विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Rajasthan Election 2023: भाजपा में वसुंधरा राजे की स्थिति पर कर्नल मानवेन्द्र सिंह जसोल का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

कर्नल मानवेंद्र सिंह जसोल अटल के हनुमान कहे जाने वाले पूर्व वित्त, विदेश और रक्षा मंत्री जसवंत सिंह जसोल के पुत्र हैं. वे बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से सांसद व शिव विधानसभा सीट से विधायक भी रह चुके हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election 2023: भाजपा में वसुंधरा राजे की स्थिति पर कर्नल मानवेन्द्र सिंह जसोल का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

Rajasthan Election 2023 News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस रिपीट होने का मिशन लेकर चल रही है. कहा जा रहा है कि गहन मंथन के बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट नवरात्रि में जारी कर देगी. इसी बीच सरहदी क्षेत्र की जैसलमेर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दावेदारों में खलबली मच गई है, जिसका बड़ा कारण है कर्नल मानवेन्द्र सिंह जसोल.

जैसलमेर से दावेदारी कर रहे मानवेन्द्र दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद गुरुवार देर शाम जैसलमेर पहुंचे, जिसके बाद सपरिवार नगर आराध्य देव लक्ष्मीनाथ भगवान के दर्शन किए. दर्शन करने के बाद मानवेन्द्र मीडिया से भी रूबरू हुए. इस दौरान मानवेन्द्र ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर भी बड़ा बयान दिया. उन्होंने भाजपा द्वारा राजे की राजनीति समाप्त करने की योजना की बात कही है.

सवाल-1 राहुल गांधी से मुलाकात कैसी रही, क्या बातचीत हुई?

जवाब: हम दोनों जब भी मिलते मित्र के रुप में मिलते हैं और चर्चा हमेशा लंबी चलती है. क्या बात हुई यह तो बताऊंगा नहीं, लेकिन हमारे बीच चर्चा अच्छी हुई और खुलकर हुई, इतना मैं आपसे कह सकता हूं.

सवाल-2 कांग्रेस की पहली लिस्ट कब आएगी और क्या आप अपनी टिकट पक्की मान रहे हैं?

जवाब: मुझे लगता है पहली सूची नवरात्रा में आएगी. सर्वें के आधार पर सीट फिक्स होगी और सूचियां आती रहेगी. जिस प्रकार सर्वे हुए हैं और उसके आधार पर ही टिकट वितरण होगा. रंधावा जी ने कहा है कि इसी आधार पर निर्णय लिया जाएगा, इसलिए मुझे विश्वास है.

सवाल-3 जैसलमेर में कांग्रेस मुस्लिम-मेघवाल गठबंधन पर दाव खेलती है. वर्तमान विधायक की टिकट कटने के बाद क्या समीकरण बनेंगे?

जवाब: जो भी जैसलमेर सीट का वातावरण है, वो तो जाति को लेकर नहीं है, और होना भी नहीं चाहिए. आज हम 21वीं सदी में है. प्रजातंत्र की बात करें तो किसी की ऐसी हल्की सोच हो तो देश के हित में नहीं है.

सवाल-4 भाजपा में वसुंधरा राजे की स्थिति?

जवाब: उम्र में वो मुझसे बड़ी हैं. उन्हे बचपन से जानता हूं, और उनका पार्टी में जो उतार चढ़ाव हो रहा है, वो कारण तो अन्य है, उनके बारे में कुछ भी नहीं कहूंगा. परंतु जिस प्रकार जो योजना बन रही है भारतीय जनता पार्टी में, उनकी राजनीति समाप्त करने की योजना है. जैसा करें, वैसा ही फल मिलता है यहां.

कौन हैं कर्नल मानवेन्द्र सिंह जसोल?

कर्नल मानवेंद्र सिंह जसोल अटल के हनुमान कहे जाने वाले पूर्व वित्त, विदेश और रक्षा मंत्री जसवंत सिंह जसोल के पुत्र हैं. वहीं बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से सांसद व शिव विधानसभा सीट से विधायक भी रह चुके हैं. वर्तमान में गहलोत सरकार ने सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष हैं. 2018 में कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह को झालरापाटन सीट पर वसुंधरा राजे के सामने चुनाव लड़ाया था. तब मानवेन्द्र सिंह दूसरे स्थान पर रहते हुए वसुंधरा राजे से 34,980 मतों से हारे थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close