विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

NDTV Rajasthan Conclave: ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी बोले- 2030 तक देश का 20% सोलर उर्जा राजस्थान से उत्पादित होगा

NDTV Rajasthan Conclave Bikaner: राजस्थान मिशन-2030 के तहत NDTV कॉन्क्लेव में बोलते हुए ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि, 2030 तक हम बिजली उत्पादन के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर हो जाएंगे. हम कोयले की निर्भरता खत्म कर देंगे.

Read Time: 3 min
NDTV Rajasthan Conclave: ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी बोले- 2030 तक देश का 20% सोलर उर्जा राजस्थान से उत्पादित होगा
कॉन्क्लेव में मंत्री भंवर सिंह भाटी
BIKANER:

NDTV Rajasthan Conclave Bikaner: बीकानेर के लक्ष्मी निवासी होटल में राजस्थान मिशन-2030 को लेकर NDTV Rajasthan Conclave का आयोजन किया जा रहा है. शुक्रवार को इस कॉन्क्लेव में शामिल होते हुए अक्षय ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि 2030 तक राजस्थान देश की कुल सोलर ऊर्जा का 20 फ़ीसदी उत्पादन करेगा .उन्होंने कहा कि  सौर ऊर्जा में राजस्थान पहले नंबर है. भाटी ने कहा कि 2019 में हमारी सरकार अक्षय ऊर्जा और पवन ऊर्जा की पॉलिसी लेकर आई. इसी लिए राजस्थान पहले नंबर पर आया. हम निवेशकों को सपोर्ट करते हैं. CM अशोक गहलोत ने इसका सपना देखा.

हमने निवेशकों के लिए राजस्थान में निवेश करना आसान किया 

उन्होंने कहा कि, 2019 की सोलर पॉलिसी में हमने निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम लेकर आये. किसान सीधा निवेशकों के साथ ज़मीन को लेकर समझौता कर सकता है. हमने ज़मीन स्थानांतरण की जटिल प्रोसेस को ख़त्म किया. जिला कलेक्टर्स को निवेशकों की मदद करने के निर्देश दिए. राजस्थान में दुनियां भर के निवेशक सोलर ऊर्जा में निवेश करना चाहते हैं. पवन ऊर्जा में भी राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में है. 

2030 तक देश की कुल सोलर ऊर्जा का 20 फ़ीसदी उत्पादन अकेला राजस्थान करेगा 

मंत्री भाटी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है की 2030 तक 100 गीगावाट सोलर ऊर्जा का उत्पादन करना हमारा लक्ष्य है. यह हमारा मिशन है. हम देश की ऊर्जा का 20 फ़ीसदी पैदा करने क्षमता रखते हैं.

हमने सोलर पार्क लगाने शुरू किये हैं. बीकानेर में हमने 2 हज़ार मेगा वाट बजली उत्पादन के सोलर पार्क लगाए हैं. इसी तरह फलौदी और जोधपुर में भी हम सोलर पार्क लगा रहे हैं। किसानों को हम सोलर प्लेट लगाने के लिए 60 फ़ीसदी सब्सिडी दे रहे हैं. हम आम लोगों को अपनी छतों पर सोलर प्लेट लगाने के लिए 40 फ़ीसदी तक की सब्सिडी दे रहे हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close