विज्ञापन

Rajasthan: जोधपुर की कंवरई देवी दे गई 4 लोगों को नई जिंदगी, सड़क हादसे में हो गई थीं ब्रेन डेड

Organ Donation News: जोधपुर की कंवरी देवी ने अंगदान को महादान साबित करते हुए एक सराहनीय पहल की. जोधपुर एम्स में उनके योगदान से चार लोगों को नई जिंदगी मिली है.

Rajasthan: जोधपुर की कंवरई देवी दे गई 4 लोगों को नई जिंदगी, सड़क हादसे में हो गई थीं ब्रेन डेड
Kanwari Devi

Kanwari Devi Organ Donation Story: कहते हैं इंसानियत को जिंदा रखना आजकल की दुनिया में काफी मुश्किल हो गया है, लेकिन शनिवार को एम्स जोधपुर (AIIMS Jodhpur) में  अंतिम सांस लेने वाली कंवरई देवी को लोग उनकी अंगदान की सराहनीय पहल के लिए उन्हें जिंदगी भर याद करेंगे. वह उन 4 लोगों के लिए इंसानियत की एक नई मिसाल बनकर उभरी हैं, जिन्हें उन्होंने नई जिंदगी दी. कंवरई देवी के परिवार वालों ने उनकी आखिरी इच्छा के अनुसार शनिवार को एम्स जोधपुर में उनके अंगदान किए. 

एम्स जोधपुर परिवार के जस्बें किया सलाम

एम्स जोधपुर ने भी कंवराई देवी की इस पहल को काफी सराहा है.और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर उनके और उनके परिवार के जज्बे को सलाम किया है. एम्स जोधपुर ने शेयर की गई पोस्ट में लिखा है कि, ब्रेन डेथ के बाद 4 लोगों को जीवन का वरदान देने वाली "कंवराई देवी" के परिवार के जज्बे को सलाम. किडनी, लिवर और हार्ट के इस महादान से 46 वर्षीय कंवराई देवी मरकर भी अमर हो गईं. इस दुखद घड़ी में एम्स प्रशासन दाता के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना और हार्दिक आभार व्यक्त करता है, जिन्होंने अंगदान के इस नेक काम में सहयोग किया.

सड़क हादसे में हो गई थीं ब्रेन डेड

राजस्थान के जोधपुर जिले के बिलाड़ा, खगड़िया मीठापुर निवासी 46 वर्षीय कंवराई देवी खटाणा कुछ दिन पहले सड़क हादसे में ब्रेन डेड हो गई थीं. एक माह पहले उन्होंने अपने पति से अंगदान करने की इच्छा जताई थी.जिसकी प्रेरणा उन्हें एम्स में 28 जुलाई को सिणधरी निवासी 24 वर्षीय अनिता के जरिए किए गए अंगदान से मिली थी. मां की ब्रेन डेथ के बाद उनकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए उनके बेटे और पति ने शनिवार को उनके अंग (किडनी, हार्ट व लिवर) दान किए. जिन्हें हवाई मार्ग से जोधपुर एयरपोर्ट और उसके बाद जयपुर भेजा गया. और वहां से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर किडनीऔर हार्ट को एसएमएस जयपुर और  लिवर को महात्मा गांधी अस्पताल जयपुर भेजा गया. इससे करीब एक घंटे में अंग जयपुर पहुंच गए. एक किडनी जोधपुर में जालोर निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति को प्रत्यारोपित की गई.

कैसे हुआ था हादसा

उनके पति रतनलाल खटाणा ने बताया कि कंवरी देवी बीती 28 अगस्त को अपने बेटे तरुण के साथ बाइक पर जैतारण से अपने गांव खारिया मीठापुर जा रही थीं. इस दौरान सुबह करीब साढ़े आठ बजे सामने से तेज गति से एक कार आई और एक तरफ श्रद्धालु चल रहे थे, सभी को बचाने के प्रयास में उनकी बाइक फिसल गई. जिससे वह बाइक से नीचे गिर गई और उनके सिर में गहरी चोट आई थी. उसी वक्त उन्हें इलाज के लिए एम्स जोधपुर लाया गया था. जहां डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा था. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर रोक, वाहन मालिकों के पेमेंट वापस करने होंगे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान के 34 हजार परिवार को 2 अक्तूबर को मिलेगा मुफ्त जमीन का पट्टा- मदन दिलावर
Rajasthan: जोधपुर की कंवरई देवी दे गई 4 लोगों को नई जिंदगी, सड़क हादसे में हो गई थीं ब्रेन डेड
Pratap Singh Khachariyawas has accused the state government of banning the elections.
Next Article
प्रदेश सरकार पर जमकर बरसें खाचरियावास, कहा- 'हार के डर से छात्रसंघ से लेकर नगर निकाय तक के चुनाव पर लगाई रोक'
Close