विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में दूसरे चरण के मतदान में 5 लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को घर बैठे मिलेगा बूथ पर भीड़ अपडेट

मतदाताओं की सुविधा के लिए दूसरे चरण भी बूथ पर कितने मतदाताओं की संख्या है इसका अपडेट घर बैठे वोटरों को दिया जाएगा. हालांकि, यह सुविधा राजस्थान के सभी 13 लोकसभा सीटों पर नहीं है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में दूसरे चरण के मतदान में 5 लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को घर बैठे मिलेगा बूथ पर भीड़ अपडेट

Rajasthan News: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा. वहीं निर्वाचन आयोग द्वारा इसकी सारी तैयारियां कर ली गई है. सुरक्षा के पूरे इंतजाम भी किये गये हैं. वहीं मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार भी बूथ पर कितने मतदाताओं की संख्या है इसका अपडेट घर बैठे वोटरों को दिया जाएगा. हालांकि, यह सुविधा सभी 13 लोकसभा सीटों में नहीं दी जा रही है.

निर्वाचन विभाग मतदान प्रतिशत बढ़ाने और सुगम मतदान के लिए कई प्रयास कर रहा है. 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने के बाद 'वोट क्यू ट्रेकर' मोबाइल एप के जरिए दूसरे चरण के 5 लोकसभा क्षेत्रों के मतदाता भी बूथ पर लाइन में खडे लोगों की संख्या देख सकेंगे.

मुख्य निर्वाचन प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यह सुविधा दूसरे चरण के 5 लोकसभा क्षेत्रों के 14 विधानसभा क्षेत्रों में रहेगी. प्रथम चरण में 7 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ये सुविधा दी गयी थी. इससे इन क्षेत्रों के करीब 60 लाख 45 हजार मतदाताओं को लाभ मिला था.

इन लोकसभा सीटों के विधानसभा क्षेत्रों में मिलेगी सुविधा

अजमेर: अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, किशनगढ़
कोटा: कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, लाडपुरा
जोधपुर: सरदारपुरा, जोधपुर, सूरसागर
उदयपुर: उदयपुर, उदयपुर ग्रामीण
सिरोही: सिरोही, पिंडवाड़ा आबू, रेवदर

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस मोबाइल एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे ही देख सकेंगे कि मतदान केंद्र पर लाइन में इस समय कितने लोग खड़े हैं. इससे मतदाताओं को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मतदाताओं को रियल टाइम जानकारी देने के लिए लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में लगातार अपडेट किया जाएगा.

30 मिनट में बीएलओ करेगा वाट्सएप ग्रुप पर प्रतीक्षारत वोटरों की संख्या अपडेट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया कि बीएलओ मतदाताओं के वाट्सएप ग्रुप में हर 30 मिनट में बूथ पर प्रतीक्षारत मतदाताओं की संख्या अंकित करेगा, साथ ही अपने कंट्रोल रूम के वाट्सएप ग्रुप पर भी ये सूचना साझा करेगा जिसे क्यू मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर पर प्रत्येक 30 मिनट पर अपडेट किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में दूसरे चरण का प्रचार थमा, 26 अप्रैल को 13 सीट समेत एक विधानसभा सीट पर मतदान, 48 घंटे नहीं होंगे यह काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close