विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: लोकसभा अध्यक्ष ने मंजूर किया हनुमान बेनीवाल का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला?

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सोमवार को कहा, 'मैंने हनुमान बेनीवाल का त्यागपत्र 15 दिसंबर से स्वीकार कर लिया है.' बेनीवाल हाल ही में संपन्न राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: लोकसभा अध्यक्ष ने मंजूर किया हनुमान बेनीवाल का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला?
ओम बिरला और हनुमान बेनीवाल.

Rajasthan News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने राजस्थान विधानसभा में निर्वाचित हुए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के नेता हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) का लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है. बिरला ने सोमवार को सदन में जानकारी दी कि राजस्थान के नागौर संसदीय क्षेत्र से सदस्य हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. अध्यक्ष ने कहा, 'मैंने उनका त्यागपत्र 15 दिसंबर से स्वीकार कर लिया है.' बेनीवाल हाल ही में संपन्न राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं.

बीते शनिवार को दिया था इस्तीफा

बीते शनिवार को उन्होंने लोकसभा स्पीकर से मिलकर उन्होंने अपनी संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसे मंजूर कर लिया गया है. यानी अब हनुमान बेनीवाल राजस्थान में भी विधायक बनकर काम करते नजर आएंगे. हनुमान बेनीवाल हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे. ऐसे में वो अब राजस्थान में खींवसर विधायक की हैसियत से अपना काम करते नजर आएंगे.  नियम के अनुसार एक व्यक्ति एक साथ विधानसभा और लोकसभा का सदस्य नहीं हो सकता है. यदि वह दोनों के लिए निर्वाचित हुआ है तो दो 15 दिन के भीतर एक जगह से इस्तीफा देना पड़ता है. यही कारण है कि हनुमान बेनीवाल ने इस्तीफा दे दिया है.

77 सीटों पर उतारे थे उम्मीदवार

मालूम हो कि हनुमान बेनीवाल ने आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद के साथ मिलकर राजस्थान का चुनाव लड़ा था. उन्होंने पूरे राजस्थान में 77 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 76 प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सके. खुद हनुमान बेनीवाल भी बेहद नजदीकी मुकाबले में मात्र 2059 वोटों के अंतर से जीत सके हैं. रिजल्ट से पहले तक हनुमान बेनीवाल अपनी पार्टी को तीसरा मोर्चा बनने की बात कहते नजर आ रहे थे. लेकिन जनादेश में उनका सपना अधूरा रह गया.

नागौर में उपचुनाव नहीं होगा

लेकिन इसके बाद भी सांसदी छोड़कर हनुमान बेनीवाल ने विधायक बने रहने का फैसला किया है. हनुमान बेनीवाल द्वारा सांसदी छोड़ने के भी उनके नागौर लोकसभा सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. क्योंकि अब लोकसभा चुनाव 2024 में मात्र छह महीने का समय शेष रह गया है. ऐसे में अब देखना होगा कि 2024 के चुनाव में बेनीवाल क्या फैसला लेते हैं. हनुमान बेनीवाल खींवसर से 4 बार विधायक रह चुके हैं. इस बार भी हनुमान ने जीत दर्ज की है. 

संसद सुरक्षा चूक के दिन बटोरी थी सुर्खियां

बीते दिनों 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई भारी चूक के दौरान भी हनुमान बेनीवाल की दिलेरी के खूब चर्चे हुए थे. हनुमान बेनीवाल ने संसद में घुसे घुसपैठिए को सबसे पहले दबोचा था. जिसके बाद अन्य सांसदों ने घुसपैठियों की जमकर पिटाई की थी. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कई नेताओं ने हनुमान बेनीवाल की दिलेरी की तारीफ की थी. लेकिन उसी रोज बाद में यह जानकारी सामने आई कि उस रोज हनुमान संसद सदस्यता से इस्तीफा देने आए थे. लेकिन इस वाकये के चलते वे इस्तीफा भी नहीं दे पाए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close