़ें- जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV Election Carnival का काफिला पहुंचा मध्य प्रदेश, जानिए 'City Of Lakes' भोपाल का कैसा है चुनावी रंग?
JEE Main Result 2024: इस साल NTA में शामिल हुए थे सबसे ज़्यादा विद्यार्थी, 56 को मिला 100 पर्सेन्टाइल, ढाई लाख ने किया एडवांस के लिए क्वालीफाई
Actress Tamanna Bhatia in trouble, Maharashtra Police sent summons, know what the whole matter is?
Next Article
मुश्किल में एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, महाराष्ट्र पुलिस ने भेजा समन, जानें क्या है पूरा मामला?
Close
;