विज्ञापन
Story ProgressBack

1.28 करोड़ लोगों के एक साथ सूर्य नमस्कार को मदन दिलावर ने बताया विश्व रिकॉर्ड, साथ ही जारी किया यह फरमान

मदन दिलावर ने बताया है कि राजस्थान में करीब 1 करोड़ 28 लाख लोगों एक साथ सूर्य नमस्कार किया है. यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. हालांकि, इसके बारे में किसी संस्थान द्वारा पुष्टि नहीं की गई है.

Read Time: 3 min
1.28  करोड़ लोगों के एक साथ सूर्य नमस्कार को मदन दिलावर ने बताया विश्व रिकॉर्ड, साथ ही जारी किया यह फरमान
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

Rajasthan News: पूरे राजस्थान के स्कूलों में 15 फरवरी को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदेश के बाद सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का आयोजन किया गया था. इसमें खुद मदन दिलावर (Madan Dilawar) समेत कई मंत्री अलग-अलग जगहों पर शामिल हुए. मदन दिलावर ने जयपुर के चौगान स्टेडियम में बड़ी संख्या में छात्रों के साथ सूर्य नमस्कार किया. पूरे राजस्थान में करोड़ लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया है. इस बात की जानकारी खुद मदन दिलावर ने दी है. जबकि उन्होंने यह भी कहा है कि इस आयोजन का विरोध किसी ने नहीं किया है और न ही किसी ने विरोध दर्ज करायी है. हालांकि, आपको बता दें, सूर्य नमस्कार का मामला हाईकोर्ट में दायर किया गया था जिसमें एक याचिका को खारिज कर दी गई थी. जबकि एक पर अभी सुनवाई बाकी है.

मदन दिलावर ने किया वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा

मदन दिलावर ने बताया है कि राजस्थान में करीब 1 करोड़ 28 लाख लोगों एक साथ सूर्य नमस्कार किया है. यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. हालांकि, इसके बारे में किसी संस्थान द्वारा पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि यह सबसे ज्यादा संख्या में एक साथ सूर्य नमस्कार किया गया है. मदन दिलावर ने यह भी कहा है कि कुछ मुस्लिम लोगों द्वारा इसके विरोध की बात कही जा रही थी. लेकिन मुझे कई मुस्लिम लोगों के फोन आए जिसमें कहा गया कि वह उनके साथ हैं और यह एक बेहतर आयोजन है.

बताया जा रहा है कि राजस्थान के 65 हज़ार सरकारी और 38 हज़ार प्राइवेट स्कूलों में सूर्य नमस्कार किया गया है. जिसमें 1 करोड़ 28 लाख छात्र और अन्य लोगों ने इसमें भाग लिया.

रोजाना स्कूल में 10 मिनट होगा सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के आयोजन के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आदेश दिया है कि रोजाना स्कूल में 10 मिनट सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई नमाज के बहाने या भगवान के बहाने सूर्य नमस्कार के समय स्कूल से गए तो उन पर कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी. मदन दिलावर ने कहा कि सूर्य नमस्कार एक तरह की क्रिया है जैसे योगासन एक क्रिया है. ऐसे में यह पूजा-पाठ और इबादत से कोई लेना देना नहीं है.

यह भी पढ़ें ः 'युवा मित्र' की मौत पर गरमाई सियासत, भजनलाल सरकार पर बरसे गहलोत, श्रद्धांजलि देने लालसोट पहुंचेंगे शीर्ष कांग्रेस नेता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close