विज्ञापन

देशभर में सचिन पायलट की डिमांड, राजस्थान सहित 8 राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए कर चुके 65 से अधिक सभाएं

Sachin Pilot Demand in Elections: राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की गिनती कांग्रेस के तेज-तर्रार नेताओं में की जाती है. पायलट का दायरा केवल राजस्थान तक ही सीमित नहीं है. वो कांग्रेस के नेशनल लेवल के नेता हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान में उनकी यह भूमिका स्पष्ट तौर पर दिख रही है.

देशभर में सचिन पायलट की डिमांड, राजस्थान सहित 8 राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए कर चुके 65 से अधिक सभाएं
लोकसभा चुनाव प्रचार के मंच पर राहुल गांधी के साथ सचिन पायलट.

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव का शोर भले ही थम चुका हो लेकिन देश के कई हिस्सों में अभी प्रचार अभियान जोर पकड़ ही रहा है. दरअसल लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. ऐसे में फेज वाइज कैंपेनिंग हो रही है. राजस्थान की सभी 25 सीटों पर शुरुआती दो चरणों में मतदान संपन्न हो गया. राजस्थान में मतदान समाप्त होने के बाद प्रदेश के नेता दूसरे राज्यों में अपनी-अपनी पार्टी के लिए प्रचार अभियान चला रहे हैं. इसमें भाजपा से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, कांग्रेस से पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, पूर्व सीएम अशोक गहलोत सहित कई नाम शामिल हैं. लेकिन इन नेताओं में सबसे अधिक डिमांड सचिन पायलट की हो रही है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ सचिन पायलट कई राज्यों में कांग्रेस के स्टार प्रचारक हैं. ऐसे में उनकी ताबड़तोड़ सभाएं, रोड-शो हो रही है. 

सचिन पायलट छत्तीसगढ़ के प्रभारी हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ में उनकी सक्रियता तो दिख ही रही हैं. लेकिन इसके साथ-साथ पायलट मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, आंध्र प्रदेश, केरल, सहित अन्य राज्यों में भी खूब प्रचार अभियान चला रहे हैं.  

दरअसल राजस्थान में लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद सचिन पायलट ने छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों में चुनाव प्रचार का मोर्चा सम्भाल लिया है. इस चुनाव में सचिन पायलट राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित 8 प्रदेशों के 35 लोकसभा क्षेत्रों में 65 से अधिक सभाएं कर चुके हैं.

राजस्थान में पायलट ने 15 लोकसभा क्षेत्र में की 28 से अधिक सभाएं

राजस्थान की बात करें तो पायलट ने लोकसभा चुनाव में 15 लोकसभा क्षेत्रों में 28 से अधिक सभाएं की थी. चूँकि इस चुनाव में सचिन पायलट के पास छत्तीसगढ़ का भी प्रभार था लेकिन इसके बाद भी पायलट ने राजस्थान के चुनावी दौरों ने 15 लोकसभा सीटों पर असर डाला. जिसमें ख़ासतौर पर उनका फ़ोकस टोंक सवाईमाधोपुर जयपुर ग्रामीण, दौसा और झुंझुनू , धौलपुर करौली अलवर, भरतपुर जोधपुर, बाड़मेर सीट पर अधिक रहा. 

छत्तीसगढ़ में 20 से अधिक सभा कर चुके पायलट

इसके साथ छत्तीसगढ़ के प्रभारी के रूप में पायलट 8 लोकसभा क्षेत्रों में 20 से अधिक सभाएं कर चुके हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के प्रचार अभियान में पायलट का अहम भूमिका हैं. वो प्रत्याशियों के लिए रैली-सभाएं तो कर रहे हैं, साथ ही भीतरघात और आपसी खींचतान जैसे मुद्दें को भी समाप्त करवा रहे हैं. 

राहुल गांधी की सीट वायनाड में भी पायलट ने किया प्रचार

इसके अलावा स्टार प्रचारक के तौर पर पायलट केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, आन्ध्रप्रदेश, उत्तराखण्ड के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 17 से अधिक सभायें कर चुके है. ग़ौरतलब है कि पायलट की राजस्थान के अलावा देश के कई राज्यों में बड़ी डिमांड रही है. यहाँ तक कि राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के लिए पायलट को वायनाड भी भेजा था.

राजस्थान के अलावा गहलोत ने कहां-कहां किए चुनावी दौरे

दूसरी ओर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अभी तक राजस्थान की 22 लोकसभा सीटों में 53 चुनावी दौरे किए. इसके अलावा वो गुजरात के बनासकांठा में लोकसभा का प्रचार कर चुके हैं. साथ ही बेंगलुरू, चेन्नई, अहमदाबाद, मुंबई एवं हैदराबाद में प्रवासी राजस्थानी बंधुओं के सम्मेलन में कांग्रेस  के पक्ष में प्रचार कर चुके हैं. आने वाले दिनों गहलोत अन्य प्रदेशों में भी प्रचार अभियान में शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें - रिजल्ट से पहले राजस्थान कांग्रेस में बवाल! डोटासरा-पायलट-गहलोत में किसे मिलेगा 'जीत' का क्रेडिट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
देशभर में सचिन पायलट की डिमांड, राजस्थान सहित 8 राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए कर चुके 65 से अधिक सभाएं
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close