विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में PM सूर्य घर योजना की शुरुआत, ऊर्जा मंत्री बोले किसानों को मिलेगी 8 घंटे मिलेगी बिजली

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का वादा है कि किसानों को 8 घंटा बिजली मिले, वह भी दिन में ताकि किसान को कड़ाके की सर्द रातों में खेत पर काम ना करना पडे. अब हर खेत को पानी, हर घर नल से जल के लिए भी सरकार संकल्पित है. 

Read Time: 3 min
राजस्थान में PM सूर्य घर योजना की शुरुआत, ऊर्जा मंत्री बोले किसानों को मिलेगी 8 घंटे मिलेगी बिजली
उद्घाटन के दौरान ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर की तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर (Hiralal Nagar) ने कोटा की सांगोद विधानसभा क्षेत्र के कनवास में पीएम सूर्यघर (PM Suryaghar Yojana) योजना का शुभारम्भ किया. इस पहल से सांगोद प्रदेश में पहला टाउन बन गया है, जहां घर-घर में सोलर बिजली का उत्पादन हो सकेगा. ऊर्जा मंत्री ने गुरूवार को सांगोद विधानसभा क्षेत्र के कनवास में योजना का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि योजना अंतर्गत प्रत्येक घर में सोलर संयंत्र होंगे. हर घर बिजली उत्पादक बनेगा. इससे परिवारों का विद्युत पर होने वाला खर्च बचेगा, परिवार आर्थिक सुदृढ होंगे. वहीं ऊर्जा की पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण उपलब्धता रहेगी.

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 'सूर्य घर योजना से क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, क्षेत्र संपन्न होगा. यह पहल पर्यावरण संतुलन में भी सहायक बनेगी. सांगोद पूरे प्रदेश के लिए मॉडल बनेगा.' उन्होंने बताया कि 'सांगोद विधानसभा क्षेत्र में राजस्थान सोलर एसोसिएशन के साथ मिलकर सूर्य घर योजना को एक वर्ष में क्रियान्वित किया जाएगा.'

33 हजार मेगा वाट विद्युत उत्पादन

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि कुसुम सी योजना में जीएसएस के निकट की किसान की जमीन पर सोलर संयत्र लगाकर विद्युत उत्पादन और प्रसारण किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि हाल ही विद्युत सुदढीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा आगे के 20 वर्षों के लक्ष्य को करते हुए 33 हजार मेगा वाट विद्युत उत्पादन के लिए 1.60 हजार करोड़ के एमओयू किए गए हैं. ऐसे प्रयासों से प्रदेश विद्य़ुत उत्पादन में सरप्लस होकर अन्य प्रदेशों को बिजली देगा और मॉडल स्टेट बन सकेगा. 

'सांगोद बना पहला टाउन'

राजस्थान सोलर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील बंसल ने बताया कि देश में पीएम सूर्य घर योजना में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चयन किए गए क्षेत्रों में राजस्थान में सांगोद, पुष्कर और फलौदी को शामिल किया गया है. जिनमें यह पहल करने वाला सांगोद पहला टाउन बन गया है. उन्होंने बताया कि एसोसिएशन का क्षेत्र में कार्यालय स्थापित कर शीघ्र ही जागरूकता गतिविधियां कर ग्रामीणों को सौर ऊर्जा के लाभ और महत्व को बताया जाएगा. साथ ही उन्हें छत पर सोलर संयंत्र लगवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

कनवास क्षेत्र को विद्युत समस्याओं से मिलेगा निजात

ऊर्जा मंत्री ने कनवास में 27 करोड़ की लागत से 132 केवी जीएसएस का शिलान्यास किया. कनवास में जीएसएस बनने से किसान और आम विद्युत उपभोक्ता को बड़ी सौगात मिलेगी. क्षेत्र के लगभग 90 गांवों को बिना ट्रिपिंग के, अच्छे वोल्टेज के साथ पर्याप्त बिजली मिल सकेगी. जीएसएस बनने से इस ओर के अन्य क्षेत्रों में भी विद्युत प्रसारण हो सकेगा. 

इसी अवसर पर 19.68 लाख लागत से निर्मित पशु चिकित्सा उप केंद्र खजूरी का शिलान्यास किया. आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत 41 लाख रूपए लागत से निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र मंडाप का लोकार्पण भी किया गया. अधीक्षण अभियंता एस सी जांगिड ने बताया कि क्षेत्र में लम्बे समय से विद्युत समस्याएं बनी हुई थीं, जिनसे क्षेत्रवासियों को निजात मिल सकेगी. जीएसएस का निर्माण एक वर्ष में पूरा होगा. इससे 5 हजार से अधिक कृषि उपभोक्ता एवं 20 हजार से अधिक घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: देश भर में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, कल से लागू होगी नई कीमत, केंद्रीय मंत्री ने लिखा लंबा पोस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close