विज्ञापन
Story ProgressBack

IIT जोधपुर ने तैयार किया अनोखा ड्रोन, हवा में दिखाएगा करतब तो पानी में भी लगाएगा गोता

आईआईटी द्वारा विकसित किया गया यह विशेष किस्म का हाइब्रिड ड्रोन हवा से पानी की सतह पर उतरने और पानी की सतह से पानी के भीतर गहराई में गोता लगाने में भी यह सक्षम है.

Read Time: 3 min
IIT जोधपुर ने तैयार किया अनोखा ड्रोन, हवा में दिखाएगा करतब तो पानी में भी लगाएगा गोता
आईआईटी द्वारा विकसित किया गया विशेष किस्म का ड्रोन

Rajasthan News: भारत की स्वदेश निर्मित तकनीक न सिर्फ एशिया बल्कि अब पूरे विश्व में अपना डंका बजा रही है. जहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान 'IIT' जोधपुर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप स्वदेश निर्मित तकनीक को विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा. वहीं इसी बीच अब आईआईटी जोधपुर (IIT Jodhpur) ने एक ऐसा हाइब्रिड ड्रोन (Hybrid Drone) का प्रोटोटाइप विकसित किया है जो जमीन, हवा और पानी पर कार्य करने में सक्षम है. वहीं रक्षा के क्षेत्र में भी यह आईआईटी द्वारा विकसित किया गया हाइब्रिड ड्रोन प्रोटोटाइप कई रूप में कारगर भी साबित होगा.

IIT द्वारा विकसित किया गया यह विशेष किस्म का हाइब्रिड ड्रोन एन्हिंगा प्रजाति के पक्षी की एक प्रजाति से प्रेरित होकर इसे विकसित किया गया है. इस पक्षी की यह विशेषता होती है कि वह जमीन और पानी दोनों पर चलने में सक्षम होती है.

कई तरह से महत्वपूर्ण है यह ड्रोन

आईआईटी जोधपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जयंत कुमार मोहंती ने बताया कि अगर रक्षा के क्षेत्र की बात करें तो नौसेना में उनके शिप के नीचे डेक की चेकिंग करनी है तो इस हाइब्रिड ड्रोन की मदद से वह उसको पूरे तरीके से पानी के भीतर भेज कर चेक कर उसे वापस हवा में उड़ा सकते हैं. वहीं यह रडार को भी चकमा देने में सक्षम है.

साथ ही मनोरंजन के लिए भी आमतौर पर लोग बीच पर फोटोग्राफी करते हैं. यह ड्रोन पानी की गहराई में भी फोटोग्राफी करने में मददगार है. इसको और अधिक रूप में भी विकसित करने का कार्य किया जा रहा है, आने वाले समय में यह कई क्षेत्रों में भी कारगर साबित हो सकेगा.

हवा से पानी में लगा सकता है गोता

इस ड्रोन की विशेषता यह भी है कि यह पानी की गहराई जैसे समुद्र और नदियों में होने वाले तेल रिसाव को रोकने में भी सक्षम है. इसके साथ ही यह प्रोटोटाइप हवा से पानी के अंदर गोता लगाने और पानी के अंदर से ही वापस हवा में टेक ऑफ करने में सक्षम है. साथ ही हवा से पानी की सतह पर उतरने और पानी की सतह से पानी के भीतर गहराई में गोता लगाने में भी यह सक्षम है. उसके साथ ही लाइफगार्ड बचाव प्रयासों और यहां तक की पानी के नीचे और हवाई फोटोग्राफी जैसे कई कार्यों में भी यह बेहतर तरीके से कार्य कर सकता है.
यह भी पढ़ें- जोधपुर के रिहायशी इलाके में आया लेपर्ड, CCTV में कैद हुई चहलकदमी, लोगों में दहशत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close