विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Rajasthan Election 2023: निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी सीट पर फिर आमने-सामने होंगे आंजना और कृपलानी, होगा कड़ा मुकाबला

चित्तौड़गढ़ जिले की 4 सीटों पर अभी तक नामों की घोषणा नही हुई है. जबकि भाजपा ने चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा और बड़ीसादड़ी सीट पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी सीट पर फिर आमने-सामने होंगे आंजना और कृपलानी, होगा कड़ा मुकाबला
चित्तौड़गढ़:

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई है. दूसरी लिस्ट में कुल 43 उम्मीदवारों के नाम हैं. इससे पहले पार्टी ने पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. इस तरह से पहली और दूसरी लिस्ट के साथ अब तक कुल 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में कांग्रेस ने 76 सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं.

कांग्रेस पार्टी की इस दूसरी लिस्ट में चित्तौड़गढ़ जिले की निम्बाहेड़ा सीट पर वर्तमान सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना (Udai Lal Anjana) को टिकिट दिया है. वहीं दूसरी ओर भाजपा की दूसरी लिस्ट में श्रीचन्द कृपलानी (Shrichand Kriplani) को निम्बाहेड़ा सीट से फिर से मैदान में उतारा है.

निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी विधानसभा सीट पर अब तक के चुनावी नतीजों में कांग्रेस और भाजपा का वर्चस्व बराबर का रहा हैं.

●उदय लाल आंजना और श्रीचन्द कृपलानी के बीच अब तक के मुकाबले

1993 में पहली बार उदय लाल आंजना ने विधानसभा का चुनाव लड़ा और भाजपा प्रत्याशी श्रीचंद कृपलानी को हराया था. वहीं 2003 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी अशोक नवलखा ने कांग्रेस प्रत्याशी उदय लाल आंजना को 1041 मतों से हराया था. फिर 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा प्रत्याशी अशोक नवलखा को 38510 मतों से पराजित किया. 

इस तरह राजस्थान में कांग्रेस सरकार में चित्तौड़गढ़ जिले से 35 साल बाद किसी विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली थी. 2018 में निम्बाहेड़ा से चुनाव जीते उदय लाल आंजना को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी जिसके बाद वह सहकारिता मंत्री बने थे. 2013 में भाजपा प्रत्याशी श्रीचंद कृपलानी ने कांग्रेस प्रत्याशी उदय लाल आंजना को 3370 मतों से पराजित किया और कृपलानी यूडीएच (Urban Development and Housing) मंत्री बने.

●आंजना-कृपलानी सांसद भी बने

यहां की राजनीति भी बड़ी दिलचस्प रही है. इस सीट पर चाहे विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव दोनों में ही आंजना और कृपलानी के बीच मुकाबले हो चुके हैं. 1998 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी उदय लाल आंजना ने तत्कालीन केंद्रीय रक्षा मंत्री जसवंत सिंह को हराया कर करीब डेढ़ साल के लिए चित्तौड़गढ़ लोकसभा से सांसद रहे थे. वहीं 1999 में श्रीचन्द कृपलानी ने उदय लाल आंजना को लोकसभा चुनाव में हराया था.

●निम्बाहेड़ा सीट पर भैरोंसिंह शेखावत ने भी लड़ा था चुनाव

1985 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे भैरोंसिंह शेखावत ने मधु दाधीच को 9270 मतों से हराकर अपनी जीत दर्ज की थी.

इसे भी पढ़े :- Rajasthan Election: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, इन 43 उम्मीदवारों के नाम, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close