विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

Assembly Elections 2023: बालोतरा में फड़ कला के माध्यम से चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, दिया ये संदेश

राजस्थान के बालोतरा जिले में फड़ कला के माध्यम से एक मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान का उद्देश्य सरल और रोचक कहानियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मतदान के महत्व के बारे में शिक्षित करना है.

Read Time: 4 min
Assembly Elections 2023: बालोतरा में फड़ कला के माध्यम से चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, दिया ये संदेश

राजस्थान के बालोतरा जिले में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर एक अनूठी पहल की गई है. यहां फड़ कला के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. करीब 101 मीटर लंबे कपड़े पर बनाए गए चित्रों और गीतों से आमजन को मतदान का महत्व समझाया जा रहा है.

फड़ राजस्थान की एक प्राचीन लोक कला है. इसमें कपड़े पर लोक गाथाओं का चित्रण कर लोक गायकों द्वारा गीतों व नाट्य मंचन के साथ लोक देवताओं की गाथाओं का वाचन किया जाता है. फड़ में पाबूजी, रामदेवजी, देवनारायण भगवान, भगवान कृष्ण आदि के जीवन चित्रण होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बालोतरा में फड़ के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत स्वीप कोर्डिनेटर डॉ. रामेश्वरी चौधरी ने की. उन्होंने 101 मीटर लंबे कपड़े पर पेंटिंग कलाकारों की सहायता से मतदान जागरूकता का चित्रण किया. इस फड़ में मतदाता सूची में अपना नाम जांचना, मतदान दिवस पर मतदान केंद्र जाना, मतपत्र पर सही उम्मीदवार को वोट देना और मतदान के बाद मतपेटी में मतपत्र डालना आदि प्रक्रियाओं को चित्रों के माध्यम से दिखाया गया है.

इस फड़ के साथ लोक कलाकार और स्कूली छात्र-छत्राएं भी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं. वे गांवों में जाकर फड़ के चित्र दिखाते हैं और मतदाताओं को मतदान के महत्व के बारे में समझाते हैं.

इस अभियान के बारे में बात करते हुए डॉ. रामेश्वरी चौधरी ने बताया कि फड़ राजस्थान की एक लोकप्रिय कला है और ग्रामीण क्षेत्रों में इसके जरिए मतदाता जागरूकता फैलाना बहुत प्रभावी तरीका है. उन्होंने बताया कि फड़ के माध्यम से मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया के बारे में समझाना आसान होता है. उन्होंने बताया कि इस अभियान को लोगों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. लोग फड़ के माध्यम से मतदाता जागरूकता के बारे में जानकर काफी खुश हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बालोतरा जिले के कलेक्टर राजेन्द्र विजय ने भी इस अभियान की सराहना की है. उन्होंने कहा कि फड़ के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान एक बहुत ही अच्छी पहल है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी.

फड़ कला का महत्व

बालोतरा में फड़ कला के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान एक सराहनीय पहल है. इस अभियान के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सकता है. यह मतदान को एक सामाजिक दायित्व के रूप में लोगों के बीच स्थापित करने में भी मदद कर सकता है. फड़ कला के अलावा, मतदाता जागरूकता के लिए अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं. इन कार्यक्रमों में जागरूकता रैलियां, निबंध प्रतियोगिताएं, सांप सीढ़ी जैसे खेल और चुनाव आयोग के नवाचारों के माध्यम से मतदान के महत्व को समझाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र, जहां जीत के लिए कांग्रेस-भाजपा दोनों को लगानी पड़ती है एड़ी-चोटी का जोर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close