विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

Battle of Rajasthan: पहली लिस्ट में ही भाजपा में शुरू हुआ घमासान, कई नेताओं ने दिखाए बगावती तेवर

भाजपा से टिकट की उम्मीद कर रहे कई संभावित उम्मीदवारों के समर्थकों ने पहली सूची जारी होने के बाद से खुलकर अपनी नाराजगी व्यक्त की है. राज्य में 23 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए भाजपा ने 41 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी की.

Read Time: 5 min
Battle of Rajasthan: पहली लिस्ट में ही भाजपा में शुरू हुआ घमासान, कई नेताओं ने दिखाए बगावती तेवर
प्रतीकात्मक तस्वीर
जयपुर:

भारतीय जनता पार्टी द्वारा आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते ही कई जगह पार्टी के नेताओं और उनके समर्थकों ने बगावती तेवर दिखाए हैं. भाजपा से टिकट की उम्मीद कर रहे कई संभावित उम्मीदवारों के समर्थकों ने पहली सूची जारी होने के बाद से खुलकर अपनी नाराजगी व्यक्त की है.

राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए भाजपा ने 41 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी की है. पार्टी ने पिछले चुनाव में हारे 12 उम्मीदवारों को भी फिर मौका दिया है.

दरअसल, पार्टी ने झोटवाड़ा विधानसभा सीट से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है. इससे इस सीट से पार्टी की ओर से चुनाव लड़ते रहे पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थक विरोध पर उतर आए हैं. शेखावत के समर्थकों ने झोटवाड़ा सीट बचाने के लिए 'पैराशूट' उम्मीदवार हटाओ के नारे लगाए.

शेखावत के समर्थकों के विरोध प्रदर्शन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पूर्व मंत्री शेखावत को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता है और टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने सोमवार देर रात राजे से मुलाकात भी की थी.

शेखावत ने कहा कि पार्टी के 41 उम्मीदवारों की सूची में से 10 बागी हैं. भाजपा ने कोटपूतली सीट पर हंसराज पटेल को टिकट दिया है. 2018 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले मुकेश गोयल के समर्थकों ने पटेल की उम्मीदवारी के खिलाफ विरोध प्रकट करने के लिए पार्टी के झंडे जलाए.

टिकट कटने से नाराज गोयल ने कहा, कोटपूतली में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ेगा और पार्टी राजस्थान में 40-50 सीट पर सिमट जाएगी. पूर्व मंत्री रोहिताश शर्मा ने भी टिकट घोषणा के खिलाफ बगावत कर दी है. उन्हें बानसूर सीट से टिकट मिलने की उम्मीद की थी, लेकिन भाजपा ने यहां से देवी सिंह शेखावत को टिकट दिया है.

शर्मा ने कहा, लोगों को टिकट वितरण प्रणाली से विचलित होने की जरूरत नहीं है. पहले भी लोगों को जाति और धनबल के आधार पर टिकट मिला, लेकिन वे हारे. पिछले विधानसभा चुनाव में किशनगढ़ से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले विकास चौधरी का नाम भी इस सूची में नहीं है.भाजपा ने यहां से अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी को मैदान में उतारा है.

पार्टी की सूची जारी होने के बाद चौधरी ने सोशल मीडिया साइट्स पर किए एक ट्वीट में लिखा, मैंने ईमानदारी से मेहनत की थी.चौधरी ने मंगलवार को किशनगढ़ में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि जनता-जनार्दन का आदेश सर्वमान्य है, वे उसी के अनुसार चलेंगे.

वहीं, भरतपुर के नगर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहीं अनिता सिंह ने संकेत दिया कि पार्टी का टिकट नहीं मिलने के बावजूद वह चुनाव लड़ेंगी. सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखे पोस्ट में लिखा, क्या मान कर मुझे भाजपा ने अपने से दूर किया है. ऐसे व्यक्ति को टिकट दिया है जिसकी जमानत जब्त होगी. सिंह भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खेमे की बताई जाती हैं.

भाजपा ने नगर विधानसभा सीट से जवाहर सिंह बेडम को मैदान में उतारा है. बेडम ने 2018 का विधानसभा चुनाव कामां सीट से लड़ा, लेकिन हार गए थे. भाजपा ने विद्याधर नगर से मौजूदा विधायक नरपत सिंह राजवी को भी उम्मीदवारों की पहली सूची में जगह नहीं दी है.

भाजपा ने इस बार विद्याधर नगर सीट पर राजसमंद से सांसद दीया कुमारी को उतारा है. हालांकि राजवी ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. पांच बार के विधायक राजवी पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद हैं.

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अपने 41 प्रत्याशियों की पहली सूची सोमवार को जारी की, जिसमें राज्यवर्धन राठौड़ व बालकनाथ सहित सात मौजूदा सांसद के नाम भी शामिल हैं। इनमें से एक राज्यसभा का जबकि छह लोकसभा के सदस्य हैं. पार्टी ने पिछले चुनाव में हारे 12 उम्मीदवारों को भी फिर मौका दिया है.

ये भी पढ़ें-Explainer: राजस्थान में भाजपा सांसदों के लिए अग्निपरीक्षा जैसा क्यों है विधानसभा का टिकट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close