विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, 70 प्रतिशत बाजरे की फसल ख़राब, बीमा कंपनी से ऐसे करें क्लेम

दौसा जिले में हुई बारिश से बाजरे की करीब 50-60 प्रतिशत फसल खराब होने के आसार है. अधिकारियों ने किसानों से बीमा कंपनी को 72 घंटे में जानकारी देने का निर्देश दिया. जिससे वह अपनी बीमा की राशि क्लेम कर सके.

Read Time: 4 min
बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, 70 प्रतिशत बाजरे की फसल ख़राब, बीमा कंपनी से ऐसे करें क्लेम

राजस्थान के कई ज़िलों में बीते 3 दिन से लगातार तेज़ बारिश हो रही है. इसके चलते खेतों में खड़ी और कटी हुई बाजरे की फसल चौपट हो गई है. इस बार दौसा सहित कई जिलों में बाजरे की फसल उम्मीद से बेहतर होने से किसान खुश थे. लेकिन कटाई के दौरान हुई बारिश ने किसानो के सपनों पर पानी फेर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन और तेज़ बारिश होने की आशंका है. ऐसे में अब किसान फसल का बीमा लेने की सोच रहे हैं. ऐसे में यहां जानिए फसल बीमा का लाभ कैसे हासिल कर सकेंगे. 

किसान टोल फ्री नम्बर 18001809519 या क्रॉप इंश्योरेंस एप या लिखित में 72 घण्टे के अंदर अपनी फसल को हुए नुकसान की जानकारी दे सकते हैं.

खेतों में कटी हुई बाजरा फसल भीगने से दाना और चारा खराब हुआ है. बीमित किसान 72 घंटे के भीतर फसल खराबे की शिकायत दर्ज करवा सकते है. ताकि बीमा की कार्रवाई हो सके. संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दौसा पी.सी.मीना ने बताया कि जिन किसानों ने खरीफ में अपनी फसलों का बीमा करवाया है. उन सभी को बीमा की राशि प्रदान की जाएगी.

किसानो की कटी हुई बाजरे की फसल पर बारिश ने ढाया अपना कहर

किसानो की कटी हुई बाजरे की फसल पर बारिश ने ढाया अपना कहर

72 घंटे में यहां जानकारी दें किसान

बीमित किसान कटाई उपरांत फसलों में हुए नुकसान की शिकायत दौसा जिले के लिए अधिकृत फसल बीमा कम्पनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18001809519 या क्रॉप इंश्योरेंस एप या लिखित में 72 घण्टे के अंदर दे. ताकि नियम अनुसार कृषि विभाग और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा बीमित फसलों में कटाई के बाद हुए नुकसान का सर्वे करवा कर क्लेम की कार्रवाई की जा सके.

किसान टोल फ्री नंबर या क्रॉप इंश्योरेंस एप या लिखित में जानकारी दे 

कृषि अधिकारी दौसा अशोक कुमार मीना ने बताया कि कटाई के बाद खेतों और खलिहानों में सुखाई लिए रखी हुई थी. खरीफ फसलों में वर्षा होने से हुए नुकसान के क्लेम के लिए किसानों से सम्पर्क करें. कृषि विभाग के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, सहायक कृषि अधिकारी और कृषि पर्यवेक्षकों, फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के माध्यम से फसल बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर या क्रॉप इंश्योरेंस एप या लिखित में फसल खराबे की शिकायत दर्ज करवाने की कार्रवाई की जा रही है.

क्लेम की कार्यवाही के निर्देश दिए गए 
फसल बीमा योजना के तहत फसल कटाई के बाद 14 दिन तक की अवधि तक फसलों में वर्षा और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान होने पर किसानों को व्यक्तिगत रूप से क्लेम के लिए घटना के 72 घंटे के अंदर-अंदर ऑनलाइन या लिखित में शिकायत दर्ज करवानी होती है. जिले में विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा होने से कटाई के बाद खेतों में पड़ी हुई फसलों में नुकसान की सूचना प्राप्त हो रही है. इसके लिए सभी फील्ड स्टाफ और फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को फसल खराबे के सर्वे कर बीमित किसानों को क्लेम दिलाने की कार्यवाही के निर्देश दिए गए है.

50-60 प्रतिशत फसल खराब होने के आसार

स्थानीय किसानों के अनुसार कटी हुई बाजरे की करीब 50-60 प्रतिशत फसल खराब होने के आसार हैं. हालांकि कुछ किसानों का कहना है कि नुकसान के साथ.साथ आगामी फसल बुआई के लिए बारिश फायदेमंद भी है. सिंचाई की ज़रूरत कम पड़ेगी, जो अच्छी फसल होने के संकेत हैं. रामकिशोर, प्रह्लाद मीना, भरत लाल, मुंशी योगी, धर्मी आदि किसानों ने बताया कि बरसात के कारण अबकी बार बाजरे के शीटें और कड़बी 70 फीसदी तक खराब हो चुकी है. इसका नुकसान किसानों के लिए बड़ा होगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close