विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: चिलचिलाती धूप में बंद रहेंगे ट्रैफिक सिग्नल, जानें इस अनोखे प्रयोग से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

मुख्य चौराहों और मुख्य मार्गों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल की लाइट बंद रहेगी या ऑरेंज लाइट मोड़ पर रहेगी. ताकि रेड लाइट सिंग्नल पर वाहन चालकों को झुलसा देने वाली धूप में सड़क पर खड़ा न रहना पड़े.

Read Time: 3 mins
Rajasthan News: चिलचिलाती धूप में बंद रहेंगे ट्रैफिक सिग्नल, जानें इस अनोखे प्रयोग से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?
जोधपुर ट्रैफिक सिग्नल की लाइट बंद करने के बाद की तस्वीर

Jodhpur Traffic Signal Closed: सूर्यनगरी यानी जोधपुर में इन दिनों चिलचिलाती गर्मी का कहर जारी है. थार मरुस्थल का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले इस शहर में सूर्यदेव जहां आग उगल रहे हैं. वहीं प्रदेश में सर्वाधिक गर्म तापमान वाले जिलों में भी जोधपुर शामिल है. जहां अधिकतर तापमान 44 डिग्री से भी ऊपर दर्ज किया जा रहा है. हीट वेव का असर भी यहां देखा जा रहा है. वहीं प्रशासन की तरफ से भी स्कूली बच्चों के लिए भी गर्मी से निजात देने के लिए स्कूल के समय में भी परिवर्तन किया गया है. इसी बीच इस अब चिलचिलाती धूप में ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े रहने से आमजन को राहत देने के लिए जोधपुर के ट्रैफिक पुलिस ने अनूठा प्रयोग किया है.

चालकों को खड़ा नहीं रहना पड़ेगा

अब शहर के मुख्य मार्ग में मुख्य ट्रैफिक सिग्नल दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे. हालांकि ट्रैफिक पुलिस के जवान यातायात व्यवस्थित करने के लिए तैनात रहेंगे. लेकिन प्रयोग के तौर पर मुख्य चौराहों और मुख्य मार्गों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल की लाइट बंद रहेगी या ऑरेंज लाइट मोड़ पर रहेगी. ताकि रेड लाइट सिंग्नल पर वाहन चालकों को झुलसा देने वाली धूप में सड़क पर खड़ा न रहना पड़े. इस अनूठे प्रयोग का असर भी देखने को मिल रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

पुलिस जवानों को भी राहत 

यातायात पुलिस में सहायक पुलिस आयुक्त रविन्द्र बोथरा ने बताया कि आमजन को कड़ी धूप में राहत देने के लिए शहर के अधिकांश ट्रैफिक सिग्नल पर यह नई व्यवस्था की पहल की गई है. जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर लाल लाइट होने के दौरान वाहन चालकों को धूप में खड़ा रहना पड़ता है, जिससे उन्हें राहत भी मिल सकेगी. वहीं यातायात पुलिस के जवानों को भी राहत दिलाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. पुलिस के जवानों को अधिक गर्मी वाली जगह पर छाते का उपयोग करने के साथ गॉगल्स को भी पहन कर निकलने के लिए कहा गया है. जोधपुर शहर में करीब 60 से 70 ऐसे ट्राफिक पॉइंट चिन्हित किए गए हैं, जहां यह नई व्यवस्था लागु की गई है.

यातायात पुलिस के जवान रहेंगे तैनात

यातायात पुलिस के अनूठे प्रयोग से आमजन को तो राहत मिलेगी इसके साथ ही शहर के सभी ट्रैफिक सिग्नल पोंटिंग पर यातायात पुलिस के अधिकारियों के साथ ही पुलिस के जवान व होमगार्ड तैनात रहेंगे. शहर के ह्रदय स्थल जालोरी गेट के साथ ही पावटा, नई सड़क, रेलवे स्टेशन, अमृतादेवी तिराहा जैसे मुख्य के अलावा अन्य ट्रैफिक पॉइंट पर यह यह नई व्यवस्था जारी रहेगी. इसके साथ ही यातायात पुलिस में लगे 500 स्व अधिक जवानों को भी गर्मी से निजाद देने के लिए सन ग्लास भी दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में राहत की बारिश, कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने इन 24 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sonakshi-Zaheer Wedding: जानें सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल के शादी की ये खास बातें
Rajasthan News: चिलचिलाती धूप में बंद रहेंगे ट्रैफिक सिग्नल, जानें इस अनोखे प्रयोग से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?
Rajasthan Budget 2024: Deputy CM Diya Kumari gave big hints before presenting the budget, the budget will be special before the by-elections.
Next Article
Rajasthan Budget 2024: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बजट पेश करने से पहले दिये बड़े संकेत, उपचुनाव से पहले बजट होगा खास
Close
;