विज्ञापन
Story ProgressBack

Elections 2024 Voting: पहले वोट करने वाले 1 लाख से अधिक मतदाताओं को मिलेगा आकर्षक इनाम, संभालकर रखें ये चीज

Voting Contest: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होना है. इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग और स्थानीय प्रशासन ने कई तरह के नवाचार किए हैं. जिसमें वोटरों को इनाम भी मिलेगा.

Read Time: 3 mins
Elections 2024 Voting: पहले वोट करने वाले 1 लाख से अधिक मतदाताओं को मिलेगा आकर्षक इनाम, संभालकर रखें ये चीज
लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुक्रवार 19 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान होगा. इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बार स्थानीय जिला प्रशासन ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए खास कॉन्टेस्ट भी शुरू किया है. इस कॉन्टेस्ट के जरिए वोटरों को नकद इनाम के साथ-साथ कई आकर्षक उपहार भी मिलेगा. 

दरअसल लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर द्वारा नित नए नवाचार किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में जिला निर्वाचन कार्यालय ने एक और नवाचार किया है. जिसके तहत नगर निगम क्षेत्र में मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पहले 50 मतदाताओं को आकर्षक उपहार से सम्मानित किया जाएगा. 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए नगर निगम हैरिटेज एवं नगर निगम जयपुर ग्रेटर में स्थित सभी विधानसभा क्षेत्रों के समस्त 2 हजार 166 बूथों पर मतदान दिवस पर पहले मतदान करने वाले 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड दिया जाएगा.
 

कार्ड को स्क्रैच करने पर कार्ड पर अंकित पुरस्कार प्रदान कर मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा. इस तरह निगम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर पहले मतदान करने वाले 1 लाख 8 हजार 300 मतदाताओं को स्क्रैच करने पर कार्ड पर अंकित पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. वोटिंग के जरिए आकर्षक उपहार जीतने के लिए वोटरों को बूथ पर मिलने वाला अपना स्क्रैच कार्ड संभालकर रखना होगा. 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर निगम हैरिटेज एवं नगर निगम जयपुर ग्रेटर क्षेत्र में समाहित आमेर विधानसभा क्षेत्र में 34, हवामहल विधानसभा क्षेत्र में 240, विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में 326,  सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र में 221, किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में 170, आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में 220, मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में 187, सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में 341, बगरू विधानसभा क्षेत्र में 201 एवं झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 226 मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पहले 50 मतदाताओं को स्क्रेच कार्ड पर अंकित पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय, जयपुर का यह नवाचार ना केवल शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल करने में कारगर साबित होगा बल्कि नगर निगम क्षेत्र में स्थापित मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं में भी मतदान को लेकर स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा की भावना का विकास होगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, 24370 बूथों पर निष्पक्ष वोटिंग के लिए सवा लाख जवान तैनात

मतदान के साथ-साथ गिफ्ट जीतने का भी मौका, पहला पुरस्कार 10 हजार रुपए नकद, जानिए प्रोसेस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: पीबीएम अस्पताल की इस सुविधा से मिलेगा बीकानेर संभाग को फायदा, मरीजों के इलाज के लिए जयपुर से आएंगे डॉक्टर
Elections 2024 Voting: पहले वोट करने वाले 1 लाख से अधिक मतदाताओं को मिलेगा आकर्षक इनाम, संभालकर रखें ये चीज
Ravindra Bhati's Shiv Vidhan Sabha and Vasundhara Raje's plan ignored in Rajasthan Budget 2024 Know What Barmer get and what is Disappointment
Next Article
बजट में रविंद्र भाटी की शिव विधानसभा और वसुंधरा की योजना की अनदेखी, जानें बाड़मेर को क्या मिला और क्या है निराशा
Close
;