विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota: राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार में 20 करोड़ से डलेंगी नई पाइपलाइन, स्पीकर बिरला और यूडीएच मंत्री खर्रा आज करेंगे शिलान्यास

इस परियोजना के तहत राजीव गांधी नगर में 2000 किलोलीटर तथा इंद्र विहार में 2850 किलो लीटर क्षमता के दो उच्च जलाशयों का निर्माण होगा. इसके अतिरिक्त केशवपुरा चौराहे से अम्बर डेयरी ओपेरा, अस्पताल, ऑक्सीजोन पार्क के पीछे, जाट समाज भवन से तलवण्डी चौराहे के सम्पूर्ण क्षेत्र में 4 इंच से 16 इंच मोटाई की 36 किलो मीटर लम्बी नई पाइपलाइन बिछाई जाएंगी.

Read Time: 4 mins
Kota: राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार में 20 करोड़ से डलेंगी नई पाइपलाइन, स्पीकर बिरला और यूडीएच मंत्री खर्रा आज करेंगे शिलान्यास
ओम बिरला (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजीव गांधी नगर और इंद्र विहार क्षेत्र में दो उच्च जलाशय बनाकर तथा 36 किमी लम्बी नई पाइपलाइन बिछाकर पेयजल आपूर्ति में सुधार किया जाएगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा और कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा आज ओपेरा रोड पर जलदाय विभाग की चौकी के बाहर आयोजित कार्यक्रम में राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार पेयजल वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास करेंगे.

गर्मी में चिंताजनक होते हैं हालात

शिक्षा की काशी कोटा में देश भर से हजारों विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं. लेकिन यह विद्यार्थी जिस इंद्र विहार, राजीव गांधी नगर, तलवण्डी और महावीर नगर द्वितीय क्षेत्र में सर्वाधिक संख्या में निवास करते हैं, वहां पेयजल की बड़ी किल्लत एक चुनौती है. वर्षों पहले आबादी के जिस अनुमान के तहत यहां पेयजल की पाइपलाइन बिछाईं गई उसकी तुलना में यहां कई गुना आबादी निवास कर रही है. समय के साथ पेयजल पाइपलाइन पुरानी और जर्जर होती चली गईं. इस कारण उचित दबाव से जलापूर्ति नहीं होने की समस्या बढ़ती चली गई. गर्मियों के दिनों में तो इस कारण हालात अधिक चिंताजनक हो जाते. ऐसे में शहरी क्षेत्र में बसे लोग पानी के टैंकर से पेयजल मंगवाने के लिए मजबूर हो गए.

ओम बिरला ने दिलाई स्वीकृति

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला इन कॉलोनियों में गंभीर बनती जा रही इस समस्या को लेकर काफी चिंतित थे तथा इसके समाधान के लिए निरंतर प्रयास भी कर रहे थे. वे यह जानते थे कि यह परेशानी कोटा की छवि को तो प्रभावित कर ही रही है, साथ ही स्थानीय निवासियों, यहां आने वाले विद्यार्थियों और उनके परिजनों को भी पीड़ा पहुंचा रही है. इसी कारण उन्होंने शहर में पेयजल वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत पेयजल सुदृढ़ीकरण प्रोजेक्ट्स को स्वीकृति दिलवाई.

वर्ष 2051 तक पूरा होगा कार्य

इस परियोजना के तहत राजीव गांधी नगर में 2000 किलोलीटर तथा इंद्र विहार में 2850 किलो लीटर क्षमता के दो उच्च जलाशयों का निर्माण होगा. इसके अतिरिक्त केशवपुरा चौराहे से अम्बर डेयरी ओपेरा, अस्पताल, ऑक्सीजोन पार्क के पीछे, जाट समाज भवन से तलवण्डी चौराहे के सम्पूर्ण क्षेत्र में 4 इंच से 16 इंच मोटाई की 36 किलो मीटर लम्बी नई पाइपलाइन बिछाई जाएंगी. क्षेत्र के करीब 3000 आवासीय तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को इनसे नए कनेक्शन दिए जाएंगे. इसी वर्ष दीपावली से पेयजल आपूर्ति प्रारंभ करने के लक्ष्य के साथ त्वरित गति से यह कार्य किया जाएगा, जो वर्ष 2051 तक क्षेत्र की जल आवश्यकताओं को पूरा करेगा.

आज कई कार्यक्रमों में लेंगे भाग

लोक सभा अध्यक्ष बिरला बुधवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे. वे बुधवार सुबह 8 बजे खड़े गणेश जी मंदिर प्रांगण में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 12.30 बजे वे छावनी स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल में गुरू गोबिन्द सिंह जी के प्रकाशोत्सव में जाएंगे. शाम 6 बजे  झालावाड रोड स्थित माहेश्वरी भवन में कोटा शहर के वरिष्ठ एवं प्रबुद्धजन के साथ आयोजित बैठक में शामिल होंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BSF जैसलमेर के ASI की अमरनाथ यात्रा में ड्यूटी के दौरान मौत, नहर में कार गिरने से हुआ हादसा
Kota: राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार में 20 करोड़ से डलेंगी नई पाइपलाइन, स्पीकर बिरला और यूडीएच मंत्री खर्रा आज करेंगे शिलान्यास
Rajasthan Politics: Dausa Assembly bypoll 2024, Congress Started Meeting, BJP in tension due to rebellious tone of its leaders
Next Article
Rajasthan Politics: कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव का बिगुल फूंका, भाजपा अपने नेताओं के बगावती सुर के कारण टेंशन में!
Close
;