विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2023

'मेरी माटी, मेरा देश' एक अभियान नहीं बल्कि भारत की संस्कृति है: कलराज मिश्र

इस अभियान के तहत राजस्थान के हर गांव से मिट्टी एकत्र कर उसे एक कलश में रखकर राजधानी दिल्ली में बन रही अमृत वाटिका में भेजने को महत्वपूर्ण बताया. राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि इससे राजस्थान की संस्कृति की खुशबू और यहां का गौरव फैलेगा.

Read Time: 3 min
'मेरी माटी, मेरा देश' एक अभियान नहीं बल्कि भारत की संस्कृति है: कलराज मिश्र
राज्यपाल राजस्थान कलराज मिश्र (फाइल फोटो)
जयपुर:

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को कहा कि 'मेरी माटी, मेरा देश' एक अभियान नहीं, बल्कि भारत की संस्कृति है. उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी मिट्टी से प्यार करते हैं, वही सार्थक जीवन जीते हैं. मिश्र ने इस अभियान के तहत राजस्थान के हर गांव से मिट्टी एकत्र कर उसे एक कलश में रखकर राजधानी दिल्ली में बन रही अमृत वाटिका में भेजने को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान की संस्कृति की खुशबू और यहां का गौरव फैलेगा.

मिश्र रविवार को राजभवन में भारतीय डाक विभाग की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय समारोह 'मेरी माटी, मेरा देश' को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने अभियान के दूसरे चरण के तहत ब्लॉक एवं जिला स्तर पर करीब 45 हजार गांवों से होते हुए राजधानी जयपुर पहुंची अमृत कलश यात्रा से जुड़े सभी लोगों का स्वागत एवं अभिनंदन किया.

उन्होंने कहा कि 'मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन' एक अभिनव पहल है, जो लोगों के मन में राष्ट्रवाद की भावना भरती है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में स्थानीय प्रशासन और नेहरू युवा केंद्र जैसे संगठनों ने लगभग सभी गांवों में इसके तहत वीरों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किेए हैं.

मिश्र ने स्मारक के रूप में 11,814 'शिलाफलकम' के निर्माण और शहीदों के नाम अंकित करने के कार्य को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि 'मेरी माटी, मेरा देश' अभियान एक बहुत ही सार्थक पहल है, क्योंकि इसके माध्यम से राजस्थान में वसुधा वंदन के तहत वृक्षारोपण की महत्वपूर्ण कवायद की गई है, जिससे आने वाले समय में यहां पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय बदलाव आएगा.

'आजादी के अमृत महोत्सव' पर राज्यपाल ने 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के जरिये वीरों को सम्मानित करने का वादा किया, जो देश की एकता और अखंडता के साथ-साथ लोगों को संस्कृति के गौरव का अनुभव कराने से जुड़ा है. इससे पहले, राज्यपाल ने संविधान की प्रस्तावना और उसमें प्रदत्त मौलिक अधिकारों का वाचन किया. 

ये भी पढ़ें-चौथी लिस्ट को लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज, दिल्ली में नाराज नेताओं को मनाएगा हाईकमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close