विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, विशेष विमान से आज जयपुर पहुंचेंगी महामहिम, जानें पूरा शेड्यूल

President Draupadi Murmu on Rajasthan Tour: आदिवासी समाज का हरिद्वार कहा जाने वाले बेणेश्वर धाम पर पहली बार राष्ट्रपति का कार्यक्रम हो रहा है. आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के बाद पहली बार वो यहां पर आ रही हैं. आजादी के बाद अब तक कोई भी राष्ट्रपति बेणेश्वर धाम पर नहीं आया है.

राजस्थान दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, विशेष विमान से आज जयपुर पहुंचेंगी महामहिम, जानें पूरा शेड्यूल
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (फाइल फोटो)

President Tour To Rajasthan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) आज मंगलवार को राजस्थान दौरे पर होगी. राष्ट्रपति मुर्मू एक विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी, जहां से महामहिम सीधे राज भवन पहुंचेंगी. राष्ट्रपति मुर्मू राज भवन में रात्रि विश्राम करेंगी और बुधवार सुबह राष्ट्रपति मुर्मू हेलीकॉप्टर से मेहंदीपुर बालाजी के लिए रवाना होंगी, जहां मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन के बाद शाम बेणेश्वर धाम (Beneshwar Dham) में प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल होंगी. 

14 फरवरी को ही राष्ट्रपति लाखों आदिवासियों की आस्था स्थली त्रिवेणी संगम बेणेश्वरधाम में आयोजित जनजाति महाकुंभ मेले में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी. राष्ट्रपति मुर्मू के प्रस्तावित यात्रा के दौरान जनजाति अंचल की कला-संस्कृति की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 फरवरी को प्रस्तावित दौरे के दौरान मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन के बाद डूंगरपुर जिले में स्थित बेणेश्वर धाम में राजिविका की ओर से 'लखपति दीदी योजना' के तहत आयोजित महिला सम्मेलन में भी भाग लेंगी, जहां उनके स्वागत में ढोल-तासों की धुन के साथ वागड़ में होली के प्रतिनिधि गैर नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी.

आदिवासी समाज का हरिद्वार कहा जाने वाले बेणेश्वर धाम पर पहली बार राष्ट्रपति का कार्यक्रम हो रहा है. आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के बाद पहली बार वो यहां पर आ रही हैं. आजादी के बाद अब तक कोई भी राष्ट्रपति बेणेश्वर धाम पर नहीं आया है.

राष्ट्रपति के प्रस्तावित मेहंदीपुर बालाजी दौरे को लेकर दौसा जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. 14 फरवरी को राष्ट्रपति मूर्मू के दौरे से पहले सुरक्षा के तमाम व्यवस्था को लेकर सेंट्रल CID, स्टेट सीआईडी, IB सहित केंद्र और राज्य प्रशासन के अधिकारियों की टीम ने मेहंदीपुर बालाजी कस्बे का दौरा किया. 

उल्लेखनीय है संत मावजी महाराज की तपोस्थली, सोम-माही और जाखम का त्रिवेणी संगम बेणेश्वर धाम में हर साल हजारों आदिवासी अपने पूर्वज को तर्पण देने आते हैं. यहां पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करीब 10 हजार से अधिक महिलाओं को संबोधित करेंगी.

राष्ट्रपति मुर्मू मंगलवार संभवतः शाम 4 बजे के बाद जयपुर पहुंचेंगी

राजस्थान के दो दिवासीय दौर पर आ रही हैं राष्ट्रपति मुर्मू एक विशेष शाम 4 बजे के बाद जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगी, जहां से वो सीधे राजभवन जाएंगी. राष्ट्रपति रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेंगी और सुबह राजभवन से जयपुर एयरपोर्ट जाएंगी, जहां से हेलीकॉप्टर के जरिए पहले दौसा जाएंगी और मेहंदीपुर बालाजी का दर्शन करने के बाद शाम को डुंगरपुर जिले में स्थित बेलेश्वर धाम पहुंचेगी, जहां करीब 3 घंटा 35 मिनट तक रहेगी और फिर बुधवार शाम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी. 

आदिवासी महाकुंभ में 10 हजार महिलाओं की होगी भागीदारी 

कार्यक्रम स्थल पर 5 हेलीपैड, दस हजार महिलाओं को बैठने के लिए डोम की व्यवस्था, राजीविका के लिए स्टाल्स लगाए जाएंगे. वहीं, लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल तक लाने व वापस भेजने के लिए वाहनों, पेयजल, भोजन, अल्पाहार इत्यादि के लिए की जा रही तैयारियों के साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू यहां प्रदर्शनी अवलोकन कर राजीविका महिलाओं से संवाद करेंगी.  

आकर्षण का केंद्र होगी वागड़ के प्रतिनिधि गैर नृत्य की प्रस्तुति

बेणेश्वर धाम में महामहिम राष्ट्रपति के समक्ष जनजाति अंचल की कला-संस्कृति की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी. इसके लिए ढोल-तासों की धुन के साथ वागड़ में होली के प्रतिनिधि गैर नृत्य की प्रस्तुति की व्यवस्था भी की जाएगी. इसी प्रकार उन्होंने राजीविका उत्पादों और अन्य उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी के आयोजन की व्यवस्था के  साथ ही स्थानीय कला संस्कृति संबंधित विषयों को विभिन्न माध्यमों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-President Murmu Rajasthan Visit: 300 साल में पहली बार आदिवासियों के महाकुंभ बेणेश्वर धाम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आगमन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: विधायक हरीश चौधरी ने अपने खून से सीएम को लिखी चिट्ठी, सरकार से की बड़ी मांग
राजस्थान दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, विशेष विमान से आज जयपुर पहुंचेंगी महामहिम, जानें पूरा शेड्यूल
6 killed and 10 injured in a horrific accident on Ahmedabad-Vadodara highway, mostly passengers from Rajasthan involved.
Next Article
अहमदाबाद-वडोदरा हाईवे पर भीषण हादसे में 6 की मौत और 10 घायल, ज्यादातर राजस्थान के यात्री हैं शामिल
Close
;