विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabh Election 2024: फाइनल लिस्ट तैयार, राजस्थान की आधा दर्जन सीटों पर इन नामों पर लग सकती है मुहर

BJP Core Committee Meeting: प्रदेश की 25 सीटों पर नामों के तैयार किए पैनल को लेकर बुधवार को दिल्ली में प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में चर्चा हुई थी. पहली सूची में प्रदेश की चित्तौड़गढ़, कोटा-बूंदी, बांसवाड़ा, चूर, बीकानेर, जोधपुर, झालावाड़-बारां सीट के लिए नामों का ऐलान हो सकता हैं.

Read Time: 3 min
Loksabh Election 2024: फाइनल लिस्ट तैयार, राजस्थान की आधा दर्जन सीटों पर इन नामों पर लग सकती है मुहर

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा प्रदेश की करीब आधा दर्जन से अधिक सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार हो चुकी है और इसी सप्ताह नामों पर मुहर लग सकती हैं. बुधवार को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई पार्टी की मीटिंग में प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों के लिए दिल्ली में आयोजित प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में फाइनल लिस्ट तैयार कर ली गई है.

प्रदेश की 25 सीटों पर नामों के तैयार किए पैनल को लेकर बुधवार को दिल्ली में प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में चर्चा हुई थी. पहली सूची में प्रदेश की चित्तौड़गढ़, कोटा-बूंदी, बांसवाड़ा, चूर, बीकानेर, जोधपुर, झालावाड़-बारां सीट के लिए नामों का ऐलान हो सकता हैं.

जानकारी के अनुसार प्रदेश की करीब आधा दर्जन सीटों पर नामों के पैनल पर सहमति बन गई हैं. इन पैनल में चित्तौड़गढ़ से सांसद व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश जोशी का नाम भी शामिल हैं. आज भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति में करीब आधा दर्जन सीटों पर नामों के लिए तैयार किए गए पैनल को  बैठक में रखा जाएगा.

भाजपा इस बार प्रदेश की 25 सीटों में से करीब 15 सीटों पर नए चेहरे पर दांव खेल सकती हैं. इनमें 6 सीटों वह हैं जिनकों गत विधानसभा चुनाव में सांसदों को चुनाव लड़वाया था.

गौरतलब है भाजपा ने प्रदेश की 25 सीटों को ए और बी श्रेणी में बांटा गया हैं. माना जा रहा है कि भाजपा इस बार लोकसभा चुनाव में भीलवाड़ा, डूंगरपुर-बांसवाड़ा, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ समेत जयपुर शहर की  सीटों पर नए चेहरे पर दांव खेल सकती हैं.  

ए श्रेणी में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, पाली, भीलवाड़ा, जोधपुर, जालोर, बीकानेर, उदयपुर, सीकर, डूंगरपुर- बांसवाड़ा, झालावाड़ -बारां, कोटा-बूंदी, अजमेर, चित्तौड़गढ़, गंगानगर-हनुमानगढ़, राजमसंद, झुंझुनूं, चूरू और बी श्रेणी में भरतपुर, अलवर, करौली-धौलपुर, दौसा, टॉक-सवाई माधोपुर, बाड़मेर और नागौर आदि सीटों को बांटा गया हैं.

चित्तौड़गढ़ से लगातार दूसरी बार जीते सांसद जोशी

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी चन्द्र प्रकाश जोशी ने कांग्रेस की ड़ॉ. गिरिजा व्यास को 3 लाख 16 हज़ार 857 मतों से हराया था. भाजपा उम्मीदवार जोशी को 59.95 फीसदी मत मिले थे. इसी तरह 2019 के लोकसभा में कांग्रेस उम्मीदवार के गोपाल सिंह ईडवा को भाजपा उम्मीदवार चन्द्र प्रकाश जोशी ने 5 लाख से 76 हजार 247 मतों से हराया था. भाजपा उम्मीदवार को 67.38 फीसदी मत मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 27.88 फीसदी मत मिले थे.

ये भी पढ़ें-राजस्थान की 15 सीटों पर नए चेहरे उतार सकती है BJP, इन 7 सीट पर तय हुए उम्मीदवारों के नाम!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close