विज्ञापन

कृष्ण जन्माष्टमी पर श्री सांवलियाजी मन्दिर में आज काटा जाएगा 51 किलो मावे का केक, जुटेंगे हजारों श्रद्धालु

गुजरात के विश्व प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर श्री सांवलिया सेठ मंदिर का निर्माण किया गया है. श्री सांवलियाजी सेठ मंदिर के गर्भगृह में सेठ सांवलिया जी की काले पत्थर की बनी मूर्ति स्थापित है जो भगवान कृष्ण के रंग को दर्शाती है.

कृष्ण जन्माष्टमी पर श्री सांवलियाजी मन्दिर में आज काटा जाएगा 51 किलो मावे का केक, जुटेंगे हजारों श्रद्धालु

सुप्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री सांवलियाजी मन्दिर मंडफिया में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कई आयोजन होंगे. कान्हा के जन्मोत्सव पर श्री सांवलियाजी मन्दिर मण्डल की ओर से रात 12 बजे 51 किलो मावे का केक काटा जाएगा. इस अवसर पर मन्दिर परिसर में भव्य आतिशबाजी होगी. भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा. कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री सांवलियाजी मन्दिर मण्डल की ओर से विशेष इंतजाम किये गए हैं. वही श्री सांवलियाजी सेठ के दरबार में रोजना हज़ारों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने का तांता लगा हुआ हैं.

व्यापार को बढ़ाने के लिए बिजनेस पार्टनर बनाते हैं लोग 

सुप्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री साँवलिया सेठ के दर्शन करने के लिए दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. मन्दिर में दर्शन के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई हैं. अल सुबह मंगला आरती से लेकर देर रात तक श्री सांवलियाजी सेठ के दर्शन को भक्त पहुंच रहे हैं. व्यापार जगत में श्री सांवलियाजी सेठ की ख्याति इतनी है कि लोग अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उन्हें अपना बिजनेस पार्टनर बनाते हैं. सांवलियाजी सेठ मंदिर कई मायने में बहुत प्रसिद्ध है. इस मंदिर से जुड़ी बातों के मुताबिक जो व्यक्ति यहां आकर जितना दान करता है उससे कई गुना अधिक उसे प्राप्त होता है. इस मंदिर में भक्ति बढ़ चढ़कर दान करते हैं. 

सांवलिया सेठ मंदिर की वास्तुकला प्राचीन हिंदू मंदिरों से प्रेरित 

गुजरात के विश्व प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर श्री सांवलिया सेठ मंदिर का निर्माण किया गया है. श्री सांवलियाजी सेठ मंदिर के गर्भगृह में सेठ सांवलिया जी की काले पत्थर की बनी मूर्ति स्थापित है जो भगवान कृष्ण के रंग को दर्शाती है. सांवलिया सेठ मंदिर की वास्तुकला प्राचीन हिंदू मंदिरों से प्रेरित है, मंदिर की दीवारों और खम्भों पर सुंदर नक्काशी की गयी है जबकि, फर्श गुलाबी, शुद्ध सफेद और पीले रंग के बेदाग रंगों से बना हैं.

काटा जाएगा 51 किलो मावे का केक 

कृष्ण जन्माष्टमी पर इस बार श्री सांवलियाजी सेठ में भक्तों के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. कृष्ण जन्माष्टमी कृष्ण लीलाओं पर आधारित एक दर्शन जगहों पर झांकिया बनाई गई हैं. कान्हा के जन्मोत्सव पर श्री सांवलियाजी सेठ के गर्भ गृह में श्री सांवलियाजी मन्दिर मण्डल की ओर से बनाए गए 51 किलो मावा का केक काटा जाएगा. जन्मोत्सव पर रात 12 बजे  आतिशबाजी होगी. मन्दिर परिसर में विशेष विद्युत सज्जा की गई हैं. 

कृष्ण जन्माष्टमी पर श्री सांवलियाजी मन्दिर प्रशासन की ओर से भक्तों के लिए विशेष इंतजाम रहेंगे. भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस जाब्ता भी लगाया गया हैं. भक्तों को कोई असुविधा ना हो इसका भी विशेष ध्यान रखा गया हैं. मन्दिर परिसर को फूलों से सजाया गया हैं.   

जन्माष्टमी पर उमड़ेगा भक्तों का सैलाब 

श्री सांवलिया सेठ की महिमा दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं. दूर दराज से बड़ी संख्या में भक्त यहां दर्शन को आ रहे हैं. कृष्ण जन्माष्टमी पर मन्दिर परिसर समेत मंडफिया ग्राम के विभिन्न स्थानों पर करीब एक दर्जन राधा कृष्ण की ऑटोमेटिक संचालित झांकिया सजाई गई हैं. रात 12 बजे कान्हा के जन्मोत्सव पर केक काटा जाएगा और पंजीरी का भोग लगाया जाएगा. विशेष महाआरती, प्रसाद वितरण होगा.

श्री सांवलियाजी सेठ मंदिर में जन्माष्टमी के दौरान भक्तों का उमड़ा जनसैलाब इस बात का प्रमाण है कि यह स्थान न केवल धार्मिक, बल्कि आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संवर्धन का भी प्रमुख केंद्र है. सांवरिया सेठ मंदिर के दर्शन करके भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति का परिचय देते हैं और दान के माध्यम से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
कृष्ण जन्माष्टमी पर श्री सांवलियाजी मन्दिर में आज काटा जाएगा 51 किलो मावे का केक, जुटेंगे हजारों श्रद्धालु
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close