विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

मतदाता जागरूकता के लिए जादूगर ने दिखाए करतब, आंखों पर पट्टी बांध 10 किमी लंबा निकाला रोड शो

राजस्थान में विधानसभा का चुनाव कुछ दिनों बाद होना है. इसके लिए राजनीतिक दलों के साथ प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुटा है. फिलहाल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चल रहा है.

Read Time: 4 min
मतदाता जागरूकता के लिए जादूगर ने दिखाए करतब, आंखों पर पट्टी बांध 10 किमी लंबा निकाला रोड शो
बीकानेर की सड़कों पर मतदाता जागरूकता के लिए काली पट्टी बांधकर ड्राइव करती जादूगर.

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस कड़ी में शनिवार को बीकानेर में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जादूगर आंचल ने आंखों पर पट्टी बांधकर दस किलोमीटर लंबा रोड शो निकाला. जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर इस काफिले को रवाना किया. इस दौरान राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के युवाओं, निर्वाचन कार्मिकों और जादूगर आंचल के स्टाफ कार्मिकों ने भागीदारी निभाई.

इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जादूगर आंचल के इस प्रयास ने आम मतदाता को बड़ा संदेश दिया है. इसका उद्देश्य है कि कोई भी किसी भी प्रकार के प्रलोभन अथवा भय से ग्रसित होकर मतदान नहीं करें. संविधान द्वारा दिए गए इस अधिकार का पूर्ण जिम्मेदारी से उपयोग किया जाए.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बीकानेर में मतदाता जागरूकता के लिए अनेक नवाचार हो रहे हैं। इसका परिणाम तभी आएगा, जब निर्वाचन के दिन सभी मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करेंगे.

दूसरी ओर जादूगर आंचल ने कहा कि उनकी टीम ने देश के 300 से अधिक शहरों में अलग-अलग संदेश के साथ ऐसे रोड शो किए हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अत्यंत जरूरी है. इसके प्रति जागरूकता की मुहिम में प्रत्येक नागरिक को अपना योगदान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि उनके प्रत्येक शो में शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई जाती है.

इस रोड शो के दौरान मतदाता जागरूकता से जुड़े नारों व संदेशों के बैनर्स और तख्तियों से सुसज्जित जादूगर आंचल के वाहन के साथ 'मैं भारत हूं' गीत बजाया गया. काफिला पब्लिक पार्क से तुलसी सर्किल, अंबेडकर सर्किल से पुल से होते हुए गंगा थियेटर सिनेमा, रानी बाजार चौराहे से गोगागेट, रामरतन सर्कल, चोपड़ा स्कूल, तेरापंथ भवन गंगाशहर मैन बाजार, मुरली मनोहर गौशाला भीनासर के आगे से होते हुए जवाहर स्कूल के पीछे मुरली मनोहर मैदान से नोखा रोड की  तरफ से जैन पीजी कॉलेज मैदान  स्थित जादूगर के शो स्थल पर रोड शो संपन्न हुआ.

मालूम हो कि लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स एवं इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज जादूगर आंचल दुनिया के सात देश एवं भारत के 17 राज्यों में  13500 स्टेज शो कर चुकी हैं.

आंखों पर पट्टी रही कौतूहल का विषय, जगह-जगह हुआ स्वागत
आंखों पर पट्टी बांधकर खुली जीप चलाना आमजन के लिए कौतूहल का विषय रहा. रोड शो की शुरुआत में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जादूगर आंचल की आंखों पर पट्टी बांधी. पूरे रास्ते में आमजन ने इस पर हैरत जताया. मतदान रैली का राजकीय चोपड़ा स्कूल के विद्यार्थियों एवं स्टाफ ने पुष्पवर्षा एवं तिरंगे के साथ स्वागत किया.

जादूगर के करतब को कैमरे में कैद करते दिखे लोग

रोड शो के दौरान सड़क के दोनों तरफ लोग हाथ हिलाते हुए फोटो व वीडियो बनाते दिखे. इस दौरान उपखंड अधिकारी पवन कुमार, संयुक्त विधि परामर्शी नटवर लाल आचार्य, स्काउट गाइड के मान महेंद्र सिंह भाटी, स्वीप समन्वयक डॉ. वाईबी माथुर, डॉ. सुरेंद्र राठी, गोपाल जोशी, भवानी सोलंकी, हरिहर राजपुरोहित सहित अनेक लोग मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - भुजिया के ज़ायके से ऊंट महोत्‍सव के रोमांच तक का मजा लीजिए बीकानेर में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close