विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi Road Show: जयपुर में 'मित्र' मैक्रों के साथ पीएम मोदी ने किया रोड शो, उपहार में दी राम मंदिर की प्रतिकृति

Emmanuel Macron In India: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत जयपुर से की. इस दौरान उन्होंने पिंक सिटी में रोड शो किया और पीएम मोदी के साथ चाय पर चर्चा की. आज वे दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

Read Time: 6 min
PM Modi Road Show: जयपुर में 'मित्र' मैक्रों के साथ पीएम मोदी ने किया रोड शो, उपहार में दी राम मंदिर की प्रतिकृति
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में देते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को जयपुर में स्थित जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी. दोनों नेताओं ने एक साथ मसाला चाय की चुस्की भी ली. रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाले एक वाहन में सवार थे. रोड शो में बड़ी संख्या में लोग उमड़े, जिनका दोनों नेताओं ने सड़क के दोनों ओर खड़े जनसमूह का अभिवादन स्वीकार किया. मैक्रों कई जगह लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के दौरान हाथ जोड़कर 'नमस्ते' करते दिखे. लोगों ने 'मोदी मोदी' के नारे भी लगाए. उन पर कई स्थानों पर फूलों की वर्षा की गई.

मैक्रों-मोदी के पोस्टर थामे दिखे लोग

बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ में तिरंगे तथा फ्रांस के राष्ट्रध्वज ले रखे थे. कई लोग हाथों में मोदी व मैक्रों के पोस्टर भी थामे हुए थे. सड़क पर मोदी व मैक्रों के कटआउट भी लगाए गए थे. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह रोड शो यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर सूची में शामिल की गई वेधशाला जंतर मंतर से हवा महल पहुंचा. यहां दोनों नेताओं ने रोशनी से जगमगाते ऐतिहासिक हवा महल को बाहर से निहारा. दोनों नेताओं को बाहर की तरफ से भगवान कृष्ण के मुकुट जैसी दिखाई देने वाली इस पांच मंजिला ऐतिहासिक इमारत के बारे में बताया गया. दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए. अधिकारियों के अनुसार, वहां प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी.

UPI से किया 500 रुपये का भुगतान

अयोध्या के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह हाल में प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हुआ था. मोदी ने इस प्रतिकृति के लिए 500 रुपये का भुगतान यूपीआई से किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को वहां रखे 'भीम यूपीआई' स्कैनर के बारे में भी बताया. 'साहू चाय वाला' द्वारा अस्थाई रूप से लगाई स्टॉल पर दोनों नेता मसाला चाय की चुस्की लेते नजर आए. यहां भी मोदी ने मोबाइल से डिजिटल माध्यम से भुगतान किया. यहां से दोनों नेताओं ने रोड शो को आगे बढ़ाते हुए सांगानेरी गेट तक गए. वहां से वे रात्रिभोज और द्विपक्षीय वार्ता के लिए रामबाग पैलेस रवाना हुए. मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं.

भजनलाल शर्मा ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

इससे पहले, मोदी ने बृहस्पतिवार शाम जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया व गर्मजोशी से गले मिले. इसके बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का अवलोकन किया तथा उसके बारे में जाना. अपने भारत दौरे के तहत मैक्रों बृहस्पतिवार दोपहर जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के दौरे के बाद प्रधानमंत्री शाम में जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे से मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए रवाना हो गए. रास्ते में जगह जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत के लिए खड़े थे.

राष्ट्रपति मैक्रों ने बच्चों संग ली सेल्फी

मैक्रों हवाई अड्डे से आमेर के किले पहुंचे. रास्ते में जगह जगह स्कूली बच्चों व आम लोगों ने काफिले का स्वागत किया. मैक्रों ने कई जगह हाथ हिलाकर बच्चों का अभिवादन किया. किले में भी वह वहां मौजूद लोगों से बातचीत करते व उनके साथ फोटो खिंचवाते नजर आए. यहां मैक्रों थोड़ी देर सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए भी रूके. दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाई अड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close