विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

अब गांवों में भी 8 रुपए में कर सकेंगे भरपेट भोजन, गहलोत ने शुरू की ग्रामीण इंदिरा रसोई योजना

रविवार को टोंक जिले के निवाई स्थित झिलाय से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत कर दी है. अब शहरों के साथ-साथ गांवों में भी मात्र 8 रुपए में ग्रामवासियों को भरपेट भोजन मिल सकेगा.

Read Time: 5 min
अब गांवों में भी 8 रुपए में कर सकेंगे भरपेट भोजन, गहलोत ने शुरू की ग्रामीण इंदिरा रसोई योजना
जघीनां गांव में इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत होने पर महिलाओं के चहरे पर ख़ुशी

राज्य में विधानसभा चुनाव जल्दी ही आने वाले हैं. ऐसे में वोटरों को अपनी तरफ लुभाने के लिए सभी पार्टियां आमजन को राहत देने वाली स्कीम लेकर आ रही हैं. इस योजना के तहत अब शहरों के साथ गांवों और कस्बों में भी सिर्फ 8 रुपए में सस्ता भोजन मिलेगा.

5000 से अधिक आबादी वाले गांवों को मिलेगी सुविधा 

राज्य में शहरों की भांति 5 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों  में भी ग्रामीण इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को टोंक जिले के निवाई स्थित झिलाय से की. भरतपुर जिले में 7 गांवों में इस योजना का शुभारंभ हुआ. जिसमें भरतपुर विधानसभा क्षेत्र का जघीना गांव भी शामिल है.

राज्य मंत्री ने किया भरतपुर में योजना का शुभारंभ 

8h5ot5no

तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ग्राम पंचायत भवन में राजीविका की स्वयं सहायता समूह (SHG ) द्वारा संचालित इंदिरा रसोई का फीता काटकर शुभारंभ किया. शुभारम्भ के बाद डॉ. गर्ग ने अपनी ओर से भोजन की रसीद कटवाकर रसोई में भोजन किया. उनके साथ ही जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने भी इंदिरा रसोई में तैयार किए गए भोजन की गुणवत्ता की जांच की.

''कोई भूखा नहीं सोए ''संकल्प अब होगा पूरा 

इस अवसर पर डॉ. गर्ग ने लाभार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि ग्रामीण इंदिरा रसोई के माध्यम से मुख्यमंत्री के ''कोई भूखा नहीं सोए '' का संकल्प निश्चय ही पूरा होगा, क्योंकि सरकार द्वारा शहरों की तर्ज पर गांवों में भी, जहां की आबादी 5000 से अधिक है, में शुरू की गई है. जहां शुद्व, स्वादिष्ट, गर्म एवं पौष्टिक भोजन सम्मानपूर्वक 8 रुपए में मुहैया कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई में भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं.

इंदिरा रसोई के माध्यम से मुख्यमंत्री के ''कोई भूखा नहीं सोए '' का संकल्प निश्चय ही पूरा होगा क्योंकि सरकार द्वारा शहरों की तर्ज पर गांवों में भी जहां की आबादी 5000 से अधिक है, में शुरू की गई है.

जघीना ग्राम पंचायत को नगर पालिका में परिवर्तित किया जायेगा 

डॉ. गर्ग ने क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गत वर्षों में जघीना ग्राम पंचायत क्षेत्र में अनेक विकास के कार्य कराए हैं, जिनमें सड़कों का निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, पेयजल की उपलब्धता, गांवों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जैसे कार्य शामिल हैं. डॉ. गर्ग ने कहा कि ग्रामीणों की सहमति के आधार पर आगामी वर्षों में जघीना ग्राम पंचायत को नगर पालिका में परिवर्तित करा दिया जायेगा ताकि ग्रामीणों को शहरी सुविधाएं मुहैया हो सकें.

महिलाओं को मनरेगा से रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया 

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना और अन्य योजनाओं के माध्यम से आमजन को मंहगाई से राहत दिलाने का कार्य किया जा रहा है. डॉ. गर्ग ने ग्रामीण महिलाओं से आग्रह भी किया कि वे मनरेगा में रोजगार प्राप्त करने के लिए ऑनलाईन आवेदन करें ताकि उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा सके. 

ये सब रहे शामिल 

tf4g23ag

इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोकबंधु, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्रृष्टि जैन, तहसीलदार ताराचन्द सैनी, प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, आरएलडी के जिला अध्यक्ष संतोष फौजदार, नरेन्द्र बनिया, सरपंच नरेन्द्र सिंह , विकास अधिकारी विजयपाल सहित गाँव के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.  

गौरतलब है भरतपुर जिले में जघीना सहित उपखंड बयाना के ब्रह्मबाद, भुसावर के बल्लभगढ़ और निठार, नदबई के कबई, रूपवास के रुदावल एवं वैर के सरसैना में भी ग्रामीण इंदिरा रसोई की शुरुआत की गई है.

यह भी पढ़े :-Indira Rasoi Rajasthan: अब गांवों और कस्बों में भी खा सकेंगे 8 रुपए में भरपेट भोजन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close