विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: मतदान के साथ-साथ गिफ्ट जीतने का भी मौका, पहला पुरस्कार 10 हजार रुपए नकद, जानिए प्रोसेस

Voting Selfie Contest: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होना है. इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग और स्थानीय प्रशासन ने कई तरह के नवाचार किए हैं. जिसमें एक नवाचार नकद इनाम का भी है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: मतदान के साथ-साथ गिफ्ट जीतने का भी मौका, पहला पुरस्कार 10 हजार रुपए नकद, जानिए प्रोसेस
लोकसभा चुनाव में मतदान के साथ-साथ गिफ्ट जीतने का भी मौका.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुक्रवार 19 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान होगा. इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए इस बार एक खास कॉन्टेस्ट भी शुरू किया है. इस कॉन्टेस्ट के जरिए वोटरों को नकद इनाम दिया जाएगा. इस कॉन्टेस्ट  का पहला इनाम 10 हजार रुपए तक है. आइए जानते हैं क्या है मतदान के बीच गिफ्ट जीतने का यह मौका. 

दरअसल लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत सेल्फी कॉन्टेस्ट के रूप में एक अनूठा नवाचार किया है. इस कॉन्टेस्ट में मतदान के बाद सेल्फी प्वाइंट पर जाकर सेल्फी लेनी होगी. 

यूथ को बूथ तक लाने का अनोखा कॉन्टेस्ट

जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह ने बताया कि यूथ को बूथ तक लाने के लिए मतदान दिवस 19 अप्रैल को सेल्फी कॉन्टेस्ट आयोजित किया जाएगा. कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को मतदान केन्द्र पर वोट डालने के बाद सेल्फी पॉइन्ट पर जाकर सेल्फी लेनी होगी.

इसके बाद सेल्फी को लोकसभा क्षेत्र जयपुर अथवा जयपुर ग्रामीण के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी के फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया हैंडल (@deojaipur) पर टैग करना होगा. सेल्फी पर लाइक की गणना 19 अप्रैल को रात 8:00 बजे की जाएगी.

पहला पुरस्कार 10 हजार, दूसरा 5 तो तीसरा 3 हजार

जिला स्वीप नोडर अधिकारी ने आगे बताया कि सेल्फी कॉन्टेस्ट में सर्वाधिक लाइक प्राप्त करने वाली सेल्फी को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 10 हजार, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में 3 हजार का नगद राशि से सम्मानित किया जाएगा.

इस कॉन्टेस्ट के जरिए मतदान प्रतिशत को बढ़ावा मिलेगा. मालूम हो कि सोशल मीडिया पर मतदान वाली तस्वीर पोस्ट किए जाने और ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने के लिए अधिक से अधिक लोग वोट करने पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें - वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप कर सकते हैं वोटिंग, बस करना होगा ये काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close