विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Rajasthan Weather: जैसलमेर में टूटा बारिश का रिकॉर्ड, डांगरी में गिरे ओले, IMD ने कहा- '5 डिग्री तक गिरेगा तापमान'

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते सोमवार दोपहर से शुरू हुई बारिश का दौरा मंगलवार कल सुबह तक देखना को मिला. जैसलमेर शहर सहित ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश हुई,

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather: जैसलमेर में टूटा बारिश का रिकॉर्ड, डांगरी में गिरे ओले, IMD ने कहा- '5 डिग्री तक गिरेगा तापमान'

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के जैसलमेर जिले ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. मंगलवार को यहां 84.2 MM बारिश हुई है, जो अक्टूबर महीने में एक दिन में होने वाली बारिश में सबसे ज्यादा है. इससे पूर्व अक्टूबर माह में एक दिन में सर्वाधिक 23.4 MM बारिश 4 अक्टूबर, 2019 को दर्ज की गई थी. 

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते सोमवार दोपहर से शुरू हुई बारिश का दौरा मंगलवार कल सुबह तक देखना को मिला. जैसलमेर शहर सहित ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश हुई, जिसने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया. वहीं किसानों के लिए यह बारिश कहीं आफत तो कहीं आफत बनकर बरसी. बीती रात बारिश से कई निचले इलाकों में पानी भर गया. मौसम विभाग की मानें तो आज भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

डांगरी में गिरे ओले

गौरतलब है कि बेमौसम बारिश के साथ-साथ जिले के डांगरी, कोडियासर व देवा गांव में ओले भी गिरे. जैसलमेर शहर, रामदेवरा, भणियाणा, फतेहगढ़, भैलाणी, छोड़िया, लक्ष्मणसर, सांधुआ व बडोड़ा गांव में भी बारिश हुई. स्वर्णनगरी झमाझम बारिश के बाद जैसलमेर की सड़कें पानी से लबरेज हो गईं, तो वहीं जैसलमेर के एक मात्र राजकीय जिला अस्तपताल जवाहर अस्तपताल है, जहां जल भराव की स्थिति बन गई. बारिश ने ड्रेनर्ज सिस्टम की सारी पोल खोलकर रख दी. जिला अस्पताल के मुख्य द्वार सहित OPD सेंटर व OPD परिसर में जलभराव हुआ है, जिसके चलते मरीज व उनके परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

Latest and Breaking News on NDTV

तापमान में गिरावट

पिछले कुछ दिनों पूर्व जिले में गर्मी का असर तेज था. तापमान में 37 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ था. लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर से अब लगातार तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का असर शुरू होगा. पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत में सीजन की पहली बर्फबारी होने की भी संभावना है. इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के जाने के बाद उत्तर पश्चिम से आने वाली हवाओं में ठंडक बढ़ जाएगी. जिससे उत्तर भारत के राज्यों में दिन रात के तापमान में बड़ी गिरावट हो सकती है. वहीं पश्चिमी जिले जैसलमेर से 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट होगी, जिससे सर्दी दस्तक देगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close