विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी के सीजन में आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, लहसुन-प्याज दोनों ने आंखों में लाए आंसू

महंगाई की पिच पर अदरक फ्रंट फुट पर खेल रहा है. जनता क्लीन बोल्ड हो चुकी है. बात की जाए प्याज की तो उसने अर्धशतक और अदरक ने दोहरा शतक पूरा कर लिया है.

Read Time: 3 min
शादी के सीजन में आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, लहसुन-प्याज दोनों ने आंखों में लाए आंसू
भरतपुर:

देवउठनी ग्यारस होने के बाद से राजस्थान में शादी-विवाह का सीजन शुरू हो गया है. शादी के सीजन में सब्जी में तड़का लगाना महंगा पड़ रहा है. डिमांड अधिक होने के कारण लहसुन 280 रुपए और अदरक 160 रुपए किलो के भाव में बिक रहा हैं. ऐसे में दाल, सब्जियों में तड़का लगाने के काम आने वाले प्याज, टमाटर, अदरक व लहसुन के भावों में अचानक तेजी आ गई है. अक्सर 20 से 40 रुपए किलो के भावों पर बिकने वाला प्याज इन दिनों में 60 रुपए किलो के भाव में बिक रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में लहसुन के रिटेल भाव 280 रुपए और अदरक 160 रुपए प्रति किलो में बिक रहा हैं. वहीं टमाटर भी महंगा हो गया है. बीते एक सप्ताह में 10 रुपए किलो की तेजी के साथ टमाटर के भाव 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. थोक व्यापारियों की मानें तो प्याज थोक के भाव में 40-50 रुपए प्रति किलो तक के भाव में बिक रहा है.

रिटेल में प्याज के भाव 60 रुपए प्रति किलो है. टमाटर जयपुर में थोक में 30 रुपए और रिटेल में 40 रुपए प्रति किलो तक है. प्याज की नई फसल की आवक बढ़ने के साथ भी आगामी दिनों में भावों में गिरावट आ जाएगी. लहसुन रिटेल में 280 रुपए किलो है.

वहीं, अदरक भी 160 रुपए प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है. इसके अलावा मैथी, बथुआ, नया आलू व मटर के भाव भी बढ़े हुए है. जबकि सलाद के सामान में नींबू 60 प्रति रुपए किलो बिक रहा है. मूली के दाम 15 रुपए प्रति किलो है. हरी मिर्च 40 रुपए प्रति किलो, खीरा 40 रुपए प्रति किलो, आलू 30 रुपए प्रति किलो, बैंगन 20 रुपए प्रति किलो, घीया 30 रुपए प्रति किलो, गाजर 40 रुपए प्रति किलो, मैथी 30 रुपए प्रति किलो, पालक 30 रुपए प्रति किलो, बथुआ 30 रुपए प्रति किलो, पत्ता गोभी 20 रुपए प्रति किलो और मटर 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है.

महंगाई की पिच पर अदरक फ्रंट फुट पर खेल रहा है. जनता क्लीन बोल्ड हो चुकी है. बात की जाए प्याज की तो उसने अर्धशतक और अदरक ने दोहरा शतक पूरा कर लिया है.

वहीं, सब्जी विक्रेता ने बताया कि आगामी दिनों में हरी सब्जियों की आवक बढने पर ही सब्जियों के दामों में कमी आ सकती है. मंडी निरीक्षक के अनुसार जैसे ही लहसुन और अदरक 160 की नई आवक बढ़ेगी वैसे ही इन सब्जियों के दाम कम हो जाएंगे. अभी शादी के सीजन के कारण इनकी मांग में उछाल आने के कारण इन सभी के भाव बढ़े हुए है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में फूड प्वाइजनिंग के शिकार बच्चों की संख्या हुई 50, सात साल की बच्ची ने तोड़ा दम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close