विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में राशन की होगी अब होम डिलीवरी, जानें किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत प्रदेश में योजना शुरू की गई है. जिसमें राशन की होम डिलीवरी होगी.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में राशन की होगी अब होम डिलीवरी, जानें किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

Rajasthan Ration: राजस्थान सरकार द्वारा आम लोगों के लिए नई-नई योजनाओं का ऐलान कर रही है. इस बीच अब राजस्थान के उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो राशन नहीं ले पाते हैं. अब उन लोगों को राशन होम डिलीवरी (Ration Home Delivery)  यानी घर बैठे मिलेगा. हालांकि, यह होम डिलीवरी राशन सभी लोगों को नहीं मुहैया कराया जाएगा. राजस्थान की खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग ने राशन की होम डिलीवरी को लेकर कुछ शर्तें रखी है. उन शर्तों को पूरा करने वालों को ही राशन घर बैठे दिया जाएगा.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत प्रदेश में योजना शुरू की गई है. जिसमें ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्य 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के अथवा निःशक्त हैं जो राशन लेकर आने में असमर्थ हैं उन्हें घर बैठे राशन मिलेगा.

किसे मिलेगा घर बैठे राशन

उन्होंने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार या उसके द्वारा नामित व्यक्ति घर बैठे राशन उपलब्ध करवाएगा. इसके लिए संबंधित व्यक्ति वितरण के दौरान पोस मशीन, वेट मशीन तथा अन्य आवश्यक सामान साथ लेकर जायेगा. गोदारा ने बताया कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के कुल 8 लाख 56 हजार 422 राशन कार्ड धारक हैं एवं ऐसे राशन कार्ड धारक जिनमें कम से कम एक व्यक्ति दिव्यांग है एवं अन्य सदस्यों की आयु 60 वर्ष से अधिक एवं 18 वर्ष से कम है उनकी संख्या 9 हजार 756 है। कुल 8 लाख 66 हजार 178 परिवार है.

दुकानदारों को मिलेगा कमीशन

इस योजना से राशन दुकानदारों को भी फायदा होने वाला है. मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि दुकानदार को एक से दो राशनकार्ड पर 80 रुपये, 3 से 5 पर 200 रुपये, 6 से 10 राशन कार्ड पर 300 रुपये, 10 से अधिक पर 320 रुपये कमीशन दिया जायेगा. उन्होंने जिला रसद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे वृद्ध एवं दिव्यांग परिवारों की सूची दुकानदार को एवं होम डिलीवरी के माध्यम से वितरण के सत्यापन के बाद उक्तानुसार कमीशन राशि दुकानदार को उपलब्ध करवाने की आवश्यक व्यवस्था करवाएंगे.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में छात्रों को 4 साल तक हर महीने सरकार देगी 1000 रुपये, जानिए कैसे मिलेगी स्कॉलरशिप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं, 3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान
राजस्थान में राशन की होगी अब होम डिलीवरी, जानें किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा
6 children riding a bike met with an accident in Kota, dangerous CCTV video surfaced
Next Article
बाइक पर सवार 6 बच्चों का हुआ एक्सीडेंट, खतरनाक CCTV वीडियो आया सामने
Close
;