विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Rajasthan Elections 2023: चुनाव के लिए BJP की 'चाणक्य रणनीति' तैयार, आज RSS नेताओं से मुलाकात करेंगे नड्डा-शाह

बैठक में स्पष्ट संदेश दिया गया कि पार्टी संगठन सर्वोच्च है और चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा. पार्टी की राज्य इकाई के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को कुछ अन्य सांसदों के साथ विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है.

Read Time: 5 min
Rajasthan Elections 2023: चुनाव के लिए BJP की 'चाणक्य रणनीति' तैयार, आज RSS नेताओं से मुलाकात करेंगे नड्डा-शाह
फाइल फोटो

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की एक बड़ी बैठक बुधवार को जयपुर में हुई. इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह सहित प्रदेश के कई बड़े नेता शामिल हुए. आगामी विधानसभा चुनाव की चर्चा के लिए हुए इस बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि बीजेपी अपने दो केंद्रीय मंत्रियों को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतार सकती है.

मध्य प्रदेश में भाजपा द्वारा तीन केंद्रीय मंत्रियों और चार अन्य सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाए जाने के बाद इन अटकलों को बल मिला है. पड़ोसी राज्य में भी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. शाह और नड्डा बुधवार शाम एक विशेष विमान से जयपुर पहुंचे और हवाई अड्डे के पास एक होटल गए जहां पार्टी की कोर कमेटी की बैठक शुरू हुई.

परिवर्तन यात्राओं का लिया फीडबैक

सूत्रों के अनुसार शाह और नड्डा ने सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ बैठक की. राजे से मुलाकात करीब 15 मिनट तक चली. इसके बाद वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक शुरू हुई जिसमें विधानसभा क्षेत्रों व चुनावी रणनीति पर चर्चा हुई. टिकट वितरण और अन्य चुनाव संबंधी मुद्दों और भाजपा द्वारा राज्य में निकाली गई चार परिवर्तन यात्राओं से प्राप्त फीडबैक पर भी चर्चा की गई. 

बैठक में विधानसभा क्षेत्रों पर चर्चा हुई और इस बात पर मंथन किया गया कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मेवाड़, वागड़, शेखावाटी, हाड़ौती, मारवाड़ क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अधिक से अधिक सीटें कैसे जीती जाएं. इस बात का बारीकी से आकलन किया गया कि किन निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी कमजोर है और जीत सुनिश्चित करने के लिए क्या रणनीति की जरूरत है. उन सीटों की श्रेणियों पर भी विस्तृत चर्चा हुई, जहां पार्टी पिछले तीन चुनावों से जीत रही है या हार रही है और जहां पार्टी वैकल्पिक रूप से जीत रही है.

आज RSS नेताओं से होगी मुलाकात

बैठक में स्पष्ट संदेश दिया गया कि पार्टी संगठन सर्वोच्च है और चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा. पार्टी की राज्य इकाई के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को कुछ अन्य सांसदों के साथ विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है. 

पार्टी सूत्रों के अनुसार, नड्डा और शाह ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, चुनाव सह प्रभारी नितिन पटेल, राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह और कुलदीप विश्नोई और विजया रहाटकर सहित अन्य नेताओं के साथ अगले दौर की बैठक की. नड्डा और शाह आज सुबह आरएसएस के स्थानीय नेताओं से मुलाकात करेंगे. 

युवा और महिलाओं पर होगा फोकस

इससे पहले, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य नेताओं ने शाह और नड्डा का जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचने पर स्वागत किया. इससे पहले, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और अन्य नेताओं ने जयपुर हवाई अड्डे पर शाह और नड्डा का स्वागत किया था.

आपको बता दें राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों से निकाली गई पार्टी की “परिवर्तन यात्राओं” के पूरा होने के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जयपुर के पास हुई एक रैली के बाद शाह और नड्डा का यह दौरा हो रहा है. भाजपा अब युवाओं, किसानों और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए कार्यक्रमों की योजना बना रही है.

बैठक में केंद्रीय मंत्री और राजस्थान के लिए पार्टी के चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी, सह प्रभारी नितिन पटेल, राजस्थान के लिए पार्टी के प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन मेघवाल, कैलाश चौधरी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और अन्य नेता मौजूद थे. बैठक करीब तीन घंटे तक चली.

पार्टी के शीर्ष नेताओं के दौरे से कुछ घंटे पहले, भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने अजमेर दक्षिण सीट से विधायक अनीता भदेल के खिलाफ पार्टी कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया. एक प्रदर्शनकारी श्रवण कुमार ने संवाददाताओं से कहा, विधायक के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है और उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्षत्रिय समाज ने भरी हुंकार, कहा प्रदेश की 75 सीटों पर क्षत्रियों को दें टिकट, वरना...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close