विज्ञापन
Story ProgressBack

दुनिया में सबसे कम उम्र का टैटू आर्टिस्ट हैं जोधपुर के सक्षम अरोड़ा, जानें उनके चित्रकारी से टैटू आर्टिस्ट का सफर

कला और संस्कृति के प्रदेश से आने वाले सक्षम अरोड़ा भी एक उभरती हुई शख्सियत के रूप में पहचाने जाते हैं और इन्हें 'टैटू मैन' के नाम से भी जाना जाता है.

Read Time: 4 min
दुनिया में सबसे कम उम्र का टैटू आर्टिस्ट हैं जोधपुर के सक्षम अरोड़ा, जानें उनके चित्रकारी से टैटू आर्टिस्ट का सफर
दुनिया में सबसे कम उम्र के टैटू आर्टिस्ट सक्षम अरोड़ा

Rajasthan News: पूरी दुनिया में टैटू का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है. भारत में भी इसका क्रेज युवाओं में काफी ज्यादा है. हालांकि टैटू भारत में प्राचीन समय से ही चलता आ रहा है लेकिन अब इसमें काफी आधुनिक बदलाव भी आए हैं. वहीं टैटू के क्रेज ने अब इसमें युवा अपना करियर भी बना रहे हैं. जबकि एक ऐसा शख्स है जिसने दुनिया में सबसे कम उम्र के टैटू आर्टिस्ट के रूप में पहचान भी बनाई है. यह शख्स भारत का ही है जो राजस्थान के जोधपुर का रहने वाला है. इसका नाम है सक्षम अरोड़ा, जो वर्तमान में विश्व में सबसे कम उम्र के टैटू आर्टिस्ट के रूप में जाना जाता है.

राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर वैसे भी अपनी कला और संस्कृति से विश्व में अपनी एक अलग पहचानी रखती है.अब इसी कला और संस्कृति के प्रदेश से आने वाले सक्षम अरोड़ा भी एक उभरती हुई शख्सियत के रूप में पहचाने जाते हैं और इन्हें 'टैटू मैन' के नाम से भी जाना जाता है. यह पहचान उन्हें औरों से अलग दिखने की उनकी जिद्द ने दिलाई है. 

आज सक्षम अरोड़ा के पूरे शरीर पर कहीं अलग-अलग प्रकार के टैटू बने हुए हैं. वहीं इसके अलावा इन्होंने बॉडी मॉडिफाई  के जरिए अपनी जुबान को भी दो हिस्सों में करवा चुके हैं. जिसे देखकर काफी लोग आकर्षित और आश्चर्यचकित होते हैं.

सक्षम अरोड़ा की संघर्ष की कहानी

एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए सक्षम अरोड़ा ने अपनी इस संघर्ष भरे जीवन की कहानी को भी साझा की है. उन्होंने बताया कि उनके पिता की एक परफ्यूम की शॉप है.जहां अक्सर वह अपने पिता के साथ उस शॉप पर बैठा करते थे.उनकी शॉप पर आने वाले कई विदेशी सैलानियों के शरीर पर बने टैटू को देखकर वह आकर्षित भी होते थे. तब से उन्हें लगा कि जब विदेशी अपने शरीर पर टैटू करवा सकते हैं तो भारतीय क्यों नहीं. उस दौर में भारत में टैटू कला का इतना प्रचलन भी नहीं था. जहां टैटू कला से वह प्रभावित होकर चित्रकारी करने लगे और धीरे-धीरे चित्रकार का यह शौक एक टैटू आर्टिस्ट के निर्माण के साथ वैश्विक स्तर पर एक नए रूप में उभरा है.

Latest and Breaking News on NDTV

टैटू आर्टिस्ट बनने से पिता ने किया था मना

15 वर्ष की उम्र में जब सक्षम अपने परिवार के साथ माउंट आबू घूमने गए तब जिद करते हुए अपने शरीर पर पहला टैटू बनवाया. उसके बाद अपनी बॉडी पर टैटू बनवाते गए जहां कोविड पेंडामिक के दौर के समय लगे लॉकडाउन में घर पर ही चित्रकारी (Drawing) करना शुरू किया. उसके बाद पर पोट्रेट चित्रकारी शुरू की उसमें भी सफलता मिली. जिसके बाद उन्होंने अपने पिता को टैटू आर्टिस्ट बनने की बात की तो उनके पिता ने मना कर दिया. फिर उनकी जिद्द को समझते हुए पूरे परिवार ने सक्षम को सपोर्ट किया. सक्षम का कहना है कि टैटू आर्टिस्ट बनाने में उनके परिवार का महत्वपूर्ण रोल रहा है. उनके टैटू आर्टिस्ट के रूप में उभरने के बाद ही कोरोना काल के दौरान उनके पिता की भी मृत्यु हो गई. जो सक्षम अरोड़ा के जीवन में एक बड़ा गहरा आघात था.उन्होंने अपने टैटू आर्टिस्ट कि कला के जरिए अपने पिता का पोर्ट्रेट चित्र भी अपने दिल पर बनवा लिया. 

दो विश्व रिकॉर्ड

आज दो विश्व रिकॉर्ड भी जोधपुर के सक्षम अरोड़ा के नाम है.उन्हें लंदन की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से सबसे कम उम्र के टैटू आर्टिस्ट का भी खिताब मिल चुका है. वही इंडिया बुक रिकॉर्ड में भी जोधपुर के सक्षम अरोड़ा का नाम दर्ज है. आज भी उनके पूरे शरीर पर टैटू बना रखे हैं. अपनी बॉडी को मॉडिफाई करते हुए सक्षम अरोड़ा ने अपनी जुबान को भी दो हिस्सों में करवा चुके है.

Latest and Breaking News on NDTV

30 मिनट में 38 टैटू बनाने का भी रिकॉर्ड

जोधपुर के सक्षम अरोड़ा कर नाम 30 मिनट में 38 टैटू बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. यह सभी टेटू मशीन से बनाया था जिसमें हैंड पोक में मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है. इस तकनीक में मशीन के बजाय सुई से बनाया जाता है. बताया जाता है इसमें समय अत्यधिक लगता है. सक्षम बताते है कि वर्ष 2021 में लंदन के हावर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड को अप्लाई किया था. इस कला को लगातार अभ्यास करते हुए आगे बढ़ाना चाहते है अब तो सक्षम अरोड़ा को भारत के विभिन्न प्रदेशों के साथ ही विदेशों से भी ऑफर आने शुरू हो गए.

य़ह भी पढ़ेंः IIT जोधपुर ने तैयार किया अनोखा ड्रोन, हवा में दिखाएगा करतब तो पानी में भी लगाएगा गोता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close