विज्ञापन

बस में टॉयलेट, सेनेटरी पैड की सुविधा, सबसे पहले राजस्थान के इस शहर में शुरू होगी पिंक बस सेवा

Pink Bus Moving Toilet: बीकानेर में बनने वाली यह पिंक बस एक तरह से मूविंग टॉयलेट है, जिन्हें उन सार्वजनिक जगहों पर पार्क किया जाएगा, जहां पहले से कोई टॉयलेट मौजूद नहीं है.

बस में टॉयलेट, सेनेटरी पैड की सुविधा, सबसे पहले राजस्थान के इस शहर में शुरू होगी पिंक बस सेवा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान का बीकानेर पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां महिलाओं को पिंक बस की सेवाएं मिलने वाली हैं. शहर में अक्टूबर महीने में इस बस सेवा को शुरू करने के लिए कवायद तेज कर दी गई हैं. शहर में अलग-अलग चार ऐसी जगहों पर इन बसों की तैनाती की जाएगी, जहां शौचालय की सुविधा नहीं होगी. नगर निगम द्वारा 84 लाख रुपये की लागत से अन्य कई सुविधाओं से युक्त बसों को तैयार किया जा रहा है. 

राजस्थान का पहला अनूठा प्रोजेक्ट

मेयर सुशीला कंवर ने बताया कि इन बसों में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड, ड्रेसिंग रूम और वेंडिंग मशीन सहित कई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. महिलाएं फ्री में टॉयलेट यूज कर सकेंगी, मगर अन्य सुविधाओं के लिए उन्हें मिनिमम चार्ज देना होगा. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और महिला सशक्तिकरण को समर्पित पिंक बस महिला शौचालय बीकानेर शहर ही नहीं, बल्कि राजस्थान का पहला अनूठा प्रोजेक्ट है. एक महिला महापौर के नाते महिला सुरक्षा और स्वच्छता के प्रति कदम उठाना हमेशा मेरी प्राथमिकता रही है. पिंक बस मुख्य बाजारों और मुख्य स्थानों पर (जहां महिला शौचालय उपलब्ध नहीं हैं, अथवा निर्माण हेतु स्थान नहीं है) वहां महिलाओं की सुविधा के लिए उपलब्ध होंगी. 

शहरवासियों का पूरे शहर में स्वागत

गौरतलब है कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए टॉयलेट्स आमतौर पर नहीं मिलते और बीकानेर में तो किसी भी बाजार में महिलाओं के लिए टॉयलेट्स की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में बाजार आने वाली महिलाओं को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर मॉल्स में टॉयलेट्स बने होते हैं, लेकिन वे जेन्ट्स के लिए होते हैं और उनकी हालत गंदगी के कारण बहुत बुरी होती है. इसके अलावा वे शर्म के मारे और सुरक्षा की दृष्टि से उन टॉयलेट्स में जा भी नहीं पाती. अब इस प्रोजेक्ट के शुरू हो जाने पर बाजारों में खरीदारी करने आने वाली महिलाओं के सामने इस तरह की समस्या नहीं रहेगी. नगर निगम महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित द्वारा की गई इस पहल का पूरे शहर में स्वागत किया गया है.

ये भी पढ़ें:- 'मैंने गहलोत के कहने पर वो काम किया', दिल्ली में पूछताछ से पहले लोकेश शर्मा ने दिया बड़ा बयान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अजमेर दरगाह के मंदिर होने के दावे की याचिका पर कोर्ट का सुनवाई से इनकार
बस में टॉयलेट, सेनेटरी पैड की सुविधा, सबसे पहले राजस्थान के इस शहर में शुरू होगी पिंक बस सेवा
IPS Ajay Pal Lamba who Arrest Asaram is IG of Jaipur range rajasthan
Next Article
कौन हैं आसाराम को पकड़ने वाले IPS अजय पाल लांबा? अब सरकार ने बनाया जयपुर रेंज का IG 
Close