विज्ञापन
Story ProgressBack

Khatu Shyam Mandir Timing: 20 घंटे बाद आज शाम 6 बजे खुलेंगे बाबा श्याम मंदिर के कपाट, 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

Lakhi Mela 2024: श्रृंगार के लिए बीती रात 10 बजे बंद हुए खाटूश्यामजी के कपाट आज शाम 6 बजे खुलने जा रहे हैं. इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है.

Khatu Shyam Mandir Timing: 20 घंटे बाद आज शाम 6 बजे खुलेंगे बाबा श्याम मंदिर के कपाट, 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना
खाटूश्यामजी में उमड़ा भक्तों का सैलाब.

Rajasthan News: राजस्थान के सीकर जिले में खाटूश्यामजी (Khatu Shyam Ji) में लखदातारी श्याम सरकार के रंग रंगीले सतरंगी फाल्गुनी लक्खी मेले (Lakhi Mela) के आज दूसरे दिन भी आस्था का अद्भूत संगम देखने को मिल रहा है. बाबा श्याम के मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए बीती रात 10 बजे श्रृंगार के लिए बंद कर दिए गए थे जो आज शाम 6 बजे खुलेंगे. मंदिर पट होने के चलते आज शाम 6 बजे बाद ही शाम भक्तों को बाबा के दीदार हो पाएंगे. 

लेकिन फिर भी आज सुबह से ही बड़ी संख्या में श्याम भक्त हाथों में निशान लिए नाचते गाते खाटू नगरी पहुंच रहे हैं. बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले में देश के कौन-कौन से भक्त बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए खाटूधाम पहुंच कर अपने आराध्य देव श्याम सरकार के दर्शन कर मनोकामना मांग रहे हैं. वहीं सीकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी, एसपी भुवन भूषण यादव व मेला मजिस्ट्रेट गोविंद सिंह भींचर व श्री श्याम मंदिर कमेटी अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान भी मंदिर व्यवस्थाओं पर पूरी नजर बनाए हुए हैं.

30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

श्याम मंदिर कमेटी की ओर से इस बार खाटू मेले में आने वाले श्याम भक्तों को दिल्ली की इंडिया गेट की झांकी के साथ राधे कृष्ण, ॐ, मां सरस्वती, माता वैष्णो देवी सहित फूल बंगले के दर्शन होंगे. मंदिर परिसर को विभिन्न रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है. मंदिर में सजावट को लेकर बीती रात 10 से आज शाम 6 बजे तक मंदिर पट बंद किए गए हैं. बाबा श्याम के लक्खी मेले में हर वर्ष की भांति इस बार भी श्याम नगरी में 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए इस बार जिला प्रशासन की ओर से 9 सेक्टर बनाए गए हैं. हर बार 8 सेक्टर बनाए जाते थे लेकिन इस बार निकास के लिए एक अतिरिक्त सेक्टर बनाया गया है. सभी सेक्टर पर अलग-अलग मेला मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं.

सुरक्षा में 5000 पुलिसकर्मी की तैनाती

खाटू मेले में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस विभाग की ओर से करीब 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वहीं मेले परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और पुलिस विभाग की ओर से ड्रोन के माध्यम से भी मेले की व्यवस्थाओं पर निगरानी की जाएगी. जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के मद्देनजर 9 सेक्टर बनाए गए हैं, और कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई स्पेशल ट्रेन

बाबा श्याम के लक्खी मेले में लाखों की तादात में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंचते हैं. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रेल मंत्रालय ने भी स्पेशल ट्रेन शुरू की है. रेल मंत्रालय की ओर से 11 मार्च से 22 मार्च तक रेवाड़ी से रिंगस के बीच प्रतिदिन स्पेशल ट्रेन चलेगी. वहीं आज 12 मार्च से 21 मार्च तक भिवानी से जयपुर तक विशेष ट्रेन का संचालन किया गया है जो प्रतिदिन भिवानी से रिंगस होते हुए जयपुर जाएगी. वापसी में जयपुर से रिंगस होते हुए भिवानी पहुंचेगी. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रेल विभाग ने दोनों ट्रेनों का संचालन किया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Khatu Shyam Mandir Timing: 20 घंटे बाद आज शाम 6 बजे खुलेंगे बाबा श्याम मंदिर के कपाट, 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;