विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam: अजमेर में आधे से ज्यादा अभ्यार्थियों ने छोड़ी RPSC की परीक्षा, सिर्फ 48.52 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही रहे उपस्थित

RPSC Exam 2023: इस बार परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच हुई. प्रश्नपत्रों को तीन लेयर में सुरक्षित तरीके से बंद किया गया था. वहीं कई संवेदनशील जिलों में इंटरनेट बंद रहा.

Read Time: 3 min
RPSC Exam: अजमेर में आधे से ज्यादा अभ्यार्थियों ने छोड़ी RPSC की परीक्षा, सिर्फ 48.52 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही रहे उपस्थित
प्रतीकात्मक फोटो

RPSC Exam: आज राजस्थान में राजस्थान लोक सेवा आयोग की द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (PTI) परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षाओं में अजमेर में अभ्यर्थीयों की उपस्तिथि आधी ही रही. कड़ाके की सर्दी की वजह से कई अभ्यर्थी तो परीक्षा केंद्र तक पहुंच ही नहीं पाए. कई जगह देर से पहुंचने की वजह से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया. इससे काफी अभ्यर्थी निराश नजर आए. अजमेर में सभी परीक्षा केंद्रों पर 25925 अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिनमें से सिर्फ 12580 ही उपस्थित रहे.

परीक्षा आज दोपहर 12 बजे शुरू हुई जो दोपहर 2 बजे तक चली. परीक्षाओं की गोपनीयता बनाए रखने के लिए उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर व जोधपुर में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक इन्टरनेट बंद (Internet Ban) रहा.इस बार परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच हुई. प्रश्नपत्रों को तीन लेयर में सुरक्षित तरीके से बंद किया गया था. वहीं कई संवेदनशील जिलों में इंटरनेट बंद रहा. 

इस बार सर्दी को देखते हुए गर्म कपड़े पहनने की अनुमति

RPSC नकल रोकने के लिए काफी प्रयास कर रहा है. इससे पहले आयोग ने अभ्यर्थियों को हॉफ स्लीव्स शर्ट आने की हिदायत दी थी. लेकिन इस बार सर्दी को देखते हुए गर्म कपड़े पहनकर अभ्यर्थियों को आने की परमिशन दी गई थी हालांकि इसमें शॉल टोपा और मफलर पहनकर आने वाले अभ्यर्थियों को परमिशन नहीं थी.  वहीं जूत,मोजे, स्वेटर और  जैकेट इत्यादि गर्म कपड़े अभ्यर्थी पहनकर आ सकते थे.

नकल करते पकड़े जाने पर 10 करोड़ का जुर्माना

परीक्षा में अनुचित साधन अपनाए जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- इस लोकसभा सीट पर रहती है कांटे की टक्कर, भाजपा-कांग्रेस के लिए प्रत्याशी तय करना भी मुश्किल!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close