विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 'खेलो इंडिया गेम्स' की तरह पर होगा 'खेलो राजस्थान यूथ गेम्स', बजट पूर्व खेल प्रतिनिधियों संग मीटिंग में CM ने की घोषणा

Khelo Rajasthan Youth Games: खेला इंडिया गेम्स के तर्ज पर राजस्थान में खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन किया जाएगा. इस बात की घोषणा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को बजट पूर्व खेल प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में की.

Read Time: 4 mins
राजस्थान में 'खेलो इंडिया गेम्स' की तरह पर होगा 'खेलो राजस्थान यूथ गेम्स', बजट पूर्व खेल प्रतिनिधियों संग मीटिंग में CM ने की घोषणा
राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा.

Khelo Rajasthan Youth Games: राजस्थान में 10 जुलाई को पेश होने वाली बजट से पहले प्रदेश सरकार के मुखिया भजनलाल शर्मा अलग-अलग क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मंथन कर रहे हैं. बुधवार को सीएम ने उद्योग जगत के लोगों के साथ बैठक की थी. अब गुरुवार को भजनलाल शर्मा ने खेल प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बजट पर चर्चा की. इस बैठक के बाद सीएम ने घोषणा की कि राजस्थान में खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन किया जाएगा. बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि देश और प्रदेश का युवा ही नवाचार प्रगति और सामाजिक परिवर्तन का इंजन है. सरकार शिक्षा, व्यवसाय, रोजगार, खेल सहित हर क्षेत्र में युवाओं के सपनों को पूरा करने की दिशा में कार्य कर रही है. 

प्रदेश में खेल विवि खोला जाएगा

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री कार्यालय में युवा और खेल विषय पर बजट पूर्व संवाद में खेल प्रतिभाओं कोच, खेल संगठनों के प्रतिनिधियों, युवा स्टार्टअप उद्यमियों से संवाद में कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए आने वाले समय में प्रदेश में खेल विश्वविद्यालय खोलने और जिला और संभाग स्तर पर खेल सुविधाएँ, खेल छात्रावास विकसित करने का कार्य किया जाएगा. उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन करने पर भी राज्य सरकार विचार कर रही है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काम हुआ है. देश में 7 नए आईआईटी, 16 ट्रिपल आईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 315 मेडिकल कॉलेज खोलने से युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर बढ़े हैं. युवाओं को व्यावसायिक हुनर और कौशल से जोड़ने के लिए तीन हजार नए आईटीआई भी खोले गए हैं. 

17 हजार युवाओं को सरकारी नियुक्ति दी जा चुकी है

अब तक राजस्थान सरकार 17 हजार युवाओं को सरकारी नियुक्तियां दे चुकी हैं. इस वर्ष 70 हजार भर्तियां राज्य सरकार की ओर से आयोजित की जा रही हैं.  उप मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय लोगों से बजट से जुड़े सुझाव लेकर सरकार के कामकाज की दिशा तय करने की अभिनव पहल की गई है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रदेश में सहभागी सरकार के माध्यम से प्रभावी सुशासन सुनिश्चित किया जा रहा है. 

खेलों से जुड़े विकास पर सरकार का फोकस

उद्योग, युवा एवं खेल मामलों के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस प्रदेश में खेलों से जुड़े विकास पर है ताकि खिलाड़ियों को अंततराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके. खेल मामलों के राज्य मंत्री के.के. विश्नोई ने कहा कि केन्द्र सरकार की फिट इंडिया, खेलो इंडिया और टारगेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जैसी योजनाओं से देश में खेल और खिलाड़ियों के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण हुआ है. 

बैठक में यूनिसेफ, यूएनएफपीए,  क्रीड़ा भारती सहित विभिन्न खेल संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों, कोच, पद्मश्री,  अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों, युवा एवं स्टार्टअप उद्यमियों ने बजट पूर्व संवाद में सम्मिलित होकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए. मध्य प्रदेश कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी. नरहरि ने भी बैठक के दौरान खेल और प्रशिक्षण सुविधाओं के विकास के बारे में अपने अनुभव साझा किए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में महिला आरक्षण को लेकर छात्राओं में दिखी खुशी, CM बोले- तैयारी करिए आगे बहुत वैकेंसी आने वाली है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीपी जोशी का दावा उपचुनाव में जीतेंगे पांचों सीट, कहा- सचिन पायलट कोई चुनौती नहीं...
राजस्थान में 'खेलो इंडिया गेम्स' की तरह पर होगा 'खेलो राजस्थान यूथ गेम्स', बजट पूर्व खेल प्रतिनिधियों संग मीटिंग में CM ने की घोषणा
dungarpur govt school head master raped minor girls court sentenced life imprisonment till death
Next Article
स्कूल के हेड मास्टर ने बच्चियों से की हैवानियत, किशोरी के पेट में दर्द होने पर हुआ खुलासा; कोर्ट ने सुनाई सजा
Close
;