विज्ञापन

राजस्थान में 16 जुलाई से मानसून हो रहा सक्रिय, इस हफ्ते कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश

राजस्थान में इस हफ्ते मानसून सक्रिय हो रही है. इस वजह से कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

राजस्थान में 16 जुलाई से मानसून हो रहा सक्रिय, इस हफ्ते कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश
राजस्थान में होगी भारी बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ट्रफ लाइन 15 जुलाई को जैसलमेर-कोटा से होकर गुजर रही है. वहीं राजस्थान में इस हफ्ते मानसून सक्रिय हो रही है. इस वजह से कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. राजस्थान के कई जिलों में आगामी 4-5 दिन मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहने वाला है. जिससे बारिश की गतिविधि में बढ़ोतरी होगी.

बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी ओडिशा तट पर बना कम दबाव का क्षेत्र

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 15 जुलाई को बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी ओडिशा तट पर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है. मानसून 'ट्रफ लाइन' आज जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. एक और नया, कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है.

मानसून गर्त या ट्रफ लाइन एक लम्बा, निम्न दाब का क्षेत्र है जो पाकिस्तान के ऊपर से लेकर बंगाल की खाड़ी के मुख्य भाग तक फैला हुआ है. यह मानसून परिसंचरण की अर्ध-स्थायी विशेषताओं में से एक है.

तीन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार, इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं 17-18 जुलाई को बारिश में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है.

जोधपुर और बीकानेर में होगी बारिश में बढ़ोतरी

इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी आगामी दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना है. वहीं 17-19 जुलाई के दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग के अनेक स्थानों पर बारिश में बढ़ोतरी होने तथा 18 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः  रविंद्र सिंह भाटी सदन में हुए भावुक! बजट में शिव विधानसभा की अनदेखी पर सरकार से पूछा बड़ा सवाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
राजस्थान में 16 जुलाई से मानसून हो रहा सक्रिय, इस हफ्ते कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close