विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में OPS नहीं होगा लागू! नेता प्रतिपक्ष ने कहा- 'सदन में चर्चा के बिना सरकार ले रही फैसला'

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सदन में भजन लाल सरकार से यह बात स्पष्ट करने को कहा है कि, राज्य सरकार कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बरकरार रखेगी या नई पेंशन योजना (NPS) लागू करेगी.

Read Time: 4 min
राजस्थान में OPS नहीं होगा लागू! नेता प्रतिपक्ष ने कहा- 'सदन में चर्चा के बिना सरकार ले रही फैसला'
राजस्थान नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली.

Rajasthan Old Pension Scheme: राजस्थान में गहलोत सरकार के वक्त पूरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) लागू की गई थी. हालांकि, प्रदेश में सरकार बदलने के बाद यानी भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही कहा जा रहा है कि सरकार पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू नहीं करेगी. पुरानी पेंशन योजना को लेकर पहले ही केंद्र सरकार और बीजेपी के आलाकमान ने साफ कर दिया है कि OPS लागू नहीं किया जा सकता. जबकि राजस्थान को लेकर कहा गया था कि इस पर समिति का गठन किया जाएगा, तब इसके बारे में सोचा जाएगा. लेकिन गृह मंत्री अमित शाह ने साफ किया था कि OPS लागू करना मुमकिन नहीं है. वहीं, राजस्थान में OPS लागू होने के बाद अब राज्य के कर्मचारी अधर में हैं कि उनके साथ क्या होगा. राजस्थान विधानसभा सत्र (Rajasthan Assembly Session) में इसी बात को लकेर नेता प्रतिपक्ष ने सवाल किया है.

राजस्थान में OPS लागू नहीं होगा यह इस बात से साफ हो रहा है कि हाल ही में कृषि विभाग ने आदेश जारी कर कहा था कि नवनियुक्त सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारियों को नई पेंशन योजना के तहत पेंशन दी जाएगी.

सरकार सदन में चर्चा किये बिना ले रही फैसला

राजस्थान विधानसभा सत्र चल रहा है. वहीं नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सदन में भजन लाल सरकार से यह बात स्पष्ट करने को कहा है कि, राज्य सरकार कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बरकरार रखेगी या नई पेंशन योजना (NPS) लागू करेगी.

वहीं, शून्यकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने इस मामले को उठाया. उन्होंने कहा कि

कृषि विभाग ने 22 जनवरी को एक आदेश जारी कर कहा था कि नवनियुक्त सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारियों (रसायन) को नई पेंशन योजना के तहत पेंशन दी जायेगी.

कांग्रेस नेता ने कहा, 'बड़े दुख की बात है कि सदन की कार्यवाही जारी है और इस प्रकार के निर्णय ये सरकार बिना सदन में रखे हुए ले रही है. यह सरासर इस सदन का अपमान है. यह सदन के माननीय सदस्यों के विशेषाधिकारों का हनन है. इस प्रकार से कोई भी नई योजना आप लागू नहीं कर सकते.'

लोकसभा चुनाव के बाद NPS लागू होगी

टीकाराम जूली कहा कि राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने ओपीएस लागू की जिसे पूरे राज्य में समर्थन मिला था. उन्होंने कहा, ‘‘आज राज्य का कर्मचारी वर्ग जानना चाहता है कि इस सरकार की मंशा क्या है?'' जूली ने कहा कि राज्य कर्मचारियों में इस बात को लेकर आशंका है कि राज्य सरकार आगामी लोकसभा चुनाव के बाद एनपीएस लागू करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ओपीएस बरकरार रखेगी या एनपीएस लागू करेगी.. इसे लेकर अपना रुख करे.

बता दें, गहलोत सरकार ने राजस्थान में राज्य कर्मचारियों के लिए ओपीएस बहाल की थी. वहीं लोकसभा चुनाव के बाद इसे अमली जामा पहनाने की बात थी. लेकिन जनता ने उन्हें मेंडेट नहीं दिया और वह सरकार में वापसी नहीं कर सके.

यह भी पढ़ेंः 16 अप्रैल को होगा लोकसभा चुनाव का मतदान? वायरल हो रही है आयोग की एक चिट्ठी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close