विज्ञापन
Story ProgressBack

Operation Anti-Virus के तहत राजस्थान के इस जिले में पकड़े गए 23 साइबर ठग, कर चुके हैं 1 हजार से ज्यादा लोगों से ठगी

एंटी वायरस अभियान की शुरुआत 1 मार्च को हुई थी. इसके बाद से मार्च और अप्रैल माह में साइबर ठगी के मामलो में कमी देखी गई है.

Read Time: 3 mins
Operation Anti-Virus के तहत राजस्थान के इस जिले में पकड़े गए 23 साइबर ठग, कर चुके हैं 1 हजार से ज्यादा लोगों से ठगी

Cyber Crime in Rajasthan: राजस्थान के कई जिलों में साइबर क्राइम करने वाले ठग एक्टिव दिख रहे हैं. साइबर ठगों द्वारा लगातार लोगों को शिकार बनाया जा रहा है. वहीं राजस्थान के भरतपुर और डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी को लेकर देशभर में चर्चित है. लेकिन जब से यहां साइबर ठगों को पकड़ने के लिए Operation Anti-Virus चलाया जा रहा. इस क्षेत्र में पुलिस की कार्रवाई से साइबर ठगी के मामलों में गिरावट देखी गई है और पुलिस के भय के चलते साइबर ठग क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह चले गए हैं. 

साइबर ठगों पर नकेल कसने का काम भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश के द्वारा चलाए गए एंटी वायरस अभियान से ही संभव हो पाया है. एंटी वायरस अभियान की शुरुआत 1 मार्च को हुई थी.मार्च और अप्रैल माह में साइबर ठगी के मामलो में कमी देखी गई है.अभियान के तहत आज बुधवार को भी डीग जिला पुलिस ने 23 साइबर ठगों को पकड़ा है जिनमें 5 नाबालिग भी शामिल है. जिनके पास से 46 मोबाइल सिमकार्ड सहित,6 मोबाइल सिम,1 एटीएम 3 चेक़बूक ,4 जमीनों के कागजात ,क्रेटा कार, 1 ट्रेक्टर व 2 बाइक जब्त की है. आरोपी अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों से करोड़ो रूपये की ठगी कर चुके है.

1 मार्च को शुरू किया गया था ऑपरेशन एंटी वायरस

भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि भरतपुर डीग का मेवात क्षेत्र ऑनलाइन साइबर ठगी का गढ़ है. इन ठगों पर नकेल कसने के लिए भरतपुर रेंज में 1 मार्च को एंटीवायरस अभियान शुरू किया था. इस अभियान के चलते साईबर ठगी के मामलो में 33.89% कमी आई है. डीग जिले के मेवात क्षेत्र में फरवरी माह में 6530 मामले थे जबकि एंटी वायरस अभियान के बाद अप्रैल माह में मामलो की संख्या 4317 रह गई है. इन मामलों की जानकारी केंद्र सरकार के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर को दी गई है.

मार्च और अप्रैल में 133 गिरफ्तारी

एंटीवायरस अभियान के तहत मार्च और अप्रैल माह में 51 केस दर्ज करते हुए 133 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए अपराधियों के कब्जे से 28.60 लाख रुपए जप्त किए हैं.252 मोबाइल ,134 एटीएम कार्ड,294 सिम कार्ड,9 माइक्रो एटीएम,6 स्वेप मशीन,25 कार,6 लैपटॉप ,6 कम्प्यूटर ,एक टैबलेट,28 पास बुक्स,37 चेक बुक,एक रुपए गिनने की मशीन ,5 पिस्तौल के साथ 6 कोर्टेज को बरामद किया जा चुका  है.

आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि मेवात क्षेत्र में इन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के पुलिस को निर्देश दे रखे हैं. पुलिस के द्वारा इस क्षेत्र में लगातार निगरानी रखने के साथ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम किया जा रहा है. यही वजह है कि ऑनलाइन ठगी में सक्रिय अपराधी या तो इस काम को छोड़ रहे हैं या फिर क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह चले गए हैं

य़ह भी पढ़ेंः ACB Action: सगाई के 4 दिन बाद महिला पटवारी रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, सीकर में ACB की बड़ी कार्रवाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में 15 साल पुराने वाहनों पर नहीं लगेगी रोक, जानिये क्या हैं परिवहन विभाग के नए आदेश ?
Operation Anti-Virus के तहत राजस्थान के इस जिले में पकड़े गए 23 साइबर ठग, कर चुके हैं 1 हजार से ज्यादा लोगों से ठगी
Modi 3.0: Narendra Modi will stake claim to form government today, Rajasthan CM-Deputy CM will go to Delhi
Next Article
Modi 3.0: आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे नरेंद्र मोदी, दिल्ली जाएंगे सभी सीएम-डिप्टी CM
Close
;