विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

राजस्थान में बारिश का क़हर, डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम बना टापू, कई ट्रेनें रद्द

भारी बारिश की वजह से माही नदी का जलस्तर बढ़ने से डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया.आदिवासियों का तीर्थ बेणेश्वर धाम माही, सोम और जाखम नदियों के संगम पर स्थित है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में बारिश का क़हर, डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम बना टापू, कई ट्रेनें रद्द
भारतीय रेल ( प्रतीकात्मक फोटो )
JAIPUR:

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई, जिससे कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. बारिश के कारण बांसवाड़ा में नाले में बहने और कच्चे मकान के ढहने से 6 लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण प्रदेश में रेल सेवा भी प्रभावित हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, बांसवाड़ा, सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अजमेर और पाली जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, जबकि बांसवाड़ा जिले में अत्यधिक भारी वर्षा हुई.

विभाग के अनुसार, कल से अब तक सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के बागीदौरा में 37 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. उसके मुताबिक, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 28 सेंटीमीटर (सेमी), सल्लोपाट में 27 सेमी, शेरगढ़ में 27 सेमी, केसरपुरा में 25 सेमी, बांसवाड़ा में 22 सेमी, दानपुर में 21 सेंटीमीटर, भूंगडा में 20 सेमी, घाटोल में 20 सेमी और राज्य के अन्य अनेक स्थानों पर 15 सेमी से एक सेमी तक बारिश दर्ज की गई.

माही नदी का जलस्तर बढ़ने से डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया. आदिवासियों का तीर्थ स्थान बेणेश्वर धाम माही, सोम और जाखम नदियों के संगम पर स्थित है.

वहीं प्रदेश में लगातार बारिश के बाद जलस्तर बढ़ने की वजह से बांसवाड़ा में माही बांध के द्वार खोल दिए गए. बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने कहा कि बांसवाड़ा को उदयपुर और प्रतापगढ़ से जोड़ने वाला राजमार्ग भी बारिश के कारण बंद हो गया है.

राजस्थान में बारिश और पड़ोसी राज्यों से पानी की आवक के बाद खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट.

राजस्थान में बारिश और पड़ोसी राज्यों से पानी की आवक के बाद खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट.

बांसवाड़ा जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि स्थानीय सरपंच दिनेश ने अपनी मोटरसाइकिल पर उस नाले को पार करने की कोशिश की जो उफान पर था लेकिन वह बाइक सहित बह गए और रविवार को सरपंच का शव बरामद किया गया. उन्होंने कहा, “ बहुत भारी बारिश हुई है जिसके कारण माही बांध का जलस्तर बढ़ गया है. शनिवार को सभी 16 द्वार खोल दिए गए और पानी छोड़ दिया गया.''
 

टापू में तब्दील हुआ डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम

माही नदी का जलस्तर बढ़ने से डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया.आदिवासियों का तीर्थ बेणेश्वर धाम माही, सोम और जाखम नदियों के संगम पर स्थित है. विभाग ने सोमवार के लिए सिरोही जालौर, उदयपुर, पाली, बाड़मेर, राजसमंद, और डूंगरपुर के वास्ते ‘ओरेंज' अलर्ट और जैसलमेर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बीकानेर, जोधपुर जिलों के लिये ‘यलो अलर्ट' जारी किया है.

रतलाम मंडल में  रेल सेवाएं प्रभावित हुईं 

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रतलाम मंडल के अमरगढ़ -पंच पिपलिया खंड में अत्यधिक बारिश होने के कारण बीकानेर –बांद्रा टर्मिनस स्पेशल रेल सेवा को गंतव्य से पहले ही अहमदाबाद में रोक दिया गया. उन्होंने बताया कि यह ट्रेन 16 सितंबर को बीकानेर से रवाना हुई थी. उन्होंने बताया कि इसे अहमदाबाद–बांद्रा टर्मिनस के बीच रद्द कर दिया गया है. किरण ने बताया कि रविवार को बांद्रा टर्मिनस –बीकानेर स्पेशल रेल को रद्द किया गया है. वहीं उदयपुर– बांद्रा टर्मिनस ट्रेन का मार्ग बदला गया है.

बीकानेर से चलने वाली ये ट्रेनें भी हुई रद्द  

गाड़ी संख्या 04711, बीकानेर –बांद्रा टर्मिनस स्पेशल रेल सेवा जो दिनांक 16.09.23 को बीकानेर से प्रस्थान की है वह अहमदाबाद तक ही संचालित की गई है, अर्थात अहमदाबाद– बांद्रा टर्मिनस के मध्य रद्द की गई है।

गाड़ी संख्या 04712, बांद्रा टर्मिनस –बीकानेर स्पेशल रेल सेवा दिनांक 17.09.23 को रद्द रहेगी।
मार्ग परिवर्तित रेलसेवा

गाड़ी संख्या 22902, उदयपुर– बांद्रा टर्मिनस  रेल सेवा दिनांक 17.09.2023 को परिवर्तित मार्ग वाया उदयपुर-हिम्मतनगर-असरवा-अहमदाबाद-वडोदरा होकर संचालित होगी

यह भी पढ़ें - बांसवाड़ा में बारिश के बीच बड़ा हादसा, नाली में बहने और मलबे में दबने से 6 लोगों की मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close