विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर के खुशाल सिंह बनें लेफ्टिनेंट, 4 पीढ़ियों से देता आ रहा यह परिवार सेना में सेवा

जोधपुर के खुशाल सिंह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर अपनी सेवा देंगे. यह उनके परिवार की चौथी पीढ़ी है जिसने सेना में जाने की परंपरा को कायम रखते हुए इस परंपरा को आगे बढ़ाया.

Read Time: 2 min
जोधपुर के खुशाल सिंह बनें लेफ्टिनेंट, 4 पीढ़ियों से देता आ रहा यह परिवार सेना में सेवा
परिजनों के साथ खुशाल सिंह की तस्वीर
जोधपुर:

राजस्थान को शूरवीरों की धरती के रूप में पहचाना जाता है. बात अगर जोधपुर की करें तो यहां की धरा ने अपनी इस मिट्टी से कई सूरमाओं को जन्म दिया है. जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्र बालेसर के कई युवा देश सेवा के लिए सेना में कई उच्च पदों पर भी कायम है. वहीं कईयों ने देश सेवा के लिए अपने प्राणों को भी न्योछावर कर दिया. मारवाड़ की पावन धरा ने अपनी इस पहचान को फिर एक बार कायम रखा है. जहां भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर बालेसर की धरा के युवा कुशाल सिंह इंदा पहले ही प्रयास में भारतीय सेवा में लेफ्टिनेंट के पद पर चयनित हुए हैं. 

गांव से आने वाले कुशाल बनें लेफ्टिनेंट

चेन्नई में शनिवार को हुई पासिंग आउट परेड के बाद बालेसर के हिम्मतनगर निवासी और वर्तमान में जोधपुर के बीजेएस कॉलोनी में रहने खुशाल सिंह इन्दा कमीशन प्राप्त कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बने है. सामान्य परिवार से आने वाले कुशाल सिंह इंदा का चयन यूपीएससी की ओर से आयोजित CDS परीक्षा-2022 में प्रथम प्रयास में ही हो गया. उनके चयन के बाद चेन्नई OTA में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अब वह भारतीय सेना में आर्टलरी यूनिट में अपनी सेवाएं देंगे. ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली कुशाल सिंह के सेवा में लेफ्टिनेंट के पद पर जिम्मेदारी संभालने के बाद क्षेत्र में भी खुशी का माहौल देखा गया.

4 पीढ़ियों से सेना में जा रहा यह परिवार

भारतीय सेवा में लेफ्टिनेंट की पद पर चयन होने वाली बालेसर के खुशाल सिंह इन्दा ने अपने परिवार के भारतीय सेना में सेवा देने की प्रथा को चौथी पीढ़ी में भी कायम रखा. कुशाल के परदादा, दादा, चाचा के बाद अब वह खुद भारतीय सेना में अपनी सेवा देंगे. जहां अपने पोते की पासिंग आउट परेड में खुशाल सिंह के दादा सेवानिवृत कैप्टन लख सिंह इंदा अपने पूरे परिवार के साथ शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें- बूंदी के किसानों को ओम बिरला ने दिया बड़ा तोहफा, सिचाईं और पेयजल सुविधा के लिए किया यह काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close