विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Rajasthan News: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 18 दिन पहले सरकार ने किया था गिफ्ट

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फेज वाइज मुफ्त स्मार्टफोन बांटने की योजना है.

Read Time: 4 min
Rajasthan News: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 18 दिन पहले सरकार ने किया था गिफ्ट

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Scheme) के तहत मुफ्त स्मार्टफोन बांट रही है. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की इस महत्वाकांक्षी योजना से महिलाओं में खुशी की लहर है. लेकिन रविवार को झुंझुनूं से आई मोबाइल फोन के फटने की खबर ने सभी को हैरान कर दिया है.

चार्जिंग के दौरान फोन में ब्लास्ट

मामला झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी के वार्ड-24 से सामने आया है, जहां प्रदेश सरकार की तरफ से मिले मुफ्त स्मार्टफोन में चार्जिंग के दौरान विस्फोट हो गया. मोबाइल तेज धमाके के साथ फट गया. अचानक उसमें से चिंगारियां और धुआं निकलने लगा. ये देखकर मीणों के मोहल्ले में रहने वाली किरण देवी घबरा गईं. उन्होंने बताया कि उन्होंने ये मोबाइल 23 अगस्त को इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन स्कीम में उदयपुरवाटी पंचायत समिति से मिला था. शनिवार रात 10 बजे मोबाइल चार्जिंग पर लगाया था. अचानक तेज धमाके के साथ फोन फट गया. बैटरी जल गई. कवर भी पिघलकर चिपक गया. ब्लास्ट से परिवार में अफरा-तफरी मच गई. गनीमत रहा की ब्लास्ट के दौरान फोन के पास कोई नहीं था. वरना हादसा हो सकता था.

1.35 करोड़ फोन देने की योजना

आपको बताते चलें कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत राजस्थान की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फेज वाइज फ्री स्मार्टफोन देने की योजना है. स्मार्टफोन के साथ राजस्थान सरकार की ओर से तीन वर्ष तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जा रही है. 5 अक्टूबर तक के आंकड़े के अनुसार, इस योजना से अभी तक 2381340 परिवार लाभान्वित हो चुके हैं. प्रदेश की महिलाएं ई-केवाईसी के जरिए इस योजना का लाभ उठा रही हैं. आधार कार्ड की मदद से फ्री मोबाइल योजना कैंप में जाकर आसानी से महिलाएं ई-केवाईसी करवा कर इस योजना का लाभ उठा रही हैं.

मोबाइल वितरण में हो रही देरी

हालांकि चुनाव नजदीक होने के कारण कुछ जिलों में स्मार्टफोन वितरण में देरी होने की खबरें भी आने लगी हैं. ऐसे में महिलाओं में मन में डर है कि उन्हें स्मार्टफोन मिलने से पहले कहीं आचार संहिता न लग जाए. बांसवाड़ा में महिलाओं ने बताया कि उन्हें बार-बार मोबाइल वितरण के लिए संदेश आ रहे हैं, लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही के चलते उन्हें मोबाइल नहीं दिया जा रहा है. मोबाइल मिलने का संदेश मिलने के बाद आनंदपुरी पंचायत समिति पर पहुंची महिलाओं ने बताया कि वह सारा कामकाज छोड़ कर कई घंटों तक मोबाइल मिलने की आस में यहां खड़ी रहती हैं. लेकिन उन्हें मोबाइल नहीं मिल रहा है. महिलाओं और ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि प्रभावशाली लोगों द्वारा कर्मचारियों से मिलीभगत कर मोबाइल ले जा रहे हैं और सामान्य व्यक्ति घंटों तक मोबाइल लेने की आस में खड़ा रहता है. उसके बाद भी उन्हें मोबाइल नहीं मिल रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close