विज्ञापन
Story ProgressBack

अब फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी होगा तकनीकी शोध, जोधपुर IIT और NIFT में बीच साइन हुए MoU

भारतीय प्रौद्योगिकी के संस्थान 'IIT' जोधपुर और वस्त्र मंत्रालय के राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान 'NIFT' के बीच संयुक्त रूप से एमडेस प्रोग्राम शुरू किया जाएगा.

Read Time: 2 min
अब फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी होगा तकनीकी शोध, जोधपुर IIT और NIFT में बीच साइन हुए MoU
जोधपुर IIT और NIFT में बीच साइन हुए MoU

Rajasthan News: देश मैं डिजिटाइजेशन तेज गति से विस्तार कर रहा है. जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती तकनीक की गति अकल्पनीय है जहां अब फैशन डिजाइनिंग का क्षेत्र भी इसे अछूता नहीं है. जहां भारतीय प्रौद्योगिकी के संस्थान 'IIT' जोधपुर और वस्त्र मंत्रालय के राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान 'NIFT' के बीच संयुक्त रूप से एमडेस प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. दोनों संस्थान शोध शैक्षणिक गतिविधियां भी संयुक्त रूप से कराएंगे. इसको लेकर हाल ही में दिल्ली में आयोजित भारत टेक्स 2024 में दोनों प्रमुख संस्थाओं के बीच एमओयू साइन किया गया है. 

इस एमओयू पर एनआईएफटी जोधपुर के निदेशक प्रो. जीएचएस प्रसाद और आईआईटी जोधपुर के निदेशक प्रो. शांतनु चौधरी ने अपने हस्ताक्षर किए.

फैशन डिजाइन के क्षेत्र तकनीकि और शैक्षणिक सूचनाओं के आदान-प्रदान

एमडेस संयुक्त प्रोग्राम में फैक्ल्टी मेंबर्स, स्टूडेंट्स अब संयुक्त शैक्षणिक और डिजाइन, फैशन, वैज्ञानिक, गतिविधियों के आयोजन जैसे व्याख्यान, सम्मेलन, सेमिनार, कार्यशाला, संगोष्ठी और प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. एनआईएफटी जोधपुर निदेशक प्रो. प्रसाद ने बताया कि एमओयू से राष्ट्रीय और अंतरराष्टीय स्तर पर विभिन्न परियोजनाओं में दोनों संस्थाएं मिलकर कार्य कर सकेंगी, जिसका लाभ स्टूडेंटस को फैशन डिजाइन के क्षेत्र सहित वैज्ञानिक, तकनीकि और शैक्षणिक सूचनाओं के आदान-प्रदान से होगा.

रिसर्च के क्षेत्र में नया आयाम होगा स्थापित

भारतीय प्रौधोगिकी संस्थान के निदेशक प्रो. चौधरी ने इस एमओयू पर खुशी जाहिर की और कहा कि इस एमओयू से स्नातकोत्तर(PG) और पीएचडी(P.hd) विद्यार्थियों और विद्यार्थियों का संयुक्त पर्यवेक्षण भी संभव है, जो शोध के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा.

यह भी पढ़ेंः IDFC से UCO Bank में हुई थी 850 करोड़ की हेराफेरी, CBI की 70 सदस्यों वाली टीम कई जिलों में कर रही है छापेमारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close