विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

सितंबर के अंत में विजन डॉक्यूमेंट 2030 जारी करेगी गहलोत सरकार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विजन डाक्यूमेंट 2030 के लिए लोगों से सुझाव लेने के लिए वेबसाइट की लॉन्च किया. 23 अगस्त से शुरुआत कर 15 सितंबर तक जिला और संभाग स्तर पर सर्वे और सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे.

Read Time: 3 min
सितंबर के अंत में विजन डॉक्यूमेंट 2030 जारी करेगी गहलोत सरकार
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत
Jaipur:

जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम में सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के 48 जिलों से एक साथ संवाद किया। इस दौरान हजारों विशेषज्ञों से अपने विचार साझा करते हुए 2030 तक राजस्थान को एक राज्य के रूप में विकसित करने की योजना साझा किया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सितंबर अंत में उनकी सरकार विजन 2030 डॉक्यूमेंट जारी करेगी. ये अभियान 2 महीने चलेगा, मैं आह्वान करना चाहूंगा कि विजन 2030 डॉक्यूमेंट में अपने सुझाव देने के लिए तत्पर रहें.

वहीं, ERCP परियोजना पर केंद्र को आड़ों हाथ लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना पिछली सरकार ने बनाई थी, लेकिन उसको राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया. उन्होंने कहा, वह केंद्र सरकार ही कर सकती है और हमारी ज़िद है कि अगर वह नहीं करेंगे तो हम ERCP बनाकर दिखाएंगे. राजस्थान में ERCP को अगर वो राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं करना चाहते हैं, निगेटिव सोच में हैं और ज़िद्दी हैं, तो मैं भी जिद्दी हूं काम करके दिखाने में, काम करके दिखाएंगे. 

गहलोत बोले, ERCP हम बनाकर दिखाएंगे
सीएम ने कहा 'हमने काम करके दिखाया है और करके दिखाएंगे. ERCP से राजस्थान के 13 जिलों का भला होगा, जयपुर भी उसमें शामिल है. रामगढ़ बांध भी भरेगा, ये जयपुर वासियों की इच्छा भी है. अजमेर में 7 दिन में 1 घंटे के लिए पानी आता था. ब्यावर समेत कई जगहों पर, लेकिन बीसलपुर बांध बनाया जिससे वहां पर आराम हो गया. तो राजस्थान की बहुत बड़ी कहानी है.

हमने टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिया
सीएम अशोक गहलोत ने कहा, हमने राजस्थान में टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिया. यह बड़ा फैसला हुआ. राजस्थान में टूरिज्म आगे बढ़ेगी, हमारी सोच है। इसलिए मैंने कहा सपना देखना सभी का हक है. डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने भी यह बात कही थी.

राजस्थान में पहचान देगी कांग्रेस सरकार
सीएम गहलोत ने कहा कि सरकार लोगों को पहचान देगी, जो 2030 विजन डाक्यूमेंट निकलेगा, चाहे प्रवासी राजस्थानी हों या राजस्थान के लोग हैं, उन सबको इनवॉल्व करना चाहिए. राजस्थान का प्रत्येक नागरिक अपने आप को इसमें शामिल करें. तब जाकर मिशन 2030 का जो प्रोग्राम हम लेकर चल रहे हैं, उस पर हम आगे बढ़ पाएंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close