विज्ञापन
Story ProgressBack

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू, 14 मई को निकलेगी लॉटरी

Admission In Mahatma Gandhi English Medium School: महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय इंग्लिस मीडियम और राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए शिक्षा विभाग ने टाइम फ्रेम जारी कर दिया है.

Read Time: 2 min
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू, 14 मई को निकलेगी लॉटरी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Admission In Mahatma Gandhi English Medium School: महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम और राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रवेश के लिए शिक्षा विभाग ने टाइम फ्रेम जारी कर दिया है. शिक्षा निदेशालय ने कहा कि अभिभावकों से आवेदन पत्र शाल दर्पण, क्यूआर कोड माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश दिया जाना है. इसके लिए 6 मई यानी आज विज्ञप्ति जारी की गई है. 

7 से 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने का समय है

प्रवेश के लिए 7 से 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने का समय है. एडमिशन के लिए प्राप्त आवेदनों की सूची,  कक्षावर रिक्तियों की सूचना बोर्ड पर चस्पा 13 मई को होगी. 14 मई को लॉटरी निकाली जाएगी. लॉटरी के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा 15 मई को होगी. 15 मई से एडमिशन शुरू होगा. 

6, 7, 10 और 12वी तक इंग्लिस मीडियम की पढ़ाई होगी

इंग्लिस मीडियम स्कूल सत्र 2023-24 में कक्षा 1 से 5, कक्षा 1 से 6, कक्षा 1 से 9 और कक्षा 1 से 11 तक चल रहा था. अब सत्र 2024-25 में कक्षा 6, 7, 10 और कक्षा 12 तक इंग्लिस मीडियम की पढ़ाई होगी. इन कक्षाओं में पहले पढ़ रहे छात्रों का पहले एडमिशन होगा. उसके बाद बची सीटों पर एडमिशन होगा. इसके अलावा वर्तमान में जिन अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में कक्षा 1 से 10 तक अंग्रेजी माध्यम संचालित है तथा जिनमें 11वीं कक्षा प्रथम बार संचालित की जानी है.  उनमें संकाय स्वीकृति के उपरान्त प्रवेश प्रक्रिया के लिए बाद में अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. 

ऐसे निर्धारित किए जाएंगे सेक्शन

अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आरटीई के मानकों के अनुरूप सेक्शन निर्धारित किए गए है.  कक्षा 1 से 5 तक 30 विद्यार्थी प्रति सेक्शन, कक्षा 6 से 8 में 35 विद्यार्थी तथा कक्षा 9 से 12 में 60 विद्यार्थी प्रति सेक्शन निर्धारित किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: जेके लोन अस्पताल से चोरी हुए प्लाज़्मा के 76 बैग, अस्पताल के पुलिस में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराने पर उठ रहे सवाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close