विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की हवा भी हो रही है खराब, 2 करोड़ की लागत से बलोतरा में लगेगा एयर क्वालिटी इंडेक्स संयंत्र

बालोतरा में भी एयर क्वालिटी संयंत्र (AQI) स्थापित किया जा रहा है. काफी लंबे समय के इंतजार के बाद बालोतरा कस्बे में एयर क्वालिटी संयंत्र लगाया जाएगा. जिसके जरिए वायु प्रदूषण की पल-पल जानकारी मिल सकेगी.

Read Time: 3 min
राजस्थान की हवा भी हो रही है खराब, 2 करोड़ की लागत से बलोतरा में लगेगा एयर क्वालिटी इंडेक्स संयंत्र
वालोतरा में बढ़ा वायु प्रदूषण

Rajasthan Air Pollution: राजस्थान में भी वायु प्रदूषण की स्थिती खराब होती जा रही है. हरियाणा और मध्य प्रदेश से सटे जिलों में प्रदूषण काफी ज्यादा हो गई है. इस वजह से राजस्थान के कई जिलों में एयल क्वालिटी इंडेक्स सयंत्र लगाया गया है. वहीं, अब बालोतरा में भी एयर क्वालिटी संयंत्र (AQI) स्थापित किया जा रहा है. काफी लंबे समय के इंतजार के बाद बालोतरा कस्बे में एयर क्वालिटी संयंत्र लगाया जाएगा. जिसके जरिए वायु प्रदूषण की पल-पल जानकारी मिल सकेगी. बताया जा रहा है कि करीब 2 करोड़ की लागत से एयर क्वालिटी सयंत्र की स्थापना की जा रही है.

एयर क्वालिटी संयंत्र से जहां वायु प्रदूषण के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी है. वहीं,  इस संयंत्र से वायु प्रदूषण मानकों की भी निगरानी के साथ पालना की जा सकेगी.

बालोतरा होता है बॉयलर का इस्तेमाल

बालोतरा जिले में कई औद्योगिक कारखाने स्थापित हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र में करीब 70 कपड़ा इकाईयों में मशीनरी संचालन के लिए बॉयलर का इस्तेमाल किया जाता है. इन बॉयलरों में इंधन के रूप में कोयले और लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. बॉयलर से निकले वाले धुंए यहां की हवा को खराब कर रहे हैं और प्रदूषण बढ़ रहा है. यहां लोग लगातार खराब हवा होने की शिकायत कर रहे हैं. धुंए से आसपास के वातावरण में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. जबकि, सर्दियों के समय तो इस वायु प्रदूषण का असर अधिक दिखाई देती है.

इस प्रदूषण को मापने के लिए पहले यंहा कोई व्यवस्था नहीं होने से वायु प्रदूषण नियंत्रण को लेकर कोई ठोस कदम नही उठाया जाता था. लेकिन अब संयंत्र लगने से एयर क्वालिटी की सटीक जानकारी मिल सकेगी.

राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी राजकुमार शेरा ने बताया इस संयंत्र को लगाने की विभागीय स्वीकृति मिल गई है. जल्द ही बालोतरा कस्बे के बीचों बीच इस सयंत्र को लगाया जाएगा. जिसके लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है. इस संयंत्र कें लगने के बाद शहर की हवा की क्वालिटी की जानकारी मिल पाएगी. 

अगले 2025 तक औद्योगिक इकाईयों में ईंधन के रूप में गैस की अनिवार्यता को लेकर भी गजट नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. ऐसे में आने वाले समय मे बालोतरा में वायु प्रदूषण की समस्या को लेकर भी राहत मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः शातिर महिला ने स्वेटर में छिपाई विदेशी अंगूठियां, CCTV में कैद हुई वारदात, देखें वीडियो

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close