विज्ञापन

Rajasthan Assembly By Election: आचार संहिता लागू होने के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई, 9 दिन में जब्त हुए 13 करोड़ से ज्यादा के अवैध सामान

राजस्थान में सात सीटों पर उपचुनाव के ऐलान के साथ आचार संहिता लागू की गई है. वहीं चुनाव में धांधली को रोकने के लिए आयोग ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है.

Rajasthan Assembly By Election: आचार संहिता लागू होने के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई, 9 दिन में जब्त हुए 13 करोड़ से ज्यादा के अवैध सामान

Rajasthan News: राजस्थान में सात सीटों पर विधानसभा उपचुनाव की तैयारी जोर शोर से की जा रही है. सातों सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होने वाला है, जबकि 25 अक्टूबर तक नामांकन कराने की तारीख दी गई है. दूसरी ओर चुनाव में किसी तरह की धांधली नहीं हो इसके लिए निर्वाचन आयोग सख्ती से कार्रवाई कर रही है. आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक विभिन्न एजेंसियों ने सात जिलों में 13.5 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध सामान जब्त की है.

अवैध सामान से लेकर नकदी और शराब की हुई जब्ती

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव के लिए 15 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप गठित उड़न दस्ते, निगरानी टीम एवं अन्य प्रवर्तन एजेंसियां अवैध वस्तुओं की ढुलाई पर लगातार कड़ी नजर रख रही हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक बयान में बताया कि बुधवार तक पकड़ी गई 13.5 करोड़ रुपये की अवैध सामग्री में 2.5 करोड़ रुपये नकद राशि है. उनके अनुसार इन एजेंसिंयों के बीच परस्पर समन्वय से 1.1 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध शराब और लगभग 1.5 लाख रुपये कीमत के नशीले पदार्थ पकड़े गये हैं.

महाजन के अनुसार बुधवार को अलवर में एक वाहन से 35 लाख रुपये नकद बरामद किए गए जबकि दौसा जिले में लगभग दो करोड़ रुपये अवैध नकद राशि जब्त हुई है. उन्होंने बताया कि इस अवधि में अब तक अलवर में लगभग 35 लाख रुपये और डूंगरपुर में 10.5 लाख रुपये अवैध नकद राशि मिली है. उनके मुताबिक सर्वाधिक 9.78 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की ‘फ्रीबीज़' एवं अन्य सामग्री भी जब्त हुई हैं.

सात निर्वाचन क्षेत्र में 72-72 टीम कर रही निगरानी 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सात विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा चुनावी खर्च पर नियंत्रण और निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने पर्यवेक्षक लगाये हैं. आयोग ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक-एक सामान्य पर्यवेक्षक और कुल चार पुलिस पर्यवेक्षक समेत कुल 11 पर्यवेक्षक लगाये हैं. सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उड़न दस्तों और स्थानीय निगरानी दल के रूप में 72-72 टीम निगरानी कर रही हैं.

राज्य की सात विधानसभा सीट- झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ के उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः दौसा सीट से हरिकेश मीणा ने कांग्रेस से कराया नामांकन, डीसी बैरवा के नाम पर कहा- शर्तों पर ली है VRS, टिकट नहीं मिला तो निर्दलीय लड़ूंगा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान: चिकित्सा विभाग के 1476 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट पर बड़ा अपडेट
Rajasthan Assembly By Election: आचार संहिता लागू होने के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई, 9 दिन में जब्त हुए 13 करोड़ से ज्यादा के अवैध सामान
kota food and safety department action  rasgulla laddu sonpapdi found spoiled buried in ground
Next Article
कोटा में खाद्य, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, भारी मात्रा में दुकान पर फफूंद लगी मिठाई; जमीन में दफनाया
Close