विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Main Result 2024: जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया

JEE Main Exam Result 2024:जेईई मेन परीक्षा में इस बार 14 लाख 76 हजार 557 ने रजिस्ट्रेशन करवाया, जिसमें से 14 लाख 15 हजार 110 छात्र परीक्षा में बैठे. वहीं, परीक्षा के दोनों सेशन में कुल 10 लाख 67 हजार 959 कॉमन छात्र ने परीक्षा दी. यह संख्या जेईई-मेन के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है.

Read Time: 4 mins
JEE Main Result 2024: जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया
जेईई मेन एक्जाम के टॉपर्स

JEE-Main Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से बुधवार रात को जेईई-मेन 2024 के परिणाम जारी कर दिए गए. परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने टॉप-5 में जगह बनाई. देर रात देखे गए परिणामों में एलन स्टूडेंट नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया है. वही टॉप-5 में भी एलन के 3 स्टूडेंट्स ने जगह बनाने में सफल रहे. 

एलन के निदेशक डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के दो वर्ष से क्लासरूम स्टूडेंट नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया है. वहीं, रैंक-2 पर भी एलन स्टूडेंट दक्षेस संजय मिश्रा और रैंक-4 पर भी एलन के क्लासरूम स्टूडेंट आदित्य कुमार रहे हैं. 

बड़ी संख्या में एलन छात्रों ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया

गौरतलब है जेईई के रिजल्ट्स में एलन ने सफलता के क्रम को बरकरार रखते हुए बेहतर परिणाम दिए हैं, जहां 100 पर्सेंटाइल ने 56 स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं. शुरुआती परिणामों में टॉप-5 स्टूडेंट्स शामिल हैं. इसमें एलन क्लासरूम से बड़ी संख्या में टॉप स्टूडेंट्स ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया है.

जेईई-मेन के इतिहास में इस बार सबसे अधिक छात्र परीक्षा में बैठे

जेईई मेन परीक्षा में इस बार 14 लाख 76 हजार 557 ने रजिस्ट्रेशन करवाया, जिसमें से 14 लाख 15 हजार 110 छात्र परीक्षा में बैठे. वहीं, परीक्षा के दोनों सेशन में कुल 10 लाख 67 हजार 959 कॉमन छात्र ने परीक्षा दी. यह संख्या जेईई-मेन के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है.

 ऑल इंडिया टॉपर बोले, जब तक डाउट क्लीयर नहीं हो जाए, पूछते रहो

ऑल इंडिया रैंक में टॉपर बने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के नीलकृष्ण के पिता एक किसान है. एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट नीलकृष्णा ने जेईई-मेन में ऑल इंडिया रैंक-01 प्राप्त की है. इससे पहले नीलकृष्ण जेईई-मेन जनवरी में 100 पर्सेन्टाइल स्कोर व परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल किए थे.

परिवार के सामने आर्थिक चुनौतियां के बीच टॉपर बने नीलकृष्ण

बचपन अकोला के नजदीक वाशिन जिले के बेलखेड़ में बिताने वाले नीलकृष्ण कक्षा 4 तक पढ़ने के बाद कक्षा 5 से 10 तक जेसीआई स्कूल कांरजलाड में पढ़ा, फिर 11वीं में एलन में एडमिशन लिया. नीलकृष्ण ने परिवार के सामने आर्थिक चुनौतियां भी रही हैं, लेकिन नील का जज्बा कायम और कुछ उनके भाग्य ने उनका साथ दिया.

टॉप-2  दक्षेश मिश्रा ने NCERT सेलेबस को दिया सफलता का श्रेय

पिछले तीन साल से एलन क्लासरूम के रेगुलर स्टूडेंट रहे दक्षेश मिश्रा ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर व परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल कर ऑल इंडिया रैंक हासिल की है. इससे पहले दसवीं कक्षा 98 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. उसने बताया कि वह रोजाना 10 से 12 घंटे सेल्फ स्टडी करता था.

दक्षेश का IIT मुंबई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने का सपना है

अपना स्टडी प्लान शेयर करते हुए दक्षेश ने बताया कि वह पूरी तरह एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस किया और मैथ्स व फीजिक्स के सवालों की प्रैक्टिस करता रहा, क्योंकि इससे कॉन्फिडेंस लेवल मजबूत होता है. उन्होंने बताया कि लास्ट टाइम में रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण है. फिलहाल दक्षेश का फोकस जेईई एडवांस्ड पर है.

रैंक-4 आदित्य कुमार एस्ट्रो फिजिक्स में बनाएंगे करियर

जेईई मेन एक्जाम में ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथी स्थान पर आए आदित्य कुमार पिछले दो साल से एलन के रेगुलर स्टूडेंट है. आदित्य ने जेईई मेन में परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक 04 हासिल की है. रोजाना 8 से 9 घंटे सेल्फ स्टडी करने वाले आदित्य खुद के एनालिसिस करने के लिए महत्वपूर्ण बताया.

रोजाना 8 से 9 घंटे की सेल्फ स्टडी को बताया टर्निंग प्वाइंट

सेल्फ स्टडी को टर्निंग प्वाइंटबताते हुए आदित्य ने कहा कि कोशिश रहती थी कि अगले टेस्ट में उन गलतियों को दोबारा नहीं दोहराऊं. इससे पहले आदित्य ने 10वीं कक्षा 97.8 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की थी. फिलहाल उनका जेईई एडवांस्ड पर फोकस है, वो IIT मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक कर एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PhD New Rules: पीएचडी करने के लिए अब पोस्ट ग्रेजुएशन की जरूरत नहीं, यूजीसी ने किया नियमों में बदलाव
JEE Main Result 2024: जेईई-मेन में कोटा का दबदबा, टॉप-5 में एलन के 3 स्टूडेंट्स, नीलकृष्ण ने ऑल इंडिया टॉप किया
JEE Main Exam 2024 Toppers: Meet the top-3 toppers of JEE Main exam, know how to prepare ?
Next Article
JEE Main Exam 2024 Toppers: मिलिए जेईई मेन परीक्षा के टॉप-3 टॉपर्स से, जानिए कैसे की तैयारी?
Close
;