विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

बाल विवाह के खिलाफ मुहिम चलाने वाली जोधपुर की बेटी डॉ. कृति भारती को मिला कलाम यूथ लीडरशिप इंटरनेशनल अवॉर्ड

भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल व महिला संरक्षण के प्रेरक कामों के लिए सम्मानित किया गया है. 

Read Time: 3 min
बाल विवाह के खिलाफ मुहिम चलाने वाली जोधपुर की बेटी डॉ. कृति भारती को मिला कलाम यूथ लीडरशिप इंटरनेशनल अवॉर्ड
डॉक्टर कृति को मिला 'वर्ल्ड यूथ आइकॉन का टैग'
JODHPUR:

शुक्रवार को जोधपुर की बेटी डॉक्टर कृति भारती ने फिर एक बार वैश्विक स्तर पर अपना परचम लहराया है. बाल विवाह के खिलाफ लड़ने वालीं कृति भारती को वैश्विक पुरस्कार से नवाजा गया है. दरअसल ख्वाब फाउंडेशन के तत्वावधान में नई दिल्ली में आयोजित पूर्व राष्ट्रपति डॉ.अब्दुल कलाम को समर्पित अन्तरराष्ट्रीय युवा महोत्सव में डॉ.कृति भारती को कलाम यूथ लीडरशिप इंटरनेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है. भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल व महिला संरक्षण के प्रेरक कामों के लिए सम्मानित किया गया है. डॉ. कृति ने अभी तक करीब 50 बाल विवाहों को तुड़वाया है.

देश की राजधानी में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय महोत्सव में सउदी अरब, मलेशिया, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांगलादेश समेत 25 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे. वहीं भारत के 28 राज्यों के विभिन्न जिलों के प्रतिभागियों ने शिरकत की. ख्वाब फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ.मुन्ना कुमार का कहना है कि हर साल यह अवार्ड  विश्व स्तर पर अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को दिया जाता है. इससे पहले विश्व स्तर पर चुनिंदा शख्सियतों में से इस साल बीबीसी टॉप 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में डॉ.कृति भारती का चयन किया गया था. 

दिल्ली में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय महोत्सव में सउदी अरब, मलेशिया, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांगलादेश समेत 25 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे. वहीं भारत के 28 राज्यों के विभिन्न जिलों के प्रतिभागियों ने शिरकत की. 

डॉक्टर कृति को मिला 'वर्ल्ड यूथ आइकॉन का टैग'

देश की राजधानी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय समारोह में मौजूद अतिथियों ने जोधपुर की बेटी डॉ.कृति भारती की बाल विवाह के ख़िलाफ़ साहसिक मुहिम की सराहना की, साथ ही उन्होंने डॉ.कृति भारती को वर्ल्ड यूथ आइकॉन का नया टैग भी प्रदान किया.

इससे पहले विश्व स्तर पर चुनिंदा शख्सियतों में से इस साल बीबीसी टॉप 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में डॉक्टर कृति भारती का चयन किया गया था. 

7 साल की उम्र ने कंचन का बाल विवाह 11 साल बाद हुआ था निरस्त

डॉ कृति भारती ने बचपन में लड़कियों के हुए बाल विवाह निरस्त करवाने में काफी मदद की. एक बाल विवाह के मामले में  7 साल की उम्र में हुए कंचन के बाल विवाह को उन्होंने 11 साल बाद निरस्त करवाया था. न्यायालय संख्या एक के न्यायाधीश मुज्जफर चौधरी ने कंचन के महज 7 साल की उम्र में 11 साल पहले हुए बाल विवाह को निरस्त करने का फैसला सुनाया न्यायाधीश चौधरी ने समाज को कड़ा संदेश देते हुए कहा था कि, बाल विवाह का दंश कई पीढ़ियों तक झेलना पड़ता है. मासूमों पर बाल विवाह के सितम को रोकने में सबको समेकित जिम्मेदारी निभानी होगी'

ये भी पढ़ें - 'विधायक जी आपका टिकट हो गया, चुनाव की तैयारी करो', लिस्ट के इंतजार में कौन ले रहा नेताओं की फिरकी?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close